Connect with us

कारोबार

ओटोमोबाइल निर्माता वाहनों को समुद्री मार्ग से भेजें : गडक़री

Published

on

नागपुर/चेन्नई। केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को ओटोमोबाइल निर्माताओं से जलमार्ग का प्रयोग करने और अपने वाहनों के परिवहन के लिए तटीय जहाजरानी साधन (कोस्टल शिपिंग मोड) का इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

चेन्नई बंदरगाह से बांग्लादेश में मोंगला बंदरगाह के लिए एक रोरो-एवं-सामान्य मालवाहक पोत एमवी आईडीएम डूडल को 185 ट्रकों की खेप के साथ डिजिटली हरी झंडी दिखाकर रवाना करने दौरान उन्होंने कहा, ‘‘इस मार्ग से इन वाहनों को भेजने से 15 से 20 दिन का यात्रा समय बचने की संभावना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार के दृष्टिकोण के अनुसार, जलमार्ग हमारी प्राथमिकता है। समुद्री मार्ग से न केवल लागत कम होती है, बल्कि यह समय और कार्बन उत्सर्जन को भी कम करता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी ऑटोमोबाइल निर्माताओं से निर्यात करने और स्थानीय स्तर पर वितरण के लिए भी तटीय परिवहन का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।’’

जहाजरानी मंत्रालय की रपट के अनुसार, ‘‘ये ट्रक मैसर्स अशोक लेलैंड द्वारा निर्यात किए जा रहे हैं, जो अभी तक सडक़ मार्ग से भेजे जा रहे थे और जिससे करीब 1500 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था। समुद्री मार्ग से इस सफर में करीब 15 से 20 दिन की बचत होगी। समुद्री मार्ग से परिवहन के कारण भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल-बेनापोल चेक प्वाइंट पर वाहनों की भीड़ से बचा जा सकेगा। तटीय परिवहन से समय की बचत के साथ ही लागत में भी कमी आती है और यह पर्यावरण के अनुकूल भी है।’’

बयान के अनुसार, इस तरह की पहल का उद्देश्य सागरमाला के तहत उन्नत लॉजिस्टिक चेन सोल्यूशन मुहैया कराना है। इसका प्रमुख उद्देश्य लागत व परिवहन खर्च बचाना है और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारतीय उत्पादों को प्रतिस्पर्धी बनाकर व्यापार करना है।

भारत और बांग्लादेश के बीच तटीय जहाजरानी समझौता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जून 2015 में बांग्लादेश दौरे के दौरान हुआ था।

इस समझौते के अंतर्गत, भारत से बांग्लादेश तक समुद्री परिवहन को तटीय गतिविधि के तौर पर लिया जाएगा, जिसके अंतर्गत पोत संबंधी व कार्गो संबंधी लागत में 40 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

जहाजरानी मंत्रालय के अनुसार, रोरो पोत के अंतर्गत परिवहन गतिविधि में, भारतीय बंदरगाहों में पोत संबंधी व कार्गो संबंधी लागत में 80 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

दिल्ली में पेट्रोल पहुंचा 74 रुपये के पार, डीजल की कीमत स्थिर

—पेट्रोल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में विगत दिनों कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी है

Published

नई दिल्‍ली,(नसीब सैनी)।

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने पेट्रोल की कीमत में लगातार पांचवें दिन 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं, डीजल की कीमत में पिछले छह दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है। ओएमसी के द्वारा सोमवार को तेल की कीमत में की गई बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 74 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है। इससे पहले 5 अक्टूबर, 2019 को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.04 रुपये प्रति लीटर था।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक राजधानी दिल्‍ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 74.05 रुपये, 76.74 रुपये, 79.71 रुपये और 76.97 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। हालांकि देश के चारों महानगरों में डीजल पूर्ववत क्रमश: 65.79 रुपये, 68.20 रुपये, 69.01 रुपये और 69.54 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ग्राहकों को मिल रहे हैं।

पेट्रोल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में विगत दिनों कच्चे तेल  की कीमत में बढ़ोतरी है। हालांकि, आज कच्‍चे तेल की कीमत में स्थिरता रहने के बावजूद बेंट्र क्रूड का भाव करीब दो महीने के ऊंचे स्तर पर है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 63.31 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है। अमेरिकी लाइट क्रूड 57.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

आरकॉम को जुलाई-सितम्बर तिमाही में 30,412 करोड़ रुपये का घाटा

—उल्लेखनीय है कि आरकॉम और उसकी सब्सिडरी कंपनियों ने 1,210 करोड़ रुपये के ब्याज और 458 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय उतार-चढ़ाव के लिए प्रावधान नहीं किया है

Published

नई दिल्ली दिल्‍ली/मुंबई,(नसीब सैनी)।

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बाद कर्ज के बोझ तले दबे रिलायंस कम्‍युनिकेशंस (आरकॉम) को जुलाई-सितम्बर की तिमाही में 30,142 करोड़ रुपये का एकीकृत घाटा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट के सांविधिक बकाया पर फैसले के मद्देनजर देनदारियों के लिए प्रावधान की वजह से कंपनी का घाटा इतना बढ़ा है। दिवाला प्रक्रिया में चल रही कंपनी ने इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,141 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया था। 

सुप्रीम कोर्ट के दूरसंचार कंपनियों के सालाना समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) की गणना पर फैसले के मद्देनजर कंपनी ने 28,314 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। आरकॉम की कुल देनदारियों में 23,327 करोड़ रुपये का लाइसेंस शुल्क और 4,987 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम इस्तेमाल शुल्क शामिल है। 

उल्लेखनीय है कि आरकॉम और उसकी सब्सिडरी कंपनियों ने 1,210 करोड़ रुपये के ब्याज और 458 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय उतार-चढ़ाव के लिए प्रावधान नहीं किया है। आरकॉम ने बयान में कहा कि यदि इसके लिए प्रावधान किया जाता तो उसका नुकसान 1,668 करोड़ रुपये और बढ़ जाता। इसके अलावा जुलाई-सितम्बर तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय घटकर 302 करोड़ रुपये रह गई है। यह पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 977 करोड़ रुपये थी।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

पेट्रोल लगातार तीसरे दिन हुआ महंगा

—इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 73.77 रुपये, 79.44 रुपये, 76.47 रुपये और 76.68 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है

Published

नई दिल्‍ली,(नसीब सैनी)।

पेट्रोल तीसरे दिन शनिवार को फिर महंगा हो गया। डीजल की कीमत जस का तस हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे प्रति लीटर और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। डीजल की कीमत पिछले तीन दिन  से स्थिर है। तीन दिन में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 47 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 73.77 रुपये, 79.44 रुपये, 76.47 रुपये और 76.68 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। देश के चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 65.79 रुपये, 69.01 रुपये, 68.20 रुपये और 69.54 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News12 घंटे पूर्व

तलाकशुदा महिला से दुष्कर्म, मामला दर्ज

---पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धारा 376 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Top News15 घंटे पूर्व

फेसबुक पर मांदुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज

---आरोपित पेशे से दुकानदार है

Top News2 दिन पूर्व

अंग्रेजी मीडियम कल्चर में फिट नहीं हो पा रही थी छात्रा, की खुदकुशी

---पुलिस ने बताया कि रात को उसने दोस्तों के साथ पिकनिक किया था जिसके बाद ही फांसी लगाई है

Top News3 दिन पूर्व

लॉस एंजेल्स में गोलीबारी करने वाला छात्र एशियाई

---पुलिस रिकार्ड के अनुसार उसके पिता और उसकी मां के बी 2015 में झगड़ा हुआ था। इसके बाद उसके पिता...

Top News3 दिन पूर्व

दिल्ली : तीस हजारी कोर्ट में गोली चलाने वाले पुलिस जवानों की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक

---तीस हजारी कोर्ट में वकील पर गोली चलाने के आरोपित एएसआई पवन कुमार और एक अन्य पुलिसकर्मी ने दिल्ली हाई...

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market