Connect with us

Top News

केएमपी एक्सप्रेस-वे पर कुंडली से मानेसर तक का हिस्सा 10 जून तक होगा तैयार : नरबीर

Published

on

गुरुग्राम, 28 अप्रैल

  No

  हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि केएमपी एक्सप्रेस-वे पर कुंडली से मानेसर तक का हिस्सा 10 जून तक बनकर तैयार हो जाएगा। केएमपी एक्सप्रेस-वे तैयार होने के बाद गुरुग्राम जिला में विकास का चक्र तेज होगा। यहां लोगों के लिए रोजगार के अपार अवसर उपलब्ध होंगे। मानेसर से पलवल तक के हिस्से को पहले ही शुरू किया जा चुका है।
वे शनिवार को गुरुग्राम के सैक्टर-40 के सामुदायिक केन्द्र में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि केएमपी एक्सप्रेस-वे पर नए उद्योग स्थापित होंगे जिससे शिक्षित व अशिक्षित दोनो वर्ग के लोगों को फायदा होगा। गुरुग्राम में विकास पर बोलते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि अकेले वर्ष-2018 में जिला में इतने काम शुरू होंगे जो प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े तीन वर्षों में करवाएं है। जनता स्वयं महसूस करेंगी कि विकास को लेकर प्रदेश में अमूल चूल परिवर्तन होगा। प्रदेश सरकार ने एक ऐसी व्यवस्था बनाने का प्रयास किया है कि आम जन की भागीदारी से विकास कार्य करवाए जाएं और यहां रहने वाले लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं मिले।
शहर के उन मुख्य चौराहों का करवाया जाएगा सर्वे, जहां अभी भी है ट्रेफिक जाम की समस्या।
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिले में ट्रैफिक जाम की समस्या के स्थाई समाधान के लिए जिला के उन मुख्य चौराहों की पहचान की जाएगी जिन पर अभी भी लोगों को टे्रेफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। जिले के 14-15 मुख्य चौराहों को सूचीबद्ध कर उनका सर्वे करवाये जाने की योजना है। जिला में अभी भी कुछ ऐसे एरिया है जहां लोगों को सुबह शाम ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। गुरुग्राम को जाममुक्त जिला बनाने के लिए उन सडक़ों का सर्वे करवाकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी और जहां संभव होगा वहां अंडरपास बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि जल्द ही सर्वे करवाकर इसका एस्टीमेट बनाकर गुरुग्राम को जाममुक्त जिला बनाया जाए।
पिछली सरकारों पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में बिल्डरों को लाइसैंस तो बहुत दिए गए लेकिन वहां रहने वाले लोगों को इन्फ्रास्ट्रक्चर नही मिला। मौजूदा सरकार ने ऐसे लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं दी और इन्फ्रास्ट्रक्चर दिया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यहां के लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए ग्रीवेंस कमेटी की बैठक की स्वयं अध्यक्षता की और लोगों को बड़े पैमाने पर राहत दी। द्वारका एक्सप्रेस-वे पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि इस एक्सप्रैस वे के तीन टेंडर हो चुके है तथा चौथे टेंडर की प्रक्रिया में आ रही अड़चनों को भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।
नरबीर ने कहा कि गुरुग्राम जिला में जिन रोड पर अच्छी कनेक्टिविटी नहीं थी, प्रदेश सरकार ने वहां सड़कों पर अच्छी कनेक्टिविटी दी। सुभाष चौंक से बनने वाले एलिवेटिड हाईवे का काम भी जल्द ही शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकास को लेकर गंभीर है ताकि लोग विकास को लेकर हो रहे सकारात्मक परिवर्तन को स्वयं महसूस करें। सरकार ने गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की स्थापना की है ताकि यहां रहने वाले लोगों को जमीन की सीएलयू के लिए चंडीगढ़ चक्कर ना लगाने पड़े। गुरुग्राम में विकास के लिए क्या-क्या काम होने चाहिए, इस बारे में यदि लोग अपने सुझाव दें तो जिले की समस्याओं का जल्द माधान हो सकता है।
इस अवसर पर सेक्टर-40 के स्थानीय लोगों ने लोक निर्माण मंत्री के समक्ष अपनी 15 मांगे रखी जिनमें से लगभग सभी मांगो का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। उपस्थित लोग अपनी समस्याओं का इतनी तत्परता से निवारण होने पर लोग गदगद हो उठे और उन्होंने मंत्री का धन्यवाद किया। मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिलाया कि भविष्य में भी इसी प्रकार उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। लोगों की समस्याएं सुनने से पहले लोक निर्माण मंत्री ने सामुदायिक केन्द्र में रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। लोगों ने रक्तदान शिविर में बढ़चढ़ कर भाग लिया। कार्यक्रम में नगर निगम में अतिरिक्त आयुक्त वाई एस गुप्ता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी-2 भारत भूषण गोगिया, पार्षद कुलदीप यादव, नगर निगम के चीफ इंजीनियर एन डी वशिष्ठ सहित कई अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

विश्व का सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली , पूसा रोड में एक्यूआई 777 पहुंचा

—केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के मुताबिक गाजियाबाद और नोएडा में प्रदूषण का स्तर मानक से पांच से छह गुना अधिक है
—प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए प्रशासन व यूपीपीसीबी लगातार कार्रवाई कर रहा है।

Published

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण का स्तर दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को दिल्ली विश्व का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है जबकि एनसीआर के अन्य शहर गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद का हाल बेहाल है। 

वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 500 बना हुआ है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। दिल्ली के पूसा रोड में एयर क्वालिटी इंडेक्स 777 और अशोक विहार में 757 रहा और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 733 तथा ओखला में 722 है। इसके अलावा आरकेपुरम में 628 है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के मुताबिक गाजियाबाद और नोएडा में प्रदूषण का स्तर मानक से पांच से छह गुना अधिक है। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए प्रशासन व यूपीपीसीबी लगातार कार्रवाई कर रहा है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि  प्रदूषण फैलाने पर रेलवे पर 11 लाख रुपये, सिद्धार्थ विहार में बिल्डर एपेक्स दा क्रेमलिन पर एक करोड़ एक लाख रुपये रुपये, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का निर्माण कर रहे एनएचएआई के ठेकेदार एपको कंपनी पर एक करोड़ एक लाख रुपये का जुर्माना लगाने के साथ साइट पर काम कर रहे नौ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को सभी एजेंसियों को जमकर फटकार लगाई थी।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

दिल्ली : तीस हजारी कोर्ट में गोली चलाने वाले पुलिस जवानों की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक

—तीस हजारी कोर्ट में वकील पर गोली चलाने के आरोपित एएसआई पवन कुमार और एक अन्य पुलिसकर्मी ने दिल्ली हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की है

Published

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

दिल्ली हाई कोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट में गोली चलाने वाले पुलिस के जवानों की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक लगा दी है। चीफ जस्टिस डीएन पटेल की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र सरकार, दिल्ली पुलिस के कमिश्नर, बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई), सभी जिला अदालतों के बार एसोसिएशंस को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने 23 दिसम्बर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। तब तक गोली चलाने के आरोपित पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी नहीं की जा सकती है ।

सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से वकील राजदीपा बेहुरा ने कोर्ट से कहा कि हम कोर्ट सो सुरक्षा की मांग कर रहे हैं कि जब तक न्यायिक जांच पूरी न हो जाए तक गोली चलाने के आरोपित पुलिस वालों को गिरफ्तार नहीं किया जाए।

तीस हजारी कोर्ट में वकील पर गोली चलाने के आरोपित एएसआई पवन कुमार और एक अन्य पुलिसकर्मी ने दिल्ली हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की है।

दिल्ली के हड़ताली वकील पवन कुमार को गिरफ्तार करने की लगातार मांग कर रहे हैं। दो नवम्बर को तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प में गोली से घायल वकीलों की शिकायत पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है। पवन कुमार को निलंबित कर दिया गया है। 

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

आतंकवाद शांति, समृद्धि और विकास का दुश्मन : मोदी

—मोदी ने कहा कि पिछले एक दशक में आतंकवाद ने 2.25 लाख लोगों की जिंदगी छीन ली है

Published

ब्रासिलिया,(नसीब सैनी)।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर शाम 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतंकवाद पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद विकास, शांति और समृद्धि के लिए खतरा है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आतंकवाद की वजह से दुनिया को भारी कीमत चुकानी पड़ी है। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को अभी तक एक ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। एक आंकड़े के मुताबिक, आतंकवाद के कारण विकासशील राष्ट्रों की आर्थिक वृद्धि में 1.5 फीसदी की गिरावट आई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें काफी प्रसन्नता है कि आतंकवाद से लड़ने के लिए ब्रिक्स सम्मेलन ने पहला सेमिनार आयोजित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद, आतंक के वित्तपोषण, मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध की वजह से दुनिया में संदेह का वातावरण बन गया है जिससे व्यापार और कारोबार दोनों की हानि हुई है।

मोदी ने कहा कि पिछले एक दशक में आतंकवाद ने 2.25 लाख लोगों की जिंदगी छीन ली है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि ब्रिक्स के पांच सदस्य देशों की गतिविधियां आतंकवाद और संगठित अपराध के खिलाफ परस्पर सहयोग को और मजबूत बनाएंगी।

प्रधानमंत्री ने फिटनेस का जिक्र किया और कहा कि उन्होंने हाल में फिटनेस इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम शुरू किया है। साथ ही उन्होंने यह इच्छा भी जाहिर की कि इस क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच संवाद बढ़ाया जाए।

उन्होंने अविष्कार को विकास का आधार बताया और कहा कि इस क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग और बढ़ाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले दस सालों के लिए ब्रिक्स की दिशा तय करने और परस्पर सहयोग को और मजबूत करने की जरूरत है। अभी कई क्षेत्र ऐसे हैं जिसमें सहयोग बढ़ाने की काफी संभावना है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News16 घंटे पूर्व

दिल्ली : तीस हजारी कोर्ट में गोली चलाने वाले पुलिस जवानों की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक

---तीस हजारी कोर्ट में वकील पर गोली चलाने के आरोपित एएसआई पवन कुमार और एक अन्य पुलिसकर्मी ने दिल्ली हाई...

Top News20 घंटे पूर्व

लॉस एंजेलिस के स्कूल में गोलीबारी, बच्ची की मौत

---हमलावर बच्चे को हेलीकॉप्टर की मदद से पकड़ा गया

Top News4 दिन पूर्व

पंजाब: लुधियाना अस्पताल की नर्स निकली खालिस्तानी आतंकी, दो गिरफ्तार

---साथी समेत किया गिरफ्तार, कई हिन्दू संगठनों के नेता थे निशाने पर ---जांच में खुलासा, टेरर फंडिंग से जुड़ा है...

Top News5 दिन पूर्व

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो डालने वाले आरोपी को जेल

---पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार मिश्र के निर्देश पर सोशल मीडिया सेल ने आरोपी की पहचान कर दबोच लिया

Top News5 दिन पूर्व

पुलिस विवादित और भड़काऊ पोस्ट पर कर रही है गिरफ्तार

---सबसे अधिक ट्विटर पर 5294, फेसबुक 2220 और यू-ट्यूब के 167 वीडियो व प्रोफाइल के खिलाफ रिपोर्ट की गई

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market