Connect with us

उत्तराखंड

केदारनाथ: PM बोले- केदरानाथ पर मेरे ऑफर से डर गई थी कांग्रेस सरकार

Published

on

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज केदारनाथ धाम पहुंच पूजा अर्चना की। इसके बाद पीएम मोदी ने यहां 5 योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद पीएम मोदी ने यहां एक जनसभा को भी संबोधित किया। पीएम मोदी ने भाषण के दौरान गढवाली भाषा में भी बात की। पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब मैं यहां पर ही रहता था, लेकिन शायद प्रभु की इच्छा नहीं थी कि मैं हमेशा यहां पर ही रहूं। उन्होंने कहा कि लेकिन बाबा ने एक बार फिर से मुझे अपनी शरण में बुलाया है।

पीएम मोदी ने वर्ष 2013 में यहां आई प्राकृतिक आपदा का जिक्र करते हुए कहा कि 2013 में जब यहां पर आपदा आई थी तब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था और यहां के पुनर्निर्माण करने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि यहां के सीएम ने तो हां कर दी थी लेकिन दिल्ली की राजनीति में तूफान आ गया था।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के दबाव के कारण उत्तराखंड सरकार ने गुजरात की मदद लेने से मना कर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि आज हमने जिन 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया है, उनसे घाटों को सुधारा जाएगा और सडक का चौडीकरण किया जाएगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

बंद हुए केदारनाथ धाम के कपाट

—जय बाबा केदारनाथ के उद्घोष के साथ केदारनाथ की पंचमुखी डोली ने प्रथम पड़ाव रामपुर के लिए प्रस्थान किया

Published

गोपेश्वर,(नसीब सैनी)।

पंचकेदारों में प्रथम केदार श्री केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार को विधि विधान व पूजा अर्चना के साथ प्रातः 8.30 बजे शीतकाल के लिए बंद हो गए। कपाट बंद होने के अवसर सैकड़ों की संख्या में यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने भगवान केदार के जयकारों से केदारपुरी को भक्तिमय बना दिया। कपाट बंद होने के अवसर पर जम्मू-कश्मीर लाईट इंफैंट्री बैंड की धुनों से केदारनाथ नगरी गुंजायमान रही।

जय बाबा केदारनाथ के उद्घोष के साथ केदारनाथ की पंचमुखी डोली ने प्रथम पड़ाव रामपुर के लिए प्रस्थान किया। डोली प्रभारी युदुवीर पुष्पवान की अगुवाई में भगवान केदारनाथ पंचमुखी विग्रह मूर्ति विभिन्न पड़ावों से होकर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ पहुंचेगी।

मंगलवार को पंचमुखी डोली प्रथम पड़ाव रामपुर पहुंचेगी। 30 अक्टूबर को विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी, 31 अक्टूबर को शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी।इस अवसर पर मुख्य पुजारी केदार लिंग सहित मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, एसडीएम वरूण अग्रवाल, एसडीएम सुधीर कुमार, सीओ दीपक सिंह, जम्मू-कश्मीर लाईट इन्फैंट्री के टूएसी कैप्टन कारज सिंह संधू, चौकी प्रभारी मंजुल रावत आदि मौजूद थे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

आरएसएस कार्यालय में उत्साह के साथ मना स्वतंत्रता दिवस

स्वयंसेवकों से राष्ट्र एवं समाज उत्थान में सहभागिता के लिए आगे आने की अपील की। साथ ही कहा कि देश सशक्त और मजबूत बनेगा तो हम भी शक्तिशाली होंगे

देहरादून,(नसीब सैनी)।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के प्रांतीय मुख्यालय भाऊराव देवरस कुंज में गुरुवार को संघ पदाधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस को पूरे उत्साह के साथ मनाया। इस मौके पर तिरंगा ध्वज फहरा कर स्वयंसेवकों ने सलामी दी। साथ ही आजादी के बलिदानियों को याद किया।

गुरुवार सुबह महानगर संघचालक आजाद सिंह रावत ने राष्ट्रगान के साथ झंडोत्तोलन किया। इस मौके पर उन्होंने देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीर सपूतों को याद करते हुए कहा कि हमें राष्ट्र की एकता और अखंडता बनाए रखने की दिशा में काम करना है। उन्होंने स्वयंसेवकों से राष्ट्र एवं समाज उत्थान में सहभागिता के लिए आगे आने की अपील की। साथ ही कहा कि देश सशक्त और मजबूत बनेगा तो हम भी शक्तिशाली होंगे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

उत्तराखण्ड : अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, बदरीनाथ और हेमकुंड यात्रा रुकी

मौसम केंद्र निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले पांच दिनों तक प्रदेश के अन्य इलाकों में में बादल छाये रहेंगे

देहरादून,(नसीब सैनी)।

उत्तराखण्ड में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। रविवार से हो रही तेज बारिश का दौर सोमवार को भी जारी है, जिससे प्रदेश के नदी नाले उफान पर हैं। चमोली में अतिवृष्टि से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। वहीं बारिश और भूस्खलन के कारण बदरीनाथ और हेमकुंड यात्रा रोक दी गई है। तीर्थयात्रा पर जा रहे यात्री जगह-जगह हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बाद प्रशसनिक स्तर पर पूरी एहतियात बतरी जा रही है।

उत्तराखंड में चमोली में रविवार रात से सोमवार सुबह तक जारी बारिश से हाईवे पर कई जगह मलबा आ गया है। इस कारण बदरीनाथ और हेमकुंड यात्रा रोक दी गई है। तीर्थयात्रा पर जा रहे यात्री जगह-जगह हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं। हाईवे बाजपुर, कौड़िया, लामबगड़ और कंचनगंगा में अवरुद्ध है। जिले में भूस्खलन के कारण संपर्क मोटर मार्ग बंद हो गए हैं। ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर यातायात सामान्य रूप से चल रहा है। वहीं केदारनाथ यात्रा भी जारी है।

चमोली में तीन के शव मिले

चमोली जिले के घाट क्षेत्र में हुई अतिवृष्टि से क्षेत्र के तीन अलग-अलग स्थानों में जनहानि से बांजबगड़ में दबी मां-बेटी का शव बरामद कर लिया गया है। वहीं आली गांव में दबी युवती का शव भी बरामद किया गया है। इधर लांखी गांव में मकान के ध्वस्त होने के बाद तीन लोगों के दबे होने की आशंका क्त की जा रही है। आपदा परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार घाट क्षेत्र के बांजबगड में मकान के ध्वस्त होने के बाद उसमें मां और बेटी दब गये थे, जिनका शव बरामद किया गया है। इनकी पहचान रूपा देवी पत्नी अब्बल सिंह और उनकी नौ माह की पुत्री चंदा के रूप में हुई। क्षेत्र के आली गांव में मकान टूटने से 21 वर्षीय नौरती पुत्री नौनू की मौत हो गई। साथ ही चार दर्जन के करीब पशु का भी नुकसान हआ है। वहीं इस घटना में मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

बिंदाल और रिस्पना नदियों में बढ़ा पानी

सोमवार को देहरादून सहित प्रदेश भर में लगातार हो रही बारिश से शहर के बिंदाल और रिस्पना नदियों में एकाएक पानी बढ़ गया, जिससे नदी तट पर रहने वालों का जीवन खतरा में पड़ गया है। बारिश के चलते जिले के 17 ग्रामीण मोटर मार्ग बाधित हैं, जिसे खोलने का कार्य जारी है। देहरादून के मन्दाकिनी विहार में भारी बारिश के कारण आवासीय भवनों में पानी घुसने की सूचना पर मसूरी विधायक गणेश जोशी ने एसडीएम सदर कमलेश मेहता के साथ मौके पर जाकर निरीक्षण किया और प्रशासन को तत्काल प्रभावित लोगों को राहत दिये जाने को निर्देशित किया।

केदारनाथ राष्ट्रीय राज मार्ग बाधित

ऋषिकेश केदारनाथ राष्ट्रीय मार्ग पर (एनएच 107) पर मलवा आने से मार्ग बाधित है, जबकि सोनप्रयाग केदारनाथ मार्ग पैदल यात्रियों के लिए चालू है। रूद्रप्रयाग जिले में कुल 04 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है, जिसे खोलने का कार्य जारी है। बागेश्वर में 11 ग्रामीण मोटर मार्ग और पिथौरागढ़ में एक राज्य और 11 ग्रामीण मार्ग और नैनीताल में दो मार्ग बाधित है। ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग(एनएच 108) गंगोत्री और युमनोत्रि मार्ग एनएच 94 जानकरीजट्टी तक जाने के लिए छोटे बड़़े वाहनों के लिए तक  खुला है, जबकि चमोली जिले में 29 मोटर मार्ग और पौड़ी में चार ग्रामीण मोटर मार्ग और टिहरी में चार ग्रामीण मार्ग बंद पड़े है। इन सभी मार्गो को खलने का कार्य जारी है।मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में राजधानी देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग तथा पिथौरागढ़ में अगले 24 घंटों के दौरान कई चमक और तेज बौछार के साथ भारी बारिश होने की संभावना हैं। जबकि हरिद्वार, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ और उधमसिंह नगर में भी बारिश के आसार हैं। वहीं 13 और 14 अगस्त को देहरादून, बागेश्वर, पौड़ी, नैनीताल, चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग तथा पिथौरागढ़ में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बारिश के साथ मैदानी और पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की संभावना बन सकती है। इसलिए प्रदेश के अधिकारियां से एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। खास तौर पर पर्यटकों व यात्रियों के साथ अभी से समन्वय बनाने पर जोर दिया गया है। जबकि 15 को चमोली, नैनीताल, पौड़ी जिलों में कही-कही विशेषकर तीव्र बौछारों के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं।

मौसम केंद्र निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले पांच दिनों तक प्रदेश के अन्य इलाकों में में बादल छाये रहेंगे। इस दौरान चमक और गरज के साथ पवर्तीय क्षेत्रों में तेज बारिश के आसार बन रहे है। अगले 16 अगस्त तक मौसम का प्रभाव इसी तरह बना रहेगा।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News24 घंटे पूर्व

दोस्ती करने से मना करने पर हमला, लड़की के पिता और भाई घायल

---पुलिस के अनुसार घायलों कमल (24) और उसके पिता बाबूलाल का इलाज राजा हरिश्चंद अस्पताल में चल रहा है

Top News1 दिन पूर्व

जिले में दर्ज हुआ तीन तलाक का पहला मामला

---थाना प्रभारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है

Top News2 दिन पूर्व

तलाकशुदा महिला से दुष्कर्म, मामला दर्ज

---पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धारा 376 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Top News2 दिन पूर्व

फेसबुक पर मांदुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज

---आरोपित पेशे से दुकानदार है

Top News4 दिन पूर्व

अंग्रेजी मीडियम कल्चर में फिट नहीं हो पा रही थी छात्रा, की खुदकुशी

---पुलिस ने बताया कि रात को उसने दोस्तों के साथ पिकनिक किया था जिसके बाद ही फांसी लगाई है

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market