Connect with us

खेल

खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ ‘7वें आसमान’ पर टीम इंडिया, यूं चला जीत का सिलसिला

Published

on

कानपुर। भारत ने तीसरे वनडे मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को छह रनों से मात देते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इसी के साथ भारत ने लगातार सात द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। यह भारत की लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीत का रिकॉर्ड है। इससे पहले भारत ने लगातार छह द्विपक्षीय सीरीज जीती थीं।

द्विपक्षीय सीरीज में लगातार जीत की शुरुआत पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में साल 2016 में जिम्बाब्वे में हुई थी। धौनी की कप्तानी में भारत ने जिम्बाब्वे को 3-0 मात दी थी। इसके बाद भारत ने 2016 में अपने ही घर में किवी टीम को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-2 से परास्त किया था। इस सीरीज के बाद धौनी ने कप्तानी छोड़ दी थी और कोहली ने कमान संभालते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी।

इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज को उसके घर में पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-1 से मात दी थी। सीरीज का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। फिर कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका का उसके घर में 5-0 से सूपड़ा साफ किया था।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

एनआईए को मिला खत, टीम इंडिया निशाने पर

—भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 श्रृंखला तीन नवम्बर से शुरू होगी

Published

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को मिले एक खत में कहा गया है कि भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाली आगामी क्रिकेट श्रृंखला के दौरान टीम इंडिया को खतरा है। खतरे को देखते हुए दिल्ली पुलिस को भारतीय टीम की सुरक्षा अधिक चौकस करने को कहा गया है।

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 श्रृंखला तीन नवम्बर से शुरू होगी। इसके बाद दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला भी होगी। पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा।राष्ट्रीय जांच एजेंसी को प्राप्त इस पत्र को दिल्ली पुलिस और भारतीय क्रिकट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) को भी भेजा गया है।

इस अज्ञात पत्र में कहा गया है कि कोझीकोड में बना ‘ऑल इंडिया लश्कर’ भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और दिल्ली में होने वाले टी20 मुकाबले में मौजूद अन्य प्रमुख नेताओं को निशाना बना सकता है। हालांकि कोहली टी20 श्रृंखला का हिस्सा नहीं है और उनके स्थान पर रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करेंगे। माना जा रहा है कि यह खत फर्जी हो सकता है लेकिन खतरे को देखते हुए सुरक्षा को चाक चौबंद करना जरूरी हो जाता है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

गांगुली ने संभाला बीसीसीआई अध्यक्ष पद का कार्यभार

—65 साल के इतिहास में बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले पहले क्रिकेटर बने

Published

मुंबई,(नसीब सैनी)।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को यहां भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। गांगुली को वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान अध्यक्ष के रूप में चुना गया था जो बीसीसीआई मुख्यालय में आयोजित किया गया था। गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह सचिव और उत्तराखंड के महीम वर्मा नए उपाध्यक्ष हैं। बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल कोषाध्यक्ष, जबकि केरल के जयेश जॉर्ज संयुक्त सचिव बने।

गांगुली का कार्यकाल 9 महीने का ही होगा और उन्हें जुलाई में पद छोड़ना होगा, क्योंकि नए संविधान के प्रावधानों के तहत छह साल के कार्यकाल के बाद ‘विश्राम की अवधि’ अनिवार्य है।

बुधवार को बीसीसीआई ने ट्वीट किया, “यह आधिकारिक है, सौरव गांगुली औपचारिक रूप से बीसीसीआई के अध्यक्ष चुने गए।”

प्रशासकों की समिति (सीओए) के सदस्य डायना एडुल्जी ने बीसीसीआई मुख्यालय में अपने आगमन के दौरान संवाददाताओं से कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि एक क्रिकेटर अध्यक्ष  बनने जा रहा है और मुझे उम्मीद है कि वह इसे महान ऊंचाइयों पर ले जाएगा।”

इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) का 33 महीने से चला आ रहा शासन भी खत्म हो गया है।

उल्लेखनीय है कि पदभार संभालते ही गांगुली ने ऐतिहासिक उपलब्धि भी हासिल कर ली। गांगुली 65 साल बाद ऐसे पहले टेस्ट क्रिकेटर हैं, जो बीसीसीआई के अध्यक्ष पद पर काबिज हुए।  इससे पहले टेस्ट क्रिकेटर के तौर पर  महाराजा कुमार विजयनगरम बीसीसीआई का अध्यक्ष बने थे, जो 1954 से 1956 तक इस पद पर रहे।

हालांकि टेस्ट क्रिकेटर सुनील गावस्कर और शिवलाल यादव भी वर्ष 2014 में इस पद पर रहे, लेकिन ये दोनों ही क्रिकेटर अंतरिम अध्यक्ष रहे थे। इसके बाद एन. श्रीनिवासन के बाद उनकी नियुक्ति हुई थी।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

भारत-बांग्लादेश मैच में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और हसीना को न्योता

—सूत्रों के हवाले से खबर है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री इसमें शामिल होंगे

Published

कोलकाता,(नसीब सैनी)।

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में प्रस्तावित भारत-बांग्लादेश मैच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को न्योता भेजा गया है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (कैब) की ओर से गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी गई है।

बताया गया है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लोदश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को 22 से 26 नवम्बर तक कोलकाता में दोनों देशों के बीच होने वाले टेस्ट मैच में शामिल होने का न्योता दिया गया है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री इसमें शामिल होंगे। बांग्लादेश टीम पहली बार कोलकाता में टेस्ट मैच खेलेगी।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News9 घंटे पूर्व

पंजाब: लुधियाना अस्पताल की नर्स निकली खालिस्तानी आतंकी, दो गिरफ्तार

---साथी समेत किया गिरफ्तार, कई हिन्दू संगठनों के नेता थे निशाने पर ---जांच में खुलासा, टेरर फंडिंग से जुड़ा है...

Top News1 दिन पूर्व

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो डालने वाले आरोपी को जेल

---पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार मिश्र के निर्देश पर सोशल मीडिया सेल ने आरोपी की पहचान कर दबोच लिया

Top News1 दिन पूर्व

पुलिस विवादित और भड़काऊ पोस्ट पर कर रही है गिरफ्तार

---सबसे अधिक ट्विटर पर 5294, फेसबुक 2220 और यू-ट्यूब के 167 वीडियो व प्रोफाइल के खिलाफ रिपोर्ट की गई

Top News3 दिन पूर्व

कर्ज नहीं चुकाने की वजह से अनिल अंबानी के खिलाफ मामला दर्ज

---इससे पहले भी एरिक्शन में इसी तरह का विवाद सामने आया था। रिलायंस कम्युनिकेशन्स को एरिक्शन को 550 करोड़ रुपये...

Top News4 दिन पूर्व

पत्रकार के साथ बदसलूकी करने के मामले में बीजद सांसद के खिलाफ मामला दर्ज

---इस मामले में अभी तक सांसद ने क्षमायाचना नहीं की है और न ही बीजद की ओर से कोई आधिकारिक...

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market