Connect with us

अन्य खबरें

खुशखबरी: बुकिंग से 24 घंटे के भीतर फ्लाइट टिकट कैंसिल करने पर कोई चार्ज नहीं

नई दिल्ली 22 मई                                                                                                                                                                                                                                                                                                                 हवाई सफर करने वाले अब बिना किसी शुल्क के 24 घंटे के भीतर टिकट कैंसिल कर सकते हैं। हालांकि शर्त यह है कि फ्लाइट की उड़ान के निर्धारित समय  में 4 घंटे का समय बाकी होना चाहिए।

हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। विमानन मंत्रालय द्वारा दिए गए प्रस्ताव के मुताबिक यदि कोई यात्री टिकट बुकिंग करने के 24 घंटे के भीतर ही टिकट कैंसिल करता है, तो उसे कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि शर्त यह हैं कि फ्लाइट की उड़ान के निर्धारित समय में 4 दिन बाकी होने चाहिए। विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने ये जानकारी दी। साथ ही पैसेंजर चार्टर का ड्राफ्ट जारी करते समय सरकार ने ये भी कहा कि कैंसिलेशन फीस किसी भी हालत में बेस फेयर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। डीजीसीए के डीजी बीएस भुल्लर ने कहा कि पहले ट्रेवल एजेंट की कैंसिलेशन फीस बेस फेयर से ज्यादा होती थी। नए चार्टर के मुताबिक ये फीस एजेंट की कैंसिलेशन फीस मिलाकर भी बेस फेयर से ज्यादा नहीं होगी।

इस बारे में बात करते हुए एविएशन सेक्रेटरी आर एन चौबे ने कहा कि ये ड्राफ्ट 1 महीने में तैयार हो जाएगा। इसके अलावा फ्लाइट में वाईफाई के सवाल पर  चौबे ने कहा कि टेलीकॉम मंत्रालय एक हफ्ते के भीतर लाइसेंस की शर्तों पर फैसला करेगा। यात्री 2 महीने के भीतर फ्लाइट में वाईफाई की सुविधा का उपयोग कर सकेंगे।

नए नियमों के मुताबिक अगर मूल शेड्यूल से 24 घंटे पहले फ्लाइट की देरी की जानकारी दी जाती है और फ्लाइट 4 घंटे से ज्यादा लेट है, तो एयरलाइंस को यात्री को टिकट का पूरा रिफंड देने का विकल्प देना होगा। अगर फ्लाइट देरी के कारण अगले दिन उड़ती है, तो यात्रियों को फ्री में होटल की सुविधा देनी होगी। अगर फ्लाइट लेट होने के कारण यात्री की कनेक्टिंग फ्लाइट छूट जाती है तो एयरलाइंस को पेनल्टी देनी होगी। ये पेनल्टी 20 हजार रुपए तक हो सकती है।

पहली बार सरकार ने टारमेक (tarmac) का नियम लागू किया है। अगर किसी कारण से फ्लाइट 2 घंटे से ज्यादा खड़ी रहती है यात्रियों को फ्लाइट से उतारना होगा। अगर फ्लाइट 1 घंटे से ज्यादा खड़ी रहती है तो एयरलाइंस को यात्रियों को खाने-पीने का सामान देना होगा। इसके अलावा ड्राफ्ट में प्रस्ताव है कि दिव्यांग के लिए फ्लाइट में पर्याप्त लेग स्पेस के साथ ही फ्री रिजर्व सीट भी होना चाहिए। वहीं दूसरी ओर एयरलाइंस इस तरह के बदलाव का विरोध कर रही थी। अभी ये विमानन मंत्रालय का प्रस्ताव हैं।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाए सुचारू, भव्य और शानदार तरीके से मनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी मेहनत और लगन के साथ करें कार्य: डीसी प्रदीप दहिया

आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाए सुचारू, भव्य और शानदार तरीके से मनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी मेहनत और लगन के साथ करें कार्य: डीसी प्रदीप दहिया

Published

कैथल। हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव भव्य और शानदार तरीके से मनाया जाना चाहिए। जहां पर भी इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए, उनमें संबंधित जन प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। इतना ही नहीं समाजसेवी संस्थाओं और एच्छिक संगठनों का सहयोग और भागीदारी सुनिश्चित करें ताकि आजादी के अमृत महोत्सव की झलक और शुभ संदेश सभी तक पहुंच सके। आजादी के अमृत महोत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, अनसंग राष्ट्र भक्तों को याद करना भी है।


मुख्य सचिव विजय वर्धन आज चण्डीगढ से संदर्भित विषय को लेकर वीसी के माध्यम से आवश्यक जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव 15 अगस्त 2022 तक मनाया जाना था, अब इसे 15 अगस्त 2023 तक मनाया जाएगा। इसलिए संबंधित सभी अधिकारी बढ़ाई गई तिथि के दृष्टिगत कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करें। उन्होंने यह भी कहा कि आजादी की अमृत महोत्सव को लेकर एक लोगो (रुशद्दश ) तैयार किया गया है, जिसे सोशल मीडिया, ऑफिशियल स्टेशनरी इत्यादि पर उपयोग किया जा सकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जा सके और लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव बारे पूरी जानकारी मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि जहां पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएं वहां पर सरकार की जनहित की कल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं, स्कीम और नीतियों को भी प्रचारित किया जाए तथा बड़े कार्यक्रमों में लोगो के साथ-साथ सरकार की जनहित की कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाते बैकड्रॉप की व्यवस्था की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रमों में लोक गायकों का भी सहयोग लिया जाए। उनसे ऐसे कार्यक्रम भी आयोजित करवाए जाएं जो सरकार द्वारा जारी जनहित योजनाओं के साथ-साथ राष्टï्र भक्ति पर कार्यक्रम भी दे सकें।


वीसी को देखने और सुनने के बाद वीसी में मिले निर्देशों की अनुपालना में वीसी के बाद डीसी प्रदीप दहिया ने अधिकारियों की एक बैठक में उन्हें निर्देश दिए कि वे आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों को भव्य और शानदार तरीके से मनाएं। इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, जिनमें आजादी के लिए शहीद होने वाले योद्घाओं के जीवन चरित्र और उनकी गौरव गाथाओं का व्याख्यान भी हो और साथ ही ऐसे अनसंग योद्घाओं और सेनानियों की गौरव गाथा को भी याद किया जाए। इतना ही नहीं प्रिंट और इलैक्ट्रोनिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी प्रचारित किया जाना जरूरी है। समाजसेवी संस्थाओं और एच्छिक संगठनों का सहयोग भी लिया जाए और जब भी कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाए तो संबंधित मंत्री और विधायक को भी आमंत्रित कर लिया जाए ताकि कार्यक्रम और बेहत्तर हो सके।


डीसी ने यह भी कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की झलक गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ असरदार व्यक्तित्वों को भी शामिल किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी को चाहिए कि वे निर्धारित रूपरेखा तैयार करके बच्चों को भी कार्यक्रम में शामिल करें ताकि भावी पीढ़ी को अपेक्षाकृत अधिक जानकारी मिल सके। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को भी अपने विभाग के अंतर्गत कार्यक्रमों का आयोजन के बारे में कहा। उन्होंने यह भी कहा कि बेशक कोरोना का कहर कम हो रहा है, लेकिन सरकार द्वारा कोविड-19 के दृष्टिïगत जारी हिदायतों की पालना भी जरूरी है। दो गज दूरी-मास्क जरूरी के साथ-साथ सैनेटाईजर इत्यादि को भी उपयोग में लाया जाए। सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत है।


उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 31 अक्तूबर तक राष्टï्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में भी आजादी के अमृत महोत्सव की गतिविधियां शामिल की जाएं। कार्यक्रमों में आम जन विशेषकर महिलाओं को भी शामिल किया जाना चाहिए। संदर्भित विषय को लेकर एक डिजिटल कोष भी बनाया जाए ताकि आजादी के अमृत महोत्सव से संंबंधित रिकॉर्ड सुरक्षित रहे। सभी संबंधित अधिकारी आजादी के अमृत महोत्सव के साथ-साथ राष्टï्रीय एकता दिवस की संबंधित तिथियों में सुचारू रूप से गतिविधियों को कार्यरूप में परिणत करें।

डीपीओ और जिला शिक्षा अधिकारी एजैंडा अनुरूप कार्यक्रमों का आयोजन करवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि आम जन की भागीदारी के दृष्टिïगत एक कैलेंडर भी डिजाईन किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 25 जुलाई को प्रसारित मन की बात में कहा था कि खादी उत्पादों को न केवल प्रचारित किया जा बल्कि इनको खरीदा भी जाए। इस विषय को लेकर भी लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। सभी अधिकारी किए गए कार्यों की रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को अवश्य भेजें ताकि जरूरत पडऩे पर उच्च अधिकारियों को भेजी जा सके।
इस मौके पर एसडीएम संजय कुमार, गुहला के एसडीएम नवीन कुमार, कलायत के एसडीम विरेंद्र ढुल, सीटीएम अमित कुमार, सीईओ जिला परिषद सुरेश राविश, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीआईओ दीपक खुराना आदि मौजूद रहे।

Continue Reading

Top News

राशन कार्ड ठीक करवाने के लिए 10 साल से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के चक्कर काट रहा सुरेंद्र शर्मा व उनका परिवार

राशन कार्ड ठीक करवाने के लिए 10 साल से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के चक्कर काट रहा सुरेंद्र शर्मा व उनका परिवार

Published

कलायत। अपने परिवार का राशन कार्ड ठीक करवाने के लिए सुरेंद्र शर्मा व उनका परिवार पिछले 10 साल से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के चक्कर काट रहा है। लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है।

राशन कार्ड की प्रति दिखाते वार्ड 6 निवासी सुरेंद्र शर्मा व उनके पुत्र ।

वार्ड 6 निवासी सुरेंद्र शर्मा व उनके पुत्र जितेंद्र शर्मा ने बताया कि उनके परिवार में 5 सदस्य हैं और उनका करीब 10 साल पहले बीपीएल राशन कार्ड बना था। हमारे राशन कार्ड में उषा वर्मा नाम की महिला को मुखिया बनाकर जोड़ दिया गया है। जबकि वे शर्मा हैं और अपने परिवार के मुखिया हैं। कभी उनको राशन मिल पाता है और कभी नहीं मिल पाता है।

कई बार जब वे राशन लेने के लिए डिपो पर जाते हैं तो उनको कह दिया जाता है कि आपका राशन दिया जा चुका है, जबकि उन्हें राशन मिलता ही नहीं। उनका राशन कौन हड़प रहा है यह उनको नहीं पता है। वे राशन कार्ड ठीक करवाने के लिए पिछले कई वर्षों से विभाग संबंधित विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं लेकिन उनका राशन कार्ड ठीक नहीं हो पाया है। उन्होंने सरकार व प्रशासन से राशन कार्ड ठीक करने व जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

ऑनलाइन साइट बंद होने से ठीक नहीं हो पा रहा राशन कार्ड: कश्मीरी लाल

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग इंस्पेक्टर कश्मीरी लाल ने बताया कि सुरेंद्र शर्मा के राशन कार्ड का मामला अभी उनके संज्ञान में आया है। ऑनलाइन राशन कार्ड साइट बंद होने के कारण उनका राशन कार्ड ठीक नहीं हो पाया है। जब भी साइट चलेगी उनका राशन कार्ड ठीक करवा दिया जाएगा।

Continue Reading

Top News

अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने के लिए बना संयुक्त राष्ट्र संगठन:सुभाष

अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने के लिए बना संयुक्त राष्ट्र संगठन:सुभाष

Published

कुरुक्षेत्र। डीएसपी मुख्यालय सुभाष चंद्र ने कहा कि विश्व में शांति बनाने व सुरक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य से ही संयुक्त राष्ट्र संगठन की स्थापना की गई। इस दिवस पर सभी समाज में शांति व भाईचारा कायम रखने का संकल्प लेने की जरूरत है। वे रविवार लघु सचिवालय पर जिला प्रशासन की तरफ से संयुक्त राष्ट्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले डीएसपी मुख्यालय सुभाष चंद्र, नायब तहसीलदार हरीश रंगा, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह, सेवानिवृत्त जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी यशवीर सिंह ने परंपरा अनुसार लघु सचिवालय पर संयुक्त राष्ट्र व भारत का राष्ट्रीय ध्वज पहराया।

संयुक्त राष्ट्र दिवस पर लघु सचिवालय पर लहराया यूएनओ का ध्वज

सभी अधिकारियों ने विधिवत रुप से संयुक्त राष्ट्र दिवस को मनाया गया। नायब तहसीलदार हरीश रंगा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के कार्यो में अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने, मानवाधिकारों की रक्षा करना, मानवीय सहायता पहुंचाना, सतत विकास को बढ़ावा देना और अंतरराष्ट्रीय कानून का भली भांति कार्यान्वयन करना शामिल है।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह ने कहा कि दुनिया के देशों में आपसी समन्वय और सामंजस्य का सद्भाव बुनियादी स्तर पर स्थापित करने के लिए 24 अक्टूबर के दिन ही 1945 में संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की गई। इस संघ के गठन से दुनिया के देशों में किसी भी प्रकार की युद्ध जैसी स्थिति को बातचीत के माध्यम से हल किया जा सके। इस मौके पर एसपी के पीआरओ नरेश सागवाल, डा. सुशील टाया, नरेश कुमार सैनी सहित अन्य अधिकारीगण व गणमान्य लोग मौजूद थे।

Continue Reading

Featured Post

Top News7 दिन पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News7 दिन पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 सप्ताह पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News3 सप्ताह पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News2 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market