Connect with us

Top News

गरीबों को सम्बल देकर बनाएंगे समर्थ: सीएम शिवराज

भोपाल, 07 जून 

सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गांवों, गरीबों और किसानों का विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना के तहत हर गरीब व्यक्ति को ‘सम्बल’ देकर उसे समर्थ बनाया जाएगा। गरीबों और मेहनतकशों के विकास में सरकार कोई कसर नहीं रखेगी। मुख्यमंत्री ने यह बातें बुधवार को देर शाम टीकमगढ़ जिले के बड़ागांव(धसान) के समीप अंतौरा गांव में आयोजित असंगठित श्रमिकों व तेन्दूपत्ता संग्राहकों के संयुक्त सम्मेलन में कही।
मुख्यमंत्री ने विधायक की मांग पर बड़ागांव में अमर शहीद नारायण दास खरे तथा अमृत लाल फणींन्द्र की प्रतिमा लगाने और हर साल शहीद मेला आयोजित करवाने की घोषणा की। उन्होंने जिले के बड़ागांव, बलदेवगढ़, खरगापुर में महाविद्यालय खोलने और विकास कार्यों की सभी मांगों का परीक्षण कर उन्हें जल्द से जल्द पूरा करवाने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने बानसुजारा समूह जल-प्रदाय योजना के लिए 272 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति शीघ्र दिलाने की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री ने असंगठित श्रमिकों को प्रतीकात्मक रूप से पंजीयन प्रमाण-पत्र एवं आवासीय पट्टे तथा चरण-पादुका योजना में 33 हजार 777 तेंदूपत्ता एवं महुआ फूल संग्राहकों को जूते, चप्पल, साड़ियां व पानी की कुप्पी आदि सामग्री वितरित की। मुख्यमंत्री ने तेंदूपत्ता संग्राहक मानकुंवर बाई एवं धनीराम को अपने हाथों से चप्पल/जूते पहनाकर साड़ी और पानी की कुप्पी प्रदान की। उन्होंने युवा उद्यमी योजना के तहत अंशुल दांगी को पोहा निर्माण इकाई के लिए 40 लाख का चेक प्रदान किया तथा अन्य हितग्राहियों को भी पात्रतानुसार हितलाभ वितरित किए। मुख्यमंत्री ने 122 करोड़ 55 लाख 20 हजार रुपये की लागत वाले 13 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन भी इस मौके पर किया।
सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार हर गरीब एवं श्रमिक को उसकी पहचान स्थापित करने के लिए पंजीयन प्रमाण-पत्र के रूप में स्मार्ट कार्ड देगी। स्मार्ट कार्ड में उसकी संपूर्ण जानकारी होगी। स्मार्ट कार्डधारी व्यक्ति मुख्यमंत्री जन-कल्याणकारी योजना ‘सम्बल’ का लाभ लेने के लिए पात्र होगा। योजना के तहत उसे 11 प्रकार की सुविधाओं/सहायता/बैंक लिंकेज का लाभ दिया जाएगा। गरीब बच्चों की कक्षा एक से पीएचडी तक की पढ़ाई की फीस अब सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि गरीब महिलाओं को स्व-रोजगार स्थापना के लिए बैंक लिंकेज दिया जाएगा। युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार जल्द ही नई भर्ती करेगी।
शिवराज सिंह ने कहा कि अगले चार साल में 40 लाख गरीबों को पक्का मकान बनाकर देंगे। हर गरीब व्यक्ति को जमीन का पट्टा देकर उसका पक्का मकान बनाया जाएगा तथा उनका इलाज कराया जाएगा, मुख्यमंत्री अन्त्योदय आवास योजना के तहत हर साल 10 लाख मकान बनाकर दिए जाएंगे। जिस हितग्राही के नाम से मकान बनेगा, राशि भी उसी के बैंक खाते में जारी की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने असंगठित श्रमिकों और तेन्दूपत्ता संग्राहकों को मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना(संबल) की जानकारी देते हुए कहा कि सभी श्रेणी के मेहनतकश मजूदर, ढाई एकड़ से कम कृषि भूमि वाले काश्तकार, छोटे व्यापारी, आयकर नहीं देने वाले तथा जो शासकीय सेवा में नहीं है, वे सभी इस योजना के दायरे में आएंगे। मुख्यंमत्री ने कहा कि 200 रुपये फ्लैट रेट पर बिजली देने के लिए जुलाई एवं अगस्त में पंजीयन शिविर लगेंगे। गरीबों के बच्चों की फीस भरने का काम जुलाई से शुरू होगा। जन-कल्याण योजना में पंजीयन करा चुके असंगठित श्रमिकों के लिए 13 जून को प्रदेश के हर ब्लॉक में कार्यक्रम आयोजित कर हितलाभ प्रदान किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया कि सरकार ने यह निर्णय लिया है कि गरीबों के बच्चों की स्कूल, कॉलेज से लेकर आईआईटी, आईआईएम, नीट, इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, लॉ कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की फीस सरकार भरेगी। हर गांव और वार्ड में पांच सदस्यीय समिति बनाने की मंशा व्यक्त की। समिति जिला प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से गठित होगी, जिसमें 03 असंगठित श्रमिक और 02 सलाहकार भी होंगे।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

कुरुक्षेत्र में गीता जयंती महोत्सव की तैयारी: CM पहुंचे जायजा लेने, सरस मेला कल से, 19 दिसंबर तक होंगे कार्यक्रम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कुरुक्षेत्र में गीता महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। 9 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन के साथ इस महोत्सव का विधिवत शुभारंभ होगा।

Published

कुरुक्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत करते CM मनोहर लाल।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कुरुक्षेत्र में गीता महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। 9 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन के साथ इस महोत्सव का विधिवत शुभारंभ होगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के साथ अब 2 दिसंबर से कई कार्यक्रमों का आगाज होगा।

CM ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में कुरुक्षेत्र में कहा था कि कुरुक्षेत्र को गीता स्थली के रूप में विकसित किया जाएगा। सरकार उनके संकल्प को पूरा करने में लगी है। पीएम मोदी भी महोत्सव में एक दिन ऑनलाइन जुड़ सकते है। वर्ष 2021 से पहले ही 3 लाख 50 हजार लोग सोशल मीडिया के जरिए अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव से जुड़ चुके हैं। 21 नवंबर से ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें अब तक 55 हजार से ज्यादा लोग पंजीकरण करा चुके हैं। प्रतियोगिता 8 दिसंबर तक चलेगी।

कल से शिल्प मेला

मुख्यमंत्री ने गीता महोत्सव के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि 2 से 19 दिसंबर तक शिल्प एवं सरस मेला चलेगा। 9 से 14 दिसंबर तक भव्य गीता महाआरती का आयोजन होगा। 12 दिसंबर को पुरुषोत्तमपुरा बाग में संत सम्मेलन और सभी जिलों में 12 से 14 दिसंबर तक गीता जयंती आयोजित की जाएगी। 13 दिसंबर को हरियाणा के अनेक महाविद्यालयों में गीता संसद का आयोजन होगा।

वैश्विक गीता पाठ 14 को
CM मनोहर लाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव पर गीता जयंती के दिन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 75 स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। गीता जयंती के दिन 14 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर 11 सौ विद्यार्थियों द्वारा वैश्विक गीता पाठ किया जाएगा। इसमें 55 हजार विद्यार्थी और देश-विदेश से लाखों गीता प्रेमी ऑनलाइन जुड़ेंगे।

21 प्रस्तर मूर्तिंयों का निर्माण

गीता जयंती महोत्सव में इस बार 75 अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार कैनवस चित्रों का निर्माण करेंगे। इसके साथ महाभारत एवं गीता विषय पर 21 प्रस्तर मूर्तियों का निर्माण किया जाएगा। कुरुक्षेत्र के 75 तीर्थों पर 15 अगस्त 2023 तक विकास कार्य कराए जाएंगे। गीता जन्मस्थली ज्योतिसर में 1363 लाख की लागत से निर्मित भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप 40 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण होगा।

Continue Reading

Top News

खेत से एक बाइक पर आ रहे मां-बेटे को क्रेटा ने कुचला, चचेरे भाई-ममेरी बहन की हालत गंभीर, पीजीआई रेफर

भिवानी में क्रेटा गाड़ी ने बाइक को सीधी टक्कर मार दी। हादसे में मां-बेटे की मौत हो गई। दो की हालत गंभीर है और उनको पीजीआई रेफर किया गया है। दुर्घटना ओवर टेक करते समय हुई।

Published

भिवानी में धनाना के पास दुर्घटनाग्रस्त क्रेटा और भीड़।

हरियाणा के भिवानी में क्रेटा गाड़ी ने बाइक को सीधी टक्कर मार दी। हादसे में मां-बेटे की मौत हो गई। दो की हालत गंभीर है और उनको पीजीआई रेफर किया गया है। दुर्घटना ओवर टेक करते समय हुई।

जानकारी अनुसार गांव तिगड़ाना निवासी जोनी उर्फ मोहन (35) अपनी मां अनीता (52) ममेरी बहन काजल (20) और चचेरे भाई आकाश (24) को बाइक बैठा कर खेत में ले जा रहा था। गांव तिगड़ाना से धनाना की तरफ निकला पहुंचा ही था कि पैट्रोल पंप के जींद की ओर से आई एक क्रेटा गाड़ी ने आगे चल रहे ट्रक को ओवरटेक करते हुए नियंत्रण खो दिया और बाइक में टक्कर मार दी।

भिवानी में तिगड़ाना के पास हादसे में घायलों को अस्पताल लेकर आए परिजन।

क्रेटा परिवार के चारों सदस्यों को कुचलते हुए निकल गई। हादसे में जॉनी और मां अनीता की मौके पर ही मौत हो गई। काजल और आकाश को गंभीर चोटें आई हैं। दोनों को पीजीआई रेफर किया गया है। हादसे में क्रेटा गाड़ी में सवार व्यक्तियों को भी चोट आई हैं। हालांकि एयर बैग खुलने से जान बच गई। पुलिस हादसे को लेकर छानबीन में लगी है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए नागरिक अस्पताल भेजा गया है।

Continue Reading

Top News

फतेहाबाद में शोरूम की लिफ्ट गिरने से लड़के की मौत: AC के लिए तैयार हो रहा था स्टोर, तार टूटने से गिरे 2 लड़के, दूसरा गंभीर

हादसा तब हुआ जबकि दोनों शोरूम की ऊपर की मंजिल देखने से जा रहे थे। AC के लिए शोरूम तैयार हो रहा था। शुरू होने से पहले ही हादसा हो गया।

Published

फतेहाबाद में लिफ्ट टूटने से गिरे लड़के को अस्पताल ले जाते परिजन।

हरियाणा के फतेहाबाद में एक शोरूम की लिफ्ट गिरने से लड़के गंभीर रूप से घायल हो गए। अस्पताल ले जाते समय एक की मौत हो गई। हादसा तब हुआ जबकि दोनों शोरूम की ऊपर की मंजिल देखने से जा रहे थे। AC के लिए शोरूम तैयार हो रहा था। शुरू होने से पहले ही हादसा हो गया।

किराए पर ली थी दुकान

वो लिफ्ट, जहां हादसा हुआ

फतेहाबाद के जवाहर चौक में फोम विक्रेता की दुकान हाल ही में इंद्रपुरा निवासी एक परिवार ने किराये पर ली थी। यहां पर एयर कंडीशन (AC) के लिए शोरूम बनाया जाना है। बुधवार को परिवार के सदस्य साफ सफाई करने और बिल्डिंग देखने के लिए पहुंचे थे।

ऊपर पहुंचने पर टूटी तार

बिल्डिंग में सामान ऊपर नीचे ले जाने के लिए लिफ्ट लगी हुई है। शोरूम मालिक के साथ उसके रिश्तेदार दो बच्चे हेमंत (10) और गुन्नू (15) भी थे। वे ऊपर से नीचे का पॉरशन देखने के लिए लिफ्ट पर सवार हुए थे। लिफ्ट ऊपर गई तो उसकी तार टूट गई। लिफ्ट बच्चों के साथ नीचे आ गिरी। दोनों को परिजन तुरंत नागरिक अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने हेमंत को मृत घोषित कर दिया।

Continue Reading

Featured Post

Top News1 महीना पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News1 महीना पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 महीना पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 महीना पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market