Connect with us

खेल

ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ

Published

on

जोधपुर, 26 अप्रैल

ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिताएं गुरुवार से श्रमिकपुरा मसूरिया खेल मैदान पर शुरू हो गईं। प्रतियोगिता में क्रिकेट की सर्वाधिक 30 टीमें भाग ले रही हैं, जबकि कबड्डी की 16 टीमें सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में कुल 14 खेलों में 314 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
लक्ष्मणसिंह गौड़ एवं छात्र नेता सुभाष विश्नोई ने गुरुवार को बतौर मुख्य अतिथि ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया। आयोजन सचिव रविंद्रसिंह सिसोदिया ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में क्रिकेट, कबड्डी, फर्राटा दौड़ (100 मीटर), मेंढक चाल, रस्साकस्सी सहित कुल 14 स्पर्धाओं को शामिल किया गया है। सब जूनियर वर्ग की इस खेलकूद प्रतियोगिता में 5 से 16 वर्ष तक के बालक-बालिकाएं भाग ले रहे हैं। क्रिकेट प्रतियोगिता की विजेता टीम के लिए 11 सौ रुपये एवं कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता टीम के लिए पांच सौ रुपये का नकद पुरस्कार रखा गया है

चौथा खंभा न्यूज़ .कॉम/ नसीब सैनी

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

एलीट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग चैम्पियनशिप:पति के मोटिवेशन से पहली बार रिंग में उतरी थीं साेनिया अब बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पंच का दम दिखाने पहुंची

एलीट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग चैम्पियनशिप:पति के मोटिवेशन से पहली बार रिंग में उतरी थीं साेनिया अब बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पंच का दम दिखाने पहुंची

Published

हिसार। सेंट जाेसेफ इंटरनेशनल स्कूल में हाेने वाली एलीट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में 50 से अधिक नेशनल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल विजेता बाॅक्सर भी हिसार पहुंचे हैं। द्राेणाचार्य अवाॅर्डी सागरमल धायल और अर्जुन अवाॅर्डी अली कमर भी खिलाड़ियाें के साथ पहुंचे। चंडीगढ़ से पहुंची सोनिया भी अपने मुक्कों का दम दिखाने के लिए पहुंची है।

अपने मुक्कों का दम दिखाने के लिए चंडीगढ़ से हिस्सा पहुंची सोनिया  

स्टेट लेवल के बॉक्सर रहे हिसार के विकास कुमार ने बताया कि पत्नी सोनिया और बेटी काे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गाेल्ड दिलाने के लिए रोज 7 से 8 घंटे तक प्रैक्टिस कराते हैं। पत्नी जहां भी चैंपियनशिप में हिस्सा लेने जाती हैं, वह साथ ही हाैसला बढ़ाने पहुंचते हैं।

बाॅक्सर विकास ने अपनी पत्नी और बेटी काे खुद दी ट्रेनिंग, अब नाम राेशन कर रहीं बेटी और पत्नी

मैं मूल रूप से चंडीगढ़ की हूं। मेरी शादी हिसार की साकेत काॅलाेनी के स्टेट स्तरीय बाॅक्सर विकास कुमार के साथ हुई थी। अब मैं परिवार के साथ चंडीगढ़ रह रही हूं। शादी के बाद बेटी ने जन्म लिया। पति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल हासिल कर देश का नाम राेशन करना चाहते थे मगर वर्ष 2016 में किसी कारणवश: उन्हें बाॅक्सिंग छाेड़नी पड़ी। पति ने उसे बाॅक्सर बनने के लिए प्रेरित किया। मगर वह तैयार नहीं थी। पति के बार-बार मोटिवेट करने पर मैं प्रैक्टिस करने के लिए तैयार हुई। पति ने घर के पार्क में बाॅक्सिंग के गुर सिखाने शुरू किए, जिसका नतीजा यह रहा कि अब तक नेशनल स्तर की पांच चैंपियनशिप में मेडल हासिल कर चुकी हूं। अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेने पहुंची हूं। उम्मीद है कि मेडल हासिल कर नाम राेशन करूंगी। पति बेटी तृप्ति काे भी बाॅक्सिंग के गुर दे रहे हैं” -साेनिया, अंतरराष्ट्रीय बाॅक्सर।

साेनिया की उपलब्धि

  • वर्ष 2018 में चंडीगढ़ में हुई नेशनल बाॅक्सिंग चैंपियनशिप में गाेल्ड।
  • केरला में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लिया।
  • वर्ष 2019 में जयपुर में हुई नेशनल चैंपियनशिप में गाेल्ड।
  • वर्ष 2019 में चंडीगढ़ में हुई नेशनल स्तरीय चैंपियनशिप में गाेल्ड।
  • स्टेट स्तरीय 13 से अधिक चैंपियनशिप में गाेल्ड।

प्रतियाेगिता में ये नामी बाॅक्सर और काेच भी पहुंचे

  • सोनिया लाठर बॉक्सर रेलवेज वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट और अर्जुन अवॉर्डी।
  • मंजू रानी रेलवेज बॉक्सर वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट।
  • जमुना बोरो, वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रांज मेडल विजेता।
  • सिमरनजीत कौर ओलिंपियन।
  • पूजा रानी, हरियाणा बॉक्सर 2 टाइम एशियन चैंपियनशिप गोल्ड मेडलिस्ट, ओलंपियन।
  • सरजू बाला, मणिपुर बॉक्सर वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडल विनर।
  • शिक्षा रेलवेज बॉक्सर एशियन चैंपियनशिप ब्रॉन्ज मेडलिस्ट।
  • ज्योति रेलवेज बॉक्सर यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप गोल्ड मेडलिस्ट।
  • अनामिका रेलवेज बॉक्सर यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट।
Continue Reading

Top News

जिले के तीन स्टूडेंट्स ने फतेह की 6111 मीटर ऊंची माउंट यूनम चोटी, डीईओ ने किया सम्मानित

माइनस 90 टेंपरेचर में बोतल में जम गया था पानी सांस लेना था मुश्किल फिर भी नहीं हारी हिम्मत

Published

हिसार। हाैसला बुलंद हो तो बड़े से बड़ा लक्ष्य काे हासिल किया जा सकता है। जिले के तीन प्रतिभागियों ने माउंट यूनम की 6111 मीटर ऊंची चोटी को फतह कर तिरंगा फहरा कर जिले का नाम राेशन किया है। यह सब बातें जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में आायाेजित सम्मान समारोह के दाैरान विद्यार्थियाें काे प्राेत्साहित करते हुए कही।

विद्यार्थियाें काे सम्मानित करते डीईओ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के चयनित दिव्यांग विद्यार्थियाें काे 28 सितंबर काे झंडी दिखाकर रवाना किया था और 11 अक्टूबर माउंट यूनम की चाेटी पर पहुंच कर फतह की। जिसमें जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटेल नगर से सुप्रिया, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहबलपुर से राजकुमार और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंगाली से रिंकू ने माउंट यूनम को फतेह करने के लिए भाग लिया था। समाराेह के दाैरान तीनाें विद्यार्थियों ने बताया तेज बर्फबारी व ठंडी हवाओं का सामना करते उन्हाेंने माउंट यूनम की चोटी को फतह किया।

वहां ऑक्सीजन की कमी थी, जिस कारण सांस लेना अत्यधिक कठिन था। माइनस 8 से 9 डिग्री तापमान होने के कारण हमारी बोतल का पानी भी जम गया था। कार्यक्रम संयोजक भूपेंद्र दलाल, संगीता दलाल, हरकेश वर्मा, सुनीता, प्राचार्य सुनीता, प्रवक्ता राजबाला, प्राचार्य अजय कुमार व राजपाल सिंह माैजूद रहे।

Continue Reading

Top News

हरियाणा ने विश्व में खेलों के क्षेत्रों में हासिल किया एक मुकाम:संदीप सिंह

खेल मंत्री संदीप सिंह ने अखिल भारतीय सिविल सर्विसेज में गोल्ड जीतने पर हरियाणा के हॉकी खिलाडिय़ोंं को प्रंशसा पत्र देकर किया सम्मानित, हरियाणा के महिला टीम ने हासिल किया दूसरा स्थान

Published

कुरुक्षेत्र 7 अक्टूबर हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा प्रदेश ने खेलों के क्षेत्र में पूरे विश्व में एक मुकाम हासिल किया है। इस प्रदेश के हॉकी खिलाडिय़ों ने विशेष तौर पर अपना सिक्का मनवाने का काम किया है। इन खिलाडिय़ों को राज्य सरकार हर प्रकार की सुविधाएं देने का काम कर रही है।
खेल मंत्री संदीप सिंह ने कुरुक्षेत्र में 23 सितंबर से 30 सिंतबर 2021 में हुई अखिल भारतीय सिविल सर्विसेज हॉकी प्रतियोगिता में हरियाणा की पुरुष हॉकी के प्रथम स्थान तथा महिला हाकी टीम द्वारा दूसरा स्थान हासिल करने के बाद बधाई दे रहे थे। इससे पहले खेल मंत्री संदीप सिंह ने खेल विभाग की तरफ से पंचकुला में आयोजित सम्मान समारोह में हाकी खिलाडिय़ों को प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया। खेल मंत्री ने खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हरियाणा की हाकी टीम में अधिकतर खेल विभाग के हाकी प्रशिक्षक ही खेल रहे थे। देश में हरियाणा की एक मात्र राज्य है जहां सिविल सर्विसेज की टीमों में प्रशिक्षक ही खेल रहे थे।

खिलाडिय़ों को प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित करते संदीप सिंह


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की खेल नीति से देश के सभी खिलाड़ी व राज्य प्रभावित है और सभी खिलाडिय़ों की इच्छा रहती है कि हरियाणा प्रदेश की तरफ से खेला जाएं। उन्होंने कहा कि सम्मान समारोह में 63 प्रशिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया गया है। इस प्रतियोगिता में वीरेंद्र सिंह, सोहन लाल, प्रदीप मोर, रविंद्र श्योंकद, वीरेंद्र कुमार ने शानदार खेल का प्रर्दशन किया है। हॉकी प्रशिक्षक सोहन लाल ने कहा कि अखिल भारतीय सिविल सर्विसेज प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में 28 व महिला वर्ग में 10 टीमों ने भाग लिया था। इस सम्मान समारोह में 63 प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया है। इस उपलब्धि पर खेल विभाग के खेल निदेशक पकंज नैन, उपनिदेशक सुनीता, साई के सीनियर हाकी प्रशिक्षक गुरविंद्र सिंह ने भी बधाई दी है।

Continue Reading

Featured Post

Top News2 दिन पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News2 दिन पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News1 सप्ताह पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 सप्ताह पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News1 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market