Connect with us

लाइफस्टाइल

घर की डॉक्टर सौंफ

Published

on

सौंफ को मसलों की रानी और पान की जान भी कहा जाता है। सौंफ के दानों का सेवन कर हम अपने मुंह को फ्रेश करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। लेकिन क्या आप इस बात को जानती हैं कि सौंफ की चाय भी बनती है जो कि कई रोगों से निजात दिलाने में मदद करती है। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में जो कि सौंफ की चाय का सेवन करके दूर की जा सकती हैं। सौंफ में तांबा आयरन, पोटेशियम, मैंग्गनीस, जिन्क, कैल्शियम और मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स पाये जाते हैं। तो आइये जानते हैं सौंफ खाने के लाभ के बारे में…

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

महादेव हॉस्पिटल पेहवा की ओर से माउंट लीटर ज़ी स्कूल में लगाया गया दो दिवसीय फ्री हेल्थ चेकअप कैंप

महादेव हॉस्पिटल पेहवा की ओर से माउंट लीटर ज़ी स्कूल में लगाया गया दो दिवसीय फ्री हेल्थ चेकअप कैंप

Published

पेहवा। कुरुक्षेत्र के माउंट लीटर ज़ी स्कूल में दो दिवसीय फ्री हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया। महादेव हॉस्पिटल पेहवा की ओर से कैंप का आयोजन किया गया।

इसमें बच्चों की आंख, दांत और अन्य प्रकार की जांच की गई। कैंप में स्कूल के करीब 150 बच्चों की जांच करके उनके हेल्थ कार्ड बनाए गए। इन्हीं कार्ड के आधार पर बच्चों व इनके परिजनों की महादेव हॉस्पिटल पेहवा में निःशुल्क जांच की होगी। जिससे यह पता चल सकेगा कि कैंप के दौरान हुई जांच के बाद बच्चों को कुछ लाभ मिला या नहीं। इस दौरान डॉ लोकेश कुमार (एमडी, फिजिशियन) ने बच्चों की सेहत की जांच की। डॉ लोकेश कुमार ने बताया की जांच के दौरान सेहत, टेड़े मेढे दांत, मोटापा,कद ये सभी बच्चों में पाई गयी। जिसके उपचार के लिए उन्हें सलाह दी गयी। इस दौरान भारत गाँधी, अंकित वर्मा, ऋतू, लव तलवार आदि मौजूद रहे।

Continue Reading

Top News

पिहोवा में खुला महादेव हस्पताल, जिसमें एक छत के निचे होगा सभी बिमारियों का इलाज

पिहोवा में खुला महादेव हस्पताल, जिसमें एक छत के निचे होगा सभी बिमारियों का इलाज

Published

पिहोवा। क्षेत्र को सभी प्रकार की चिकित्सा सेवाओं के साथ सुविधा प्रदान करने के लिए दिनेश रहेजा और भारत गाँधी की देखरेख में मंगलवार को पिहोवा में महादेव हस्पताल का उद्घाटन किया गया। जिसमें दिनेश रहेजा ने अपने परिवार के साथ हवन कर शुभारम्भ किया।

लगभग एक साल तक कैथल में महादेव डायग्नोस्टिक्स और मल्टीस्पेशलिटीज हस्पताल को सफलतापूर्वक चलाने के बाद, शाखा ने यूनियन बैंक, कुरुक्षेत्र रोड, पिहोवा के सामने दूसरा अस्पताल शुरू किया। हस्पताल में कंप्यूटराइज्ड लैबोरेटरी, आईसीयू, ओटी, ओपीडी, जनरल वार्ड और प्राइवेट रूम जैसी सभी तरह की सेवाएं हैं। आपातकालीन सेवाएं भी 24 घंटे 7 दिन उपलब्ध रहती हैं। हृदय रोग, शुगर रोग, छाती रोग, गुर्दे की बीमारी, थायराइड उपचार, पेट, यकृत और आंतों के रोगों का यहां इलाज संभव है।

डॉ लोकेश कुमार (एमडी, फिजिशियन) ने बताया की इस हस्पताल में जरनल सर्जरी, जैसे: जला, गुर्दे की पथरी, पित्ताशय की पथरी, हर्निया और अपेंडिक्स, की सेवाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ साथ जहर खाए हुए मरीजों, टाइफाइड, मलेरिया और डेंगू के लिए भी  उपचार प्रदान किए जाते हैं। यहां अस्थमा और टीबी का इलाज भी किया जाता है।अब दवाइयों  के लिए लोगों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हस्पताल में दवाइयों की दुकान भी उपलब्ध है।

Continue Reading

Top News

त्योहारी सीजन: दीयों से रोशन होंगे घर, डिजाइनदार करवों की भी डिमांड

त्योहारी सीजन: दीयों से रोशन होंगे घर, डिजाइनदार करवों की भी डिमांड

Published

सिरसा। त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। दीपावली पर बिकने वाले दीयों की डिमांड भी इस बार आसमान में पहुंच गई है। क्योंकि चाइनीज माल बंद होने के कारण स्वदेशी माल की डिमांड ज्यादा है। इसका असर कुम्हार परिवारों पर भी देखने को मिला है। दीपावली पर बिकने वाले दीयों की डिमांड इतनी बढ़ गई है कि कुम्हार परिवार दिनरात दीये तैयार करने में जुटे हुए हैं।

शहर में करीब 100 कुम्हार परिवार दीये तैयार कर रहे हैं। हालांकि पिछले वर्ष दीपावली पर 10 लाख दीये बनाने के ऑर्डर कुम्हार परिवारों के पास पहुंचे थे। इस बार डिमांड 30 लाख दीये बनाने की है। कुम्हार परिवारों को कई बड़े ऑर्डर कैंसिल भी करने पड़े हैं। अब तक 5 लाख से ज्यादा तैयार दीयों की पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू में डिलिवरी हो चुकी है।

लॉकडाउन लगने के कारण कुम्हारों का काम पूरी तरह ठप होकर रह गया था। मिट्‌टी न आने के चलते न तो दीये बन पाए और न ही अन्य आइटम। चाइनीज आइटम बंद होने से दीयों की बढ़ी डिमांड देश में लॉकडाउन लगने के बाद चाइनीज आइटम पर रोक लग गई। जिस कारण लोग भी चाइनीज आइटम खरीदने से परहेज करने लगे। ऐसे में मिट्‌टी के दीयों व अन्य सामान की डिमांड बढ़ गई।

मिट्‌टी के डिजाइनदार करवों की बढ़ी डिमांड

मनीष कुमार व संदीप कुमार ने बताया कि वे पिछले 10 वर्षों से मिट्‌टी के दीये व करवे तैयार कर रहे हैं। इस बार डिजाइनदार करवों की डिमांड है। लोग परंपरागत देसी मिट्‌टी के दीयों की और लोगों का रूझान ज्यादा है। लोग अलग-अलग प्रकार के डिजाइन के करवे खरीदना पसंद करते हैं।

Continue Reading

Featured Post

Top News2 वर्ष पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News2 वर्ष पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News3 वर्ष पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News3 वर्ष पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 वर्ष पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Speed up and optimize your PC with CCleaner

CCleaner is the number one tool for cleaning your PC.
It protects your privacy and makes your computer faster and more secure.

Web Design BangladeshBangladesh online Market