Connect with us

Top News

बीएसएफ के नवारक्षकों ने ली देश की एकता व अखंडता की शपथ

Published

on

जोधपुर, 27 अप्रैल  ।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नवारक्षकों के दीक्षांत समारोह का आयोजन शुक्रवार को सहायक प्रशिक्षण केंद्र में किया गया। समारोह के दौरान सहायक प्रशिक्षण केंद्र सीमा सुरक्षा बल के चंदनसिंह चंदेल ग्राउंड में बैच नंबर 228, 229 एवं 230 के 461 नवारक्षकों ने देशसेवा, भारतीय संविधान के प्रति कर्तव्यनिष्ठ होकर देश की एकता व अखंडता को कायम रखने की शपथ ली।
सहायक प्रशिक्षण केंद्र के महानिरीक्षक कुलदीप सैनी की अगवानी में मुख्य अतिथि राजस्थान सीमांत मुख्यालय के महानिरीक्षक अनिल पालीवाल ने नवारक्षकों की परेड का निरीक्षण किया एवं परेड की सलामी ली। उन्होंने मानव मूल्यों को महत्व देते हुए कर्तव्य परायणता की शिक्षा दी। इसके साथ ही परेड के सफल आयोजन के लिए सहायक प्रशिक्षण केंद्र की ट्रेनिंग टीम को बधाई दी।
दीक्षांत समारोह के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नवारक्षकों को पदक प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसमें मुख्य रूप से नवारक्षक बलाई दत्ता को ओवर ऑल प्रथम, रूप्यान विश्वास को परेड कमांडर बेस्ट ड्रिल व मोलोय विश्वास को बेहतर प्रदर्शन के लिए पदक प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही बीएसएफ के सात सेवानिवृत्त कार्मिकों को उनके सराहनीय कार्यों के लिए प्रदान किए गए पुलिस मेडल फॉर मेरिटोरियस सर्विस से भी सम्मानित किया गया। द्वितीय कमान अधिकारी (डब्ल्यूटी) एमएस झा ने बताया कि कार्यक्रम में उपमहानिरीक्षक (सामान्य) रवि गांधी, एमसी शर्मा, केएस राजावत, डॉ. डीपी पटनायक, कमांडेंट जेएस नेगी के साथ ही बीएसएफ, पुलिस आईटीबीपी व अन्य विभाग के अधिकारी, जवान और उनके परिजन उपस्थित थे।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

दोस्ती करने से मना करने पर हमला, लड़की के पिता और भाई घायल

—पुलिस के अनुसार घायलों कमल (24) और उसके पिता बाबूलाल का इलाज राजा हरिश्चंद अस्पताल में चल रहा है

Published

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

बाहरी उत्तरी जिले के नरेला औद्योगिक थाना क्षेत्र में दोस्ती करने से मना करने पर एक युवक ने अपने दोस्तों के साथ सोमवार रात लड़की के घर पर हमला कर दिया। विरोध करने पर आरोपितों ने लड़की के भाई और पिता पर उस्तरे से हमलाकर घायल कर दिया। पुलिस आरोपितों की तलाश कर रही है। 

पुलिस के अनुसार घायलों कमल (24) और उसके पिता बाबूलाल का इलाज राजा हरिश्चंद अस्पताल में चल रहा है। कमल की बहन फूलवती ने बताया है कि उसके भाई और पिता पर भलस्वा डेयरी निवासी सन्नी और उसके दोस्तों ने हमला किया है। सन्नी घर के पड़ोस में रहता है। वह  घर आता-जाता है। वह दोस्ती करना चाहता था। मना करने पर उसने घर पर आकर हंगामा किया। विरोध करने पर पिता और भाई पर हमलाकर फरार हो गया।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

मुस्लिम कारसेवक मंच ने निकाला औवेसी और जिलानी का जनाजा

—मंगलवार को उन्होंने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का जनाजा निकाला है

Published

लखनऊ,(नसीब सैनी)।

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने रिव्यू पिटिशन दायर करने का फैसला लिया है। इसके विरोध में मंगलवार को मुस्लिम कारसेवक मंच ने आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड काजनाजा निकाला। इससे गुस्साए लोगों ने मुस्लिम कारसेवक मंच के अध्यक्ष कुंवर आजम खान की पिटाई कर दी। 

कुंवर आजम खान ने इस संबंध में विकास नगर पुलिस को तहरीर देते हुए अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि अयोध्या मामले पर बीते दिनों आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने रिव्यू पिटिशन डालने का फैसला लिया है, जिसका मुस्लिम कारसेवक मंच विरोध करता है। इसी के चलते मंगलवार को उन्होंने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का जनाजा निकाला है।

उन्होंने यह भी कहा कि ओवैसी व जफरयाब जिलानी देश में अमन और एकता नहीं चाहते हैं। इतना ही नहीं यह लोग फिर से हिन्दू-मुस्लिम सौहर्द्र को बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं जबकि पूरे देश के मुस्लिम भाईयों ने सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को सम्मान के साथ स्वीकार किया है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

महाराष्ट्र में 16 फीसदी मराठा आरक्षण पर जनवरी में विस्तृत सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

—बांबे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार के 16 प्रतिशत आरक्षण को घटाकर शिक्षा के लिए 12 प्रतिशत और नौकरियों के लिए 13 प्रतिशत करते हुए यह पाया कि अधिक कोटा उचित नहीं था

Published

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र में 16 फीसदी मराठा आरक्षण पर जनवरी में विस्तृत सुनवाई करेगा। याचिकाओं में मराठा आरक्षण को सही ठहराने वाले बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई है।
पिछली 12 जुलाई को पर सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया था। कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था।

कोर्ट ने मराठा आरक्षण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि मराठा आरक्षण को पूर्व प्रभाव के साथ लागू नहीं किया जा सकता है। गौरतलब है कि पिछले 28 जून को मराठा आरक्षण पर बांबे हाईकोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार और मराठा क्रांति मोर्चा ने सुप्रीम कोर्ट में केविएट याचिका दायर किया था। याचिका में कहा गया है कि अगर बांबे हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाती है तो कोई भी आदेश पारित करने से पहले उनका पक्ष भी सुना जाए।

पिछले 27 जून को बांबे हाईकोर्ट ने मराठा आरक्षण की वैधता को बरकरार रखा लेकिन इसे 16 प्रतिशत से कम कर दिया। बांबे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार के 16 प्रतिशत आरक्षण को घटाकर शिक्षा के लिए 12 प्रतिशत और नौकरियों के लिए 13 प्रतिशत करते हुए यह पाया कि अधिक कोटा उचित नहीं था।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News3 मिन पूर्व

दोस्ती करने से मना करने पर हमला, लड़की के पिता और भाई घायल

---पुलिस के अनुसार घायलों कमल (24) और उसके पिता बाबूलाल का इलाज राजा हरिश्चंद अस्पताल में चल रहा है

Top News46 मिन पूर्व

जिले में दर्ज हुआ तीन तलाक का पहला मामला

---थाना प्रभारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है

Top News1 दिन पूर्व

तलाकशुदा महिला से दुष्कर्म, मामला दर्ज

---पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धारा 376 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Top News1 दिन पूर्व

फेसबुक पर मांदुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज

---आरोपित पेशे से दुकानदार है

Top News3 दिन पूर्व

अंग्रेजी मीडियम कल्चर में फिट नहीं हो पा रही थी छात्रा, की खुदकुशी

---पुलिस ने बताया कि रात को उसने दोस्तों के साथ पिकनिक किया था जिसके बाद ही फांसी लगाई है

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market