Connect with us

Top News

महबूबा ने कहा- कश्मीर समस्या के हल के लिए आगे आएं, ऐसे मौके बार-बार नहीं मिलते

श्रीनगर,12 जून।

प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अगले कुछ दिनों में कश्मीर के हालात की समीक्षा करेंगे और रमजान युद्धविराम को आगे बढ़ाने में उचित कदम उठाएंगे

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले रमजान युद्धविराम और उसके बाद बातचीत की पेशकश कर कश्मीर समस्या के सियासी हल की दिशा में कदम उठाया है। यह प्रक्रिया कितनी आगे बढ़ती है, यह कश्मीर के हालात में सुधार की गति और अलगाववादियों के रवैये पर निर्भर करती है।

महबूबा ने कहा, ‘मैं अलगाववादियों को मजबूर नहीं कर सकती, लेकिन उम्मीद है कि वह इस मौके का फायदा उठाकर राज्य में खून खराबा बंद करने और अमन बहाल करने के लिए आगे जरूर आएंगे। इस तरह के मौके बार-बार नहीं मिलते।’

श्रीनगर के महजूर नगर पुल को जनता को समर्पित करने के बाद बातचीत में महबूबा ने कहा कि सभी मानते हैं कि कश्मीर एक सियासी मसला है और इसका हल फौज या ताकत से नहीं होगा, यह सियासी तरीके से ही होगा और उसके लिए बातचीत जरूरी है। राज्य में अमन बहाल करने के लिए सभी लोगों जिनमें अलगाववादी भी हैं, उन्हें गृह मंत्री की बातचीत की पेशकश पर आगे बढ़ना चाहिए।

गौरतलब है कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गत सप्ताह राज्य के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान कहा था कि केंद्र सरकार सही सोच वाले लोगों के साथ कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए हमेशा तैयार हैं।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भविष्य बचाने के लिए, पत्थरबाजी में लिप्त बच्चों को दी माफी

मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह मंत्री की पेशकश और रमजान युद्धविराम से बना एक सकारात्मक माहौल, कश्मीर समस्या के समाधान के लिए बातचीत शुरू करने का एक सही अवसर है। आज से 18 साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में रमजान जंगबंदी का एलान हुआ था। उसके बाद आज जब केंद्र में एक मजबूत इरादों वाले प्रधानमंत्री हैं तो फिर कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ युद्धविराम का एलान हुआ है, बातचीत की प्रक्रिया की बहाली के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

महबूबा ने कहा कि चाहे मुख्यधारा के राजनीतिक दल हों या अलगाववादी हम सभी को मिलकर अमन बहाली के बारे में सोचना है। बीते 30 सालों की हिंसा ने हमारे राज्य में हर जगह तबाही की है। हमारा शिक्षा ढांचा पूरी तरह प्रभावित हुआ है, विकास के क्षेत्र में हम बहुत पीछे रह गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे पर सारे राज्य में हाई अलर्ट जारी

उन्होंने जनता को समर्पित किए गए महजूर पुल का जिक्र करते हुए कहा कि यह पुल दो साल में बनना था, लेकिन यहां के हालात के कारण तीन साल में बना। हालात के कारण ही यहां विकास कार्य गति नहीं पकड़ पाते। उन्होंने कहा कि यहां विकास तभी होगा, जब हालात ठीक होंगे।

रमजान युद्धविराम में आतंकी हमले बढ़े : महबूबा ने कहा कि रमजान युद्धविराम से जमीनी हालात में फर्क आया है। लोगों ने राहत महसूस की है, लेकिन यहां आतंकियों के हमले बढ़े हैं। ग्रेनेड हमलों में भी बढ़ोतरी हुई है। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अगले कुछ दिनों में कश्मीर के हालात की समीक्षा करेंगे और रमजान युद्धविराम को आगे बढ़ाने में उचित कदम उठाएंगे।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

भारत विकास परिषद्,कैथल शाखा की ओर से दो वर्गों कनिष्ठ और वरिष्ठ में जिला स्तरीय राष्ट्रीय एकल गीत प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन

भारत विकास परिषद्,कैथल शाखा की ओर से दो वर्गों कनिष्ठ और वरिष्ठ में जिला स्तरीय राष्ट्रीय एकल गीत प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन

Published

कैथल। भारत विकास परिषद्, कैथल शाखा की ओर से दो वर्गों कनिष्ठ और वरिष्ठ में जिला स्तरीय राष्ट्रीय एकल गीत प्रतियोगिता ऑनलाइन करवाई गयी। जिसमें 7 स्कूल के 14 बच्चों ने वरिष्ठ एवं कनिष्ठ वर्ग की प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम संयोजक अशोक गुप्ता ने बताया कि इन प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर माइलस्टोन सी सैं स्कूल के अदनया शर्मा, द्वितीय स्थान पर लिटिल फ्लावर स्कूल की वंशिका और तृतीय स्थान पर आर के एस डी पब्लिक स्कूल की प्रिया रही।


वहीँ दूसरी ओर कनिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर लिटिल फ्लावर स्कूल के मानिक, द्वितीय स्थान पर माइलस्टोन सी सैं स्कूल के मोक्ष और तृतीय स्थान पर आरके एस डी पब्लिक स्कूल की सौम्या रही।


निर्णायक मंडल की भूमिका में आई. जी. कॉलेज की प्राध्यापिका सुरभि शर्मा, राजकीय महाविद्यालय से डॉ. अभिषेक गोयल तथा राज कुमार मित्तल रहे ।
कार्यक्रम संयोजक ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से यह प्रतियोगिता ऑनलाइन करवाई गयी , जिसमें स्कूल के विद्यार्थियों को अपनी प्रस्तुति रिकॉर्ड कर भेजनी थी। जिसमें जिला भर से इंट्री प्राप्त हुई । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रधान रामपाल सिंगला, सचिव अश्विनी अग्रवाल, हरीश चावला, डॉ. अशोक गर्ग, नरेश मित्तल, उषा चावला और उषा अग्रवाल एवं अन्य सभी सदस्यों ने सहयोग दिया।

Continue Reading

Top News

गुहला-चीका में देश की पहली एनएबीएल उपमण्डलीय लैब: विधायक ईश्वर सिंह

गुहला-चीका में देश की पहली एनएबीएल उपमण्डलीय लैब: विधायक ईश्वर सिंह

Published

गुहला-चीका। विधायक ईश्वर सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन की घोषणा प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2019 को की थी। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2024 तक हर घर को नल से जल देना है। वहीं हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2022 तक हर घर को नल से जल देने का लक्ष्य रखा, लेकिन खुशी की बात है कि हरियाणा ने हर घर को नल से जल देने का लक्ष्य वर्ष 2021 में ही पूरा कर लिया। देश में गोवा, तेलगाना, और हरियाणा तीन ऐसे राज्य है, जिसमें हर घर को नल से जल दे दिया गया है। विधायक आज अपने निवास पर जन समस्याएं सुनने उपरांत लोगों से बात चीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग हरियाणा न सिर्फ लोगों को शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध करवा रहा है, नल से जल। वहीं पानी की गुणवत्ता को लेकर भी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग बड़ी जिम्मेदारी के साथ काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि गुहला-चीका में देश की पहली एनएबीएल उप-मण्डल की लैब है। गुहला-चीका एनएबीएल उप मण्डलीय लैब में 11 प्रकार के पैरामीटर की जांच की जाती है। कुल घुलनशील तत्व (टीडीएस) कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ्लोराइड, क्लोराइड, स्वाद, गंध, रंग, गंदलापन, क्षारीयता, पीएच शामिल है। इस उप-मण्डलीय लैब के एनएबीएल से सर्टिफाईड होने से लोगों में इसके प्रति विश्वास बढ़ा है। उन्होंने बताया कि एनएबीएल से तय किए गए मापदंडों को पूरा करने के बाद एनएबीएल सर्टिफिकेट मिलता है, जिससे लैब की विश्वसनीयता बढ़ती है।

मौजूदा समय में पानी की गुणवत्ता हर व्यक्ति के लिए बहुत मायने रखती है। इसके लिए विभाग ने अनोखी पहल चलाई है। हरियाणा का कोई भी नागरिक विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपने पानी का सैंपल चेक करवा सकता है। पानी की गुणवता को जांच करने के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग हरियाणा की एक राज्य स्तरीय प्रयोगशाला, एक राज्य स्तरीय मोबाईल प्रयोगशाला, 21 जिला स्तरीय प्रयोगशाला और 21 उप-मण्डलीय प्रयोगशाला है। कैथल जिले में पानी की गुणवता जांच करने के लिए दो प्रयोगशाला है। एक जिला स्तरीय प्रयोगशाला कैथल में है, वह दूसरी उप-मण्डलीय प्रयोगशाला गुहला-चीका में है। दोनों लैब एनएबीएल(राष्टï्रीय प्रशिक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड) है । उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है, जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है।

विधायक ईश्वर सिंह ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याओं को विस्तार पूर्वक सुना और संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।

Continue Reading

Top News

आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाए सुचारू, भव्य और शानदार तरीके से मनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी मेहनत और लगन के साथ करें कार्य: डीसी प्रदीप दहिया

आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाए सुचारू, भव्य और शानदार तरीके से मनाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी मेहनत और लगन के साथ करें कार्य: डीसी प्रदीप दहिया

Published

कैथल। हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव भव्य और शानदार तरीके से मनाया जाना चाहिए। जहां पर भी इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए, उनमें संबंधित जन प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। इतना ही नहीं समाजसेवी संस्थाओं और एच्छिक संगठनों का सहयोग और भागीदारी सुनिश्चित करें ताकि आजादी के अमृत महोत्सव की झलक और शुभ संदेश सभी तक पहुंच सके। आजादी के अमृत महोत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, अनसंग राष्ट्र भक्तों को याद करना भी है।


मुख्य सचिव विजय वर्धन आज चण्डीगढ से संदर्भित विषय को लेकर वीसी के माध्यम से आवश्यक जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव 15 अगस्त 2022 तक मनाया जाना था, अब इसे 15 अगस्त 2023 तक मनाया जाएगा। इसलिए संबंधित सभी अधिकारी बढ़ाई गई तिथि के दृष्टिगत कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करें। उन्होंने यह भी कहा कि आजादी की अमृत महोत्सव को लेकर एक लोगो (रुशद्दश ) तैयार किया गया है, जिसे सोशल मीडिया, ऑफिशियल स्टेशनरी इत्यादि पर उपयोग किया जा सकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जा सके और लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव बारे पूरी जानकारी मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि जहां पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएं वहां पर सरकार की जनहित की कल्याणकारी योजनाओं, परियोजनाओं, स्कीम और नीतियों को भी प्रचारित किया जाए तथा बड़े कार्यक्रमों में लोगो के साथ-साथ सरकार की जनहित की कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाते बैकड्रॉप की व्यवस्था की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रमों में लोक गायकों का भी सहयोग लिया जाए। उनसे ऐसे कार्यक्रम भी आयोजित करवाए जाएं जो सरकार द्वारा जारी जनहित योजनाओं के साथ-साथ राष्टï्र भक्ति पर कार्यक्रम भी दे सकें।


वीसी को देखने और सुनने के बाद वीसी में मिले निर्देशों की अनुपालना में वीसी के बाद डीसी प्रदीप दहिया ने अधिकारियों की एक बैठक में उन्हें निर्देश दिए कि वे आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों को भव्य और शानदार तरीके से मनाएं। इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, जिनमें आजादी के लिए शहीद होने वाले योद्घाओं के जीवन चरित्र और उनकी गौरव गाथाओं का व्याख्यान भी हो और साथ ही ऐसे अनसंग योद्घाओं और सेनानियों की गौरव गाथा को भी याद किया जाए। इतना ही नहीं प्रिंट और इलैक्ट्रोनिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी प्रचारित किया जाना जरूरी है। समाजसेवी संस्थाओं और एच्छिक संगठनों का सहयोग भी लिया जाए और जब भी कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाए तो संबंधित मंत्री और विधायक को भी आमंत्रित कर लिया जाए ताकि कार्यक्रम और बेहत्तर हो सके।


डीसी ने यह भी कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की झलक गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ-साथ असरदार व्यक्तित्वों को भी शामिल किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी को चाहिए कि वे निर्धारित रूपरेखा तैयार करके बच्चों को भी कार्यक्रम में शामिल करें ताकि भावी पीढ़ी को अपेक्षाकृत अधिक जानकारी मिल सके। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को भी अपने विभाग के अंतर्गत कार्यक्रमों का आयोजन के बारे में कहा। उन्होंने यह भी कहा कि बेशक कोरोना का कहर कम हो रहा है, लेकिन सरकार द्वारा कोविड-19 के दृष्टिïगत जारी हिदायतों की पालना भी जरूरी है। दो गज दूरी-मास्क जरूरी के साथ-साथ सैनेटाईजर इत्यादि को भी उपयोग में लाया जाए। सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत है।


उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 31 अक्तूबर तक राष्टï्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में भी आजादी के अमृत महोत्सव की गतिविधियां शामिल की जाएं। कार्यक्रमों में आम जन विशेषकर महिलाओं को भी शामिल किया जाना चाहिए। संदर्भित विषय को लेकर एक डिजिटल कोष भी बनाया जाए ताकि आजादी के अमृत महोत्सव से संंबंधित रिकॉर्ड सुरक्षित रहे। सभी संबंधित अधिकारी आजादी के अमृत महोत्सव के साथ-साथ राष्टï्रीय एकता दिवस की संबंधित तिथियों में सुचारू रूप से गतिविधियों को कार्यरूप में परिणत करें।

डीपीओ और जिला शिक्षा अधिकारी एजैंडा अनुरूप कार्यक्रमों का आयोजन करवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि आम जन की भागीदारी के दृष्टिïगत एक कैलेंडर भी डिजाईन किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 25 जुलाई को प्रसारित मन की बात में कहा था कि खादी उत्पादों को न केवल प्रचारित किया जा बल्कि इनको खरीदा भी जाए। इस विषय को लेकर भी लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। सभी अधिकारी किए गए कार्यों की रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को अवश्य भेजें ताकि जरूरत पडऩे पर उच्च अधिकारियों को भेजी जा सके।
इस मौके पर एसडीएम संजय कुमार, गुहला के एसडीएम नवीन कुमार, कलायत के एसडीम विरेंद्र ढुल, सीटीएम अमित कुमार, सीईओ जिला परिषद सुरेश राविश, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीआईओ दीपक खुराना आदि मौजूद रहे।

Continue Reading

Featured Post

Top News7 दिन पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News7 दिन पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 सप्ताह पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News3 सप्ताह पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News2 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market