Connect with us

लाइफस्टाइल

वजन घटाने के लिए सिर्फ…..पक्का इरादा

Published

on

अक्सर हम सभी के मन में सवाल उठता है कि खाने की तलब को कैसे कंट्रोल किया जाए। या फिर यह कैसे मुमकिन है कि हम पसंद का खाएं और फिर भी वजन न बढे। आपके इन सवालों का जवाब हमारे पास है। बस आपको 5 नियमों का पालन करना होगा। इनमें तीन बातें खासतौर पर अहम हैं- एटिट्यूड, प्लानिंग और पक्का इरादा।

खाने खाते समय टीवी से दूर रहें
खाना, पीना, झपकी लेना और चैनल बदलते रहना, अगर आपका ज्यादा वक्त इन सब कामों में बीतता है तो आपका वजन बढना तय है। सबसे पहले अपने लिए हेल्थी और हल्का खाना चुनें, फिर प्लेट में उतना ही रखें, जितना आपके लिए जरूरी हो। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप क्या और कितना खा रहे हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

जिला एड्स कंट्रोल सोसाइटी के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

–आज युवाओं को आगे आकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करना चाहिए

Published

कैथल,(नसीब सैनी)

कैथल के राजकीय महाविद्यालय जगदीशपुरा में जिला एड्स कंट्रोल सोसाइटी के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि डिप्टी सीएमओ संदीप बातिश ने अपने संबोधन में कहा कि आज एड्स को लेकर समाज में बहुत सी भ्रांतियां है, एड्स छुआछूत का रोग नही है। एच.आई.वी पॉजिटिव होने के बाद भी सावधानीपूर्वक सालों-  साल जीवनयापन किया जा सकता है।

आज युवाओं को आगे आकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करना चाहिए।  एड्स काउंसलर सोनिया काउंसलर ने एड्स के लक्षण और पहचान के बारे में बताया । इस अवसर पर उनके साथ अनूप कौशिक एचआईवी काउंसलर,अनिल कुमार पी एम डब्लू , प्रियंका मैन्टल हैल्थ काउंसलर आदि वक्ताओं  ने विभिन्न रोग होने और उनकी रोकथाम के बारें में जानकारी दी।

जिसमें कुष्ठ रोग, एड्स के बारे में जानकारी एवं रोकथाम के उपाय, मेंन्टल हैल्थ, चिंता, टैंशन और डेंगू के बारें में भी अवगत कराया। इस अवसर पर एन एस एस अधिकारी और रेड रिबन क्लब के संयोजक डाक्टर अभिषेक गोयल ने कहा कि एड्स होने की स्थिति में घबराने की बजाए इलाज करवाना चाहिए।

उन्होंने एक शेर सुनाते हुए कहा कि ‘ तूफानों की जद में है तो क्या मुस्कराना छोड़ दे, जलजलों के डर से क्या मकान बनाना छोड़ दे’।

इस अवसर पर  प्रोफेसर मेहर सिंह, प्रो. दिनेश, प्रो. गौरव गुप्ता और जिले के विभिन्न महाविद्यालयों आरकेएसडी कॉलेज, आईजी कॉलेज, राजकीय कॉलेज चीका, चौ. ईश्वर सिंह कन्या कॉलेज पूंडरी से  नोडल अधिकारी, पीयर एजुकेटर विधार्थी व एन.एस.एस के स्वयंसेवक मौजूद रहे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

कैथल राजकीय कॉलेज में पराली जलाने से होने वाले नुकसान के प्रति निकाली जागरूक रैली

—बेदी ने कहा कि मैं कॉलेज प्रशासन की तरफ से किसानों से अनुरोध करता हूं कि वे पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पराली ना जलाएं

Published

कैथल,(नसीब सैनी)

कैथल के डॉ भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय जगदीशपुरा में पराली को जलाने से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया।

यह रैली कॉलेज की एनएसएस इकाई  की तरफ से से निकाली गई, रैली को कॉलेज के प्राचार्य डॉ ऋषि पाल बेदी  ने संबोधित कर जगदीशपुरा गांव के लिए रवाना किया साथ ही अपने संबोधन में कहा कि हमें पर्यावरण को ध्यान में रखते पराली नहीं जलानी चाहिए। बेदी ने कहा कि मैं कॉलेज प्रशासन की तरफ से किसानों से अनुरोध करता हूं कि वे पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पराली ना जलाएं।

इस अवसर पर एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिषेक गोयल, प्रो. दिनेश कुमार, डॉ. मुकेश रानी , डॉ. मीना कुमारी, सतीश कुमार,  प्रो. जसपाल मलिक आदि प्रोफेसर व महाविद्यालय के एनएसएस कैडेट और विद्यार्थी मौजूद रहे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

गाजियाबाद में हवा हो रही जहरीली, एयर क्वालिटी इंडेक्स लेबल पहुंचा 493

—इस वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है

Published

गाजियाबाद,(नसीब सैनी)।

जिला प्रशासन द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए जा रहे उपाय ना काफ़ी साबित हो रहे हैं और प्रदूषण कम होने के बजाए लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स लेबल 493 पहुंच गया। गुरुवार को इसका औसत लेबल 482 था । एनसीआर की बात की जाए तो सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेबल गाजियाबाद में ही सबसे ज्यादा रहा।

शुक्रवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली में 459, फ़रीदाबाद में 432, गुरुग्राम 396, ग्रेटर नोएडा में 430और  नोएडा में 477 रहा । इतना ही नहीं गाजियाबाद के चार प्रदूषण जांच केंद्रों पर प्रदूषण का स्तर ज्यादा दर्ज हुआ। एयर क्वालिटी इंडेक्स वसुंधरा में 492, , इंदिरापुरम में 487, संजय नगर में 498 और लोनी में 496 रहा। गुरुवार को यह वसुंधरा में 471, इंदिरापुरम में 472, संजय नगर में 496 तथा लोनी में 488  था। गुरुवार को लगातार तीसरे दिन गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा । 

इस वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। आंखों में जलन और गले में दर्द की परेशानी से जूझना पड़ रहा है । हालांकि जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने प्रदूषण नियंत्रण प्रणाली की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

लोनी में गुरुवार को उन्होंने एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के साथ ई-वेस्ट जलाने वालों के यहां पर खुद छापा मार कारवाई की। गोदामों को ध्वस्त कर सैकड़ों क्विंटल ई-वेस्ट बरामद किया। उन्होंने ई-वेस्ट कबाड़ियों को जमीन किराये पर देने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए । स्कूलों के आसपास फायर टेंडर्स से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। जिले में कोयले से चलने वाली करीब डेढ़ सौ औद्योगिक इकाइयों को 26 अक्टूबर से बंद कराया जा चुका है। जीडीए ने भी निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग एडवाइजरी जारी कर चुका है । प्रदूषण फैलाने पर अनेक लोगों और संस्थानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। फिर भी प्रदूषण गाजियाबाद जिले के गले में फांस बना हुआ है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News18 घंटे पूर्व

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो डालने वाले आरोपी को जेल

---पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार मिश्र के निर्देश पर सोशल मीडिया सेल ने आरोपी की पहचान कर दबोच लिया

Top News18 घंटे पूर्व

पुलिस विवादित और भड़काऊ पोस्ट पर कर रही है गिरफ्तार

---सबसे अधिक ट्विटर पर 5294, फेसबुक 2220 और यू-ट्यूब के 167 वीडियो व प्रोफाइल के खिलाफ रिपोर्ट की गई

Top News3 दिन पूर्व

कर्ज नहीं चुकाने की वजह से अनिल अंबानी के खिलाफ मामला दर्ज

---इससे पहले भी एरिक्शन में इसी तरह का विवाद सामने आया था। रिलायंस कम्युनिकेशन्स को एरिक्शन को 550 करोड़ रुपये...

Top News4 दिन पूर्व

पत्रकार के साथ बदसलूकी करने के मामले में बीजद सांसद के खिलाफ मामला दर्ज

---इस मामले में अभी तक सांसद ने क्षमायाचना नहीं की है और न ही बीजद की ओर से कोई आधिकारिक...

Top News4 दिन पूर्व

लड़की पैदा होने पर पत्नी को दिया तीन तलाक,पुलिस ने पति को भेजा नोटिस

---महिला का आरोप है कि उसके पति ने कहा कि अब उससे कोई लेना-देना नहीं है

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market