Connect with us

महाराष्ट्र

वर्ल्ड बैंक रैंकिंग: बाजार में दिखा जबर्दस्त उछाल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ्टी

Published

on

मुंबई। देश के शेयर बाजारों में बुधवार को जोरदार तेजी दर्ज की गई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक सर्वाधिक ऊंचाई पर बंद हुए। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 387.14 अंकों की तेजी के साथ 33,600.27 पर और निफ्टी 105.20 अंकों की तेजी के साथ 10,440.50 पर बंद हुआ। वर्ल्ड बैंक की कारोबार सुगमता की रैंकिंग में भारत के 30 पायदान ऊपर चढऩे के चलते भी यह जोरदार उछाल देखने को मिला है। जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में भी यह उछाल जारी रह सकता है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 131.1 अंकों की तेजी के साथ 33,344.23 पर खुला और 387.14 अंकों या 1.17 फीसदी की तेजी के साथ 33,600.27 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 33,651.52 के ऊपरी और 33,340.62 के निचले स्तर को छुआ।

सेंसेक्स के 30 में 16 शेयरों में तेजी रही। भारती एयरटेल (8.19 फीसदी), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (4.58 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक (4.42 फीसदी), एचडीएफसी (2.58 फीसदी) और एक्सिस बैंक (2.05 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही। सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में डॉ. रेड्डी (2.90 फीसदी), पॉवरग्रिड (1.06 फीसदी), हीरो मोटोकॉर्प (0.99 फीसदी), सन फार्मा (0.89 फीसदी) और बजाज ऑटो (0.60 फीसदी) प्रमुख रहे। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी तेजी रही। बीएसई का मिडकैप सूचकांक 58.63 अंकों की तेजी के साथ 16,646.61 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 96.69 अंकों की तेजी के साथ 17,697.18 पर बंद हुआ।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

एनडीए की बैठक में शामिल नहीं होगी शिवसेना

–आगे उचित समय आने पर पार्टी की भूमिका स्पष्ट करेंगे।

Published

मुंबई,(नसीब सैनी)।

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि दिल्ली में होने वाली एनडीए घटक दल की बैठक में शिवसेना शामिल नहीं होगी। उन्होंने यह जानकारी शनिवार को मुंबई में दी।

राउत की पत्रकार परिषद होने वाली थी लेकिन वह रद्द कर दी गई। हालांकि एनडीए की बैठक में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने साफ किया कि बैठक में शिवसेना की उपस्थिति नहीं रहेगी। राउत ने कहा कि उन्हें जो बोलना है, वह आज शिवसेना के मुखपत्र सामना के माध्यम से बोल चुके हैं। अब कुछ कहने के लिए नहीं है।

आगे उचित समय आने पर पार्टी की भूमिका स्पष्ट करेंगे। 
 इधर खबर है कि एनडीए की बैठक के लिए शिवसेना को आमंत्रण नहीं भेजा गया है। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दोनो दलों में खटास आई है। मुख्यमंत्री पद और सत्ता में समान भागीदारी की मांग पर अड़ी शिवसेना ने भाजपा से दूरी बना ली। सरकार गठन को लेकर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के नए समीकरण की कवायद जारी है। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

महाराष्ट्र: शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की सरकार बनाने के खिलाफ दायर याचिका पर जल्द सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

—शिवसेना ने अपनी याचिका में कांग्रेस और एनसीपी को भी पक्षकार बनाया है

Published

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस द्वारा महाराष्ट्र में सरकार बनाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इनकार किया। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में जल्द सुनवाई की जरूरत नहीं है। कोर्ट ने कहा कि नार्मल लिस्ट के हिसाब से मामला सुनवाई पर आएगा।

दरसअल अखिल भारतीय हिन्दू महासभा के नेता प्रमोद जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच चुनाव के नतीजे के बाद का गठबंधन असंवैधानिक है। याचिका में कहा गया है कि इस गठबंधन से मुख्यमंत्री न बनने दिया जाए।

शिवसेना ने भी महाराष्ट्र के राज्यपाल की तरफ से उचित समय न मिलने की शिकायत करते हुए याचिका दायर की है लेकिन महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू होने की वजह से शिवसेना ने जल्द सुनवाई की मांग नहीं की।

शिवसेना ने अपनी याचिका में कांग्रेस और एनसीपी को भी पक्षकार बनाया है। शिवसेना ने कहा है कि राज्यपाल सरकार बनाने का दावा करने वाली पार्टी को विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने का अवसर दिए बिना ये फैसला नहीं कर सकते हैं कि किसके पास बहुमत है और किसे नहीं? शिवसेना ने याचिका में कहा है कि राज्यपाल भाजपा के इशारों पर काम कर रहे हैं। जहां भाजपा को 48 घंटे दिए गए, वहीं शिवसेना को महज 24 घंटे का समय दिया गया। 

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

महाराष्ट्र में नई सरकार पर संशय बरकरार

—कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माणिकराव ठाकरे के मुताबिक एनसीपी मुखिया शरद पवार के कहने पर शिवसेना को समर्थन पत्र देने पर एक दिन का विलंब हुआ

Published

मुंबई,(नसीब सैनी)।

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन पर कांग्रेस और एनसीपी खेमे में हलचल तेज हो गई है। कुछ ही देर में एनसीपी कोर कमेटी की बैठक में कांग्रेस-शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर निर्णय लिया जाएगा। एनसीपी की नेताओं की दो अहम बैठकें होने वाली हैं। इधर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल एनसीपी नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

नई दिल्ली में कांग्रेस की कोर कमेटी की बैठक चल रही है। मुंबई में एनसीपी मुखिया शरद पवार और सांसद सुप्रिया सुले ने लीलावती अस्पताल जाकर शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत से मुलाकात की। इसके बाद दोनों पार्टी विधायकों के साथ होनेवाली बैठक में शामिल होने के लिए निकले। राउत ने ट्वीट किया कि हम होंगे कामयाब। मुख्यमंत्री आवास वर्षा में शाम चार बजे भाजपा कोर कमेटी की बैठक पर भी लोगों की निगाह लगी हुई है। 

सोमवार को शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की थी। परंतु कांग्रेस-एनसीपी का समर्थन पत्र नहीं मिलने से शिवसेना को और समय देने से राज्यपाल ने इंकार कर दिया था। राज्यपाल ने तीसरे नंबर की पार्टी एनसीपी को सरकार बनाने का आमंत्रण दिया है। एनसीपी को रात साढ़े आठ बजे तक विधायकों के नाम, हस्ताक्षर और पते के साथ राज्यपाल को सूची सौंपनी है। 
एनसीपी विधायक दल नेता अजीत पवार के अनुसार इतने कम समय में विधायकों को जुटाना संभव नहीं है। कांग्रेस से बातचीत करने के बाद ही एनसीपी अगला कदम उठाएगी। पवार के बयानों पर गौर करें तो कांग्रेस और एनसीपी के बीच भी सहमति नहीं बन पाई है। कांग्रेस और एनसीपी का समर्थन पत्र समय पर न मिलने से शिवसेना खेमे में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माणिकराव ठाकरे के मुताबिक एनसीपी मुखिया शरद पवार के कहने पर शिवसेना को समर्थन पत्र देने पर एक दिन का विलंब हुआ। इसके जवाब में अजीत पवार ने कहा कि यदि शिवसेना को एनसीपी समर्थन पत्र दे देती तब भी कुछ नहीं होता। कांग्रेस का भी समर्थन जरूरी था।  कांग्रेस के विधायक जयपुर में हैं, लिहाजा बातचीत नहीं हो सकी है। 
पवार ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी ने मिलकर 15 साल सरकार चलाई है, लेकिन शिवसेना के साथ हमने कभी सरकार नहीं चलाई है। स्थिर सरकार बनाने है तो सभी पहलुओं पर विचार करके तीनों पार्टियों को निर्णय लेना होगा। साझा कार्यक्रम हो या राज्य के किसानों का मसला सभी मुद्दों पर गौर करके आगे का निर्णय लिया जाएगा। कांग्रेस से बातचीत करने के बाद ही एनसीपी आगे का निर्णय लेगी।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News7 घंटे पूर्व

तलाकशुदा महिला से दुष्कर्म, मामला दर्ज

---पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धारा 376 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Top News10 घंटे पूर्व

फेसबुक पर मांदुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज

---आरोपित पेशे से दुकानदार है

Top News2 दिन पूर्व

अंग्रेजी मीडियम कल्चर में फिट नहीं हो पा रही थी छात्रा, की खुदकुशी

---पुलिस ने बताया कि रात को उसने दोस्तों के साथ पिकनिक किया था जिसके बाद ही फांसी लगाई है

Top News2 दिन पूर्व

लॉस एंजेल्स में गोलीबारी करने वाला छात्र एशियाई

---पुलिस रिकार्ड के अनुसार उसके पिता और उसकी मां के बी 2015 में झगड़ा हुआ था। इसके बाद उसके पिता...

Top News3 दिन पूर्व

दिल्ली : तीस हजारी कोर्ट में गोली चलाने वाले पुलिस जवानों की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक

---तीस हजारी कोर्ट में वकील पर गोली चलाने के आरोपित एएसआई पवन कुमार और एक अन्य पुलिसकर्मी ने दिल्ली हाई...

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market