Connect with us

राजस्थान

सर्वजातीय विवाह सम्मेलन: समरसता मंत्रोचार के साथ 41 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

Published

on

जयपुर, 24 अप्रैल चौथा खंभा न्यूज़.कॉम ।
श्रीराम जानकी नवमी पर मंगलवार को आम्बाबाड़ी स्थित आदर्श विद्या मंदिर में सर्व जातीय सामूहिक विवाह सम्मेल संपन्न हुआ। सम्मेलन में आर्थिक रूप से कमजोर एवं जरूरतमंद परिवारों के 17 अलग-अलग जातियों के 41 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे।
श्रीराम जानकी नवमी पर पिछले आठ वर्षों से आयोजित विवाह सम्मेलन में अब तक जयपुर में 291 जोडों का विवाह हो चुका है। इस वर्ष अब तक राजस्थान के भिवाड़ी, अलवर, भरतपुर एवं दौसा में भी सेवा भारती की ओर से सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन हुए हैं। जयपुर के बाद कोटा, चित्तौड़, भीलवाड़ा, अजमेर समेत प्रदेश के कई जिलों में सामूहिक विवाह सम्मेलन होंगे।
गौरतलब है कि राजस्थान में 2010 से शुरू हुए सामूहिक विवाह सम्मेलन में 1400 से अधिक जोड़े विवाह संस्कार से जुड़े हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

मंगेतर ने शादी से पहले बनाए संबंध, पीडि़ता ने किया आत्महत्या का प्रयास

–बदनामी से आहत देकर उसको आत्महत्या का प्रयास किया

Published

जोधपुर,(नसीब सैनी)।

जिले के बिलाड़ा तहसील क्षेत्र में रहने वाली एक युवती को मंगेतर ने शादी से पहले संबंध बना लिए। अब शादी से इनकार कर दिया। पीडि़ता को धमकियां दी जा रही है। पीडि़ता ने आत्महत्या का प्रयास भी किया। पीडि़त युवती ने गुरुवार की रात को इस बाबत बिलाड़ा थाने में केस दर्ज करवाया। इधर शुक्रवार सुबह पुलिस ने पीडि़ता का मेडिकल करवा अनुसंधान आरंभ किया है। 

शुक्रवार को पुलिस ने बताया कि क्षेत्र की युवती की तरफ से यह रिपोर्ट दी गई। इसमें बताया कि उसकी सगाई अशोक गोदारा के साथ हो रखी है। सगाई हो जाने के बाद दोनों आपस में मिलते थे और इसी दौरान आरोपित ने उसको विश्वास में लेकर उसके साथ शारीरिक संबंध बना लिए और बाद में शादी करने से इनकार कर दिया। आरोपित की इस घटना के बाद जब उसने उसको उलाहना दिया तो आरोपित और उसके एक साथी मांगीलाल ने उसको अपमानित किया और समाज में बदनाम करने की धमकियां दी। । इस पर अब पुलिस ने आत्महत्या प्रयास के दुष्प्रेरित करने और देहशोषण में केस दर्ज किया है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

राष्ट्रपति की सुरक्षा में सेंध का मामला: डीआईजी इंटेलीजेंस जोधपुर पहुंचे

—पड़ताल शुरू, अभियुक्त की जमानत याचिका खारिज

Published

जोधपुर,(नसीब सैनी)।

शहर में राष्ट्र्रपति के दो दिवसीय दौरे के दौरान सर्किट हाउस में शनिवार सुबह उनके पास पहुंचकर पैर छूने वाले दिनेशचंद को पुलिस ने जेल भिजवा दिया है। वहीं अनाधिकृत प्रवेश के मामले में आरोपित की ओर से पेश जमानत याचिका को अस्वीकार कर दिया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीआईजी ( इटेंलीजेंस) जोधपुर पहुंचे है और पड़ताल शुरू की गई है। दोषी पुलिस कर्मियों की भूमिका की भी जांच चल रही है।

इंटेलीजेंस डीआईजी जोधपुर पहुंचे:  वीवीआईपी की सुरक्षा में चूक के मामले में पुलिस मुख्यालय से डीआईजी (इंटेलीजेंस) अंशुमान भोमिया भी प्रकरण की जांच के लिए जोधपुर पहुंचे। यहां उन्होंने घटना के समय ड्यूटी करने वाले अधिकारियों व पुलिसकर्मियों के बारे में पड़ताल शुरू की।उल्लेखनीय है कि शनिवार को सर्किट हाउस के पास बिजलीघर की तरफ से दीवार फांदकर भीतर घुसने वाला अजमेर के पीसांगन निवासी दिनेशचंद रांकावत वीवीआईपी के लिए बनाए गए अस्थाई डोम तक पहुंच गया था। वहां उसने राष्ट्रपति के पैर छूने की कोशिश की। तब पुलिस अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया। बाद में उसके खिलाफ महामंदिर थाने में केस दर्ज कर पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया और दो दिन के रिमांड पर लिया था।

बगैर बुलाए सेठ के घर भी पहुंचा था: दिनेशचंद्र इससे पहले भी ऊटपटांग हरकतें करने और उसका खामियाजा भी भुगत चुका है। उदय मंदिर थाने के एसआई छत्तूसिंह ने बताया कि दिनेशचंद करीब सात साल पहले पाली रोड पर स्थित जिस फैक्ट्री में काम करता था, वहां से भी ऐसी ही हरकत के चक्कर में नौकरी से निकाला गया था। दरअसल, वर्ष 2012 में वहां नौकरी करते समय उसे फैक्ट्री मालिक के घर पर धार्मिक कार्यक्रम के बारे में पता चल गया और वो बिन बुलाए ही शास्त्री नगर इलाके में सेठ के घर जा पहुंचा था।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

राष्ट्रपति की सुरक्षा में सेंध का मामला: राष्ट्रपति भवन से आ सकते है जांच के आदेश

–अभियुक्त्त एमबीए और इंजीनियरिंग निकला

Published

जोधपुर,(नसीब सैनी)।

राष्ट्रपति की जोधपुर यात्रा में सर्किट हाऊस की दीवार फांद कर घुसा व्यक्ति एमबीए और इंजीनियर है। फोटो खिंचवाने और मिलने का शौक अब उसे जेल की हवा खिला सकता है। मामले की जांच के आदेश राष्ट्रपति भवन भी दे सकता है। अभी अभियुक्त दो दिन पुलिस अभिरक्षा में है। मंगलवार को उसे फिर कोर्ट में पेश किया जाना है। इस पूरे प्रकरण छह पुलिस कांस्टेबल की नौकरी पर गाज गिरने के साथ उन्हें निलंबित कर दिया गया था। 

गौरतलब है कि शनिवार को एम्स के दीक्षांत समारोह में जाने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाश्ते की व्यवस्था सर्किट हाउस परिसर में ही बने अस्थायी डोम में की गई थी। सुबह करीब साढ़े नौ बजे सर्किट हाउस परिसर के पिछले हिस्से में बिजली घर की तरफ बनी दीवार फांदकर एक युवक भीतर घुस गया। वह धीरे-धीरे सर्किट हाउस के अहाते में पहुंच कर राष्ट्रपति के पास जाकर उनके पैर छू गया। तब राष्ट्रपति की सुरक्षा में लगी टीम ने उसे पकड़ा और बाहर ले गए।

एक अनजान युवक के राष्ट्रपति तक पहुंचने का पता चला, तो पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ गए। पूछताछ में युवक ने अपना नाम दिनेशचंद रांकावत बताया। वह पीसांगन का रहने वाला है और जोधपुर में उसका ससुराल है। उसकी पत्नी व बच्चे भी जोधपुर में ही रहते हैं। वीवीआईपी लोगों के साथ फोटो खींचवाने का शौक रखने वाले इस शख्स से सुरक्षा एजेंसियां भी गहनता से पूछताछ में जुटी रही। पुलिस कमिश्नर प्रफुल्ल कुमार के अनुसार बिजली घर की तरफ ड्यूटी करने वाले छह पुलिस कांस्टेबल को निलंबित किया गया है। इनमें चार बीकानेर रेंज के और दो जोधपुर के हैं। 

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News2 वर्ष पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News2 वर्ष पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News3 वर्ष पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News3 वर्ष पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 वर्ष पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Speed up and optimize your PC with CCleaner

CCleaner is the number one tool for cleaning your PC.
It protects your privacy and makes your computer faster and more secure.

Web Design BangladeshBangladesh online Market