Connect with us

शिक्षा/ स्कूल

हरियाणा बोर्ड ओपन और रेगुलर 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, जींद के कार्तिक बने हरियाणा बोर्ड 10वीं के टॉपर, चेक कर सकेंगे

हरियाणा ,22 मई..

हरियाणा बोर्ड ओपन और रेगुलर 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी,               हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE haryana board) आज 10वीं क्लास (HBSE 10th Result 2018) के नतीजे घोषित  हो गए हैं। रिजल्ट (haryana board result 2018 class) वेबसाइट bseh.nic.in पर चेक किए जा सकेंगे। हरियाणा विद्यालय विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मार्च-2018 में संचालित सैकेण्डरी (शैक्षिक) परीक्षा का परिणाम 51.15 फीसदी रहा है और स्वयंपाठी (प्राईवेट) परीक्षार्थियों का परिणाम 66.72 फीसदी रहा है। लड़कियों ने 55.34 प्रतिशत परिणाम देकर लडक़ों से बाजी मारी जिनका उत्तीर्ण प्रतिशत 47.61 रहा है। इस परीक्षा में प्रथम स्थान पर जींद के कार्तिक ने 498 अंक अर्जित किए हैं। लड़क़ों की पास प्रतिशतता रही  47.61  प्रतिशत-ग्रामीण तबके के विद्यार्थी रहे हावी ।, रैंकिंग में दूसरे नंबर पर सेलिना यादव, सोनाली और हरिओम ,जींद के कार्तिक बने हरियाणा बोर्ड 10वीं के टॉपर , 55.34 फीसदी लड़कियां पास , फिलहाल स्टूडेंट्स वेबसाइट पर बी रिजल्ट चेक नहीं कर पाएंगे, रिजल्ट अपलोड होने के बाद नतीजे चेक किए जा सकेंगे ओपन में कुल 66.73 फीसदी स्टूडेंट्स पास, कुल  51.15 फीसदी पास, हरियाणा बोर्ड ओपन और रेगुलर 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी, शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा 2.20 बजे घोषित करेंगे हरियाणा बोर्ड में 10वी कक्षा के परिणाम। 

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

फीस बढ़ोत्तरी, हॉस्टल मैन्युअल और ड्रेस कोड को लेकर जेएनयू छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन

—बैरीकेड तोड़कर रोड पर आये छात्र
—मांग पूरी नहीं हुई तो प्रदर्शन जारी रहेगा

Published

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू ) के छात्र फीस बढ़ोत्तरी, हॉस्टल मैन्युअल और ड्रेस कोड को लेकर पिछले करीब 11 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। सोमवार को जेएनयू का तीसरा दीक्षांत समारोह आयोजित हो रहा है। इसमें बतौर मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक पहुंचे हैं। इस बीच दोबारा जेएनयू  के छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन किया।

बैरीकेड तोड़कर रोड पर आये छात्र 

प्रदर्शन कर रही जेएनयू छात्रा मिंदू ने बताया कि फीस में हुए इजाफे समेत कई मुद्दों पर बीते 11 दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन की सूचना मिलते ही लोकल पुलिस व अर्धसैनिक बल मौके पर पहुंची और छात्र-छात्राओं को रोकने का प्रयास किया। पुलिस के रोकने पर छात्र-छात्राएं उग्र हो गए और पुलिस की तीन बैरीकेड को तोड़ते हुए वह नेल्सन मंडेला रोड पर आ गये। यहां छात्रों ने रोड को पूरी तरह से जाम कर दिया। हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने हल्का बल का प्रयोग कर करीब 150 से ज्यादा छात्र-छात्राओं को हिरासत में लिया। खबर लिखे जाने तक छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन जारी है।

मांग पूरी नहीं हुई तो प्रदर्शन जारी रहेगा 

प्रदर्शन कर रहीं मिंदू छात्रा का कहना है कि वह दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम स्थल के पास ही प्रदर्शन करेंगी। मिंदू के अनुसार वह पिछले करीब 11 दिनों से फीस में इजाफे का विरोध कर रही हैं। जेएनयू में कम से कम 40 फीसदी छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जो गरीब परिवारों से आते हैं। ऐसे में आखिर ये छात्र-छात्राएं कैसे अपनी पढ़ाई कर पाएंगे। दक्षिण पश्चिम जिले के डीसीपी देवेन्द्र आर्या ने बताया कि उक्त मामले में अभी तक कोई केस दर्ज नहीं किया गया है। पुलिस छात्र-छात्राओं का समझाने का प्रयास कर रही है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चो ने मॉडल में दिखाये भविष्य के सपने

—इस प्रदर्शनी में ब्लॉक सीवन के 12 स्कूलों के बच्चो ने 41 माडल को प्रदर्षित किया

Published

कैथल,(नसीब सैनी)

सीवन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में खंड स्तरीय जवाहरलाल नेहरू विज्ञान गणित,पर्यावरण,प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमे प्रदर्शनी का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी व स्टेट अवार्डी सुदर्शन शर्मा ने किया।

इस प्रदर्शनी में ब्लॉक सीवन के 12 स्कूलों के बच्चो ने 41 माडल को प्रदर्षित किया ,साइंस प्रदर्शनी अवलोकन करने आए डीईईओ श्री शमशेर सिंह सिरोही ने सभी प्रतिभागी बच्चों की बनाए मॉडलों का निरीक्षण के दौरान मॉडल से सम्बंधित मॉडल कर्ता बच्चो से प्रश्न पूछ कर बच्चो की आहर्ता को जांचा। सभी मॉडल कर्ता बच्चो ने डीईईओ द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सटीक उत्तर देकर वाह वाही लूटी।

निर्णायक मंडल में प्राध्यापक राकेश नारंग,महेश शर्मा व श्रीमती सोनिया ने प्रत्येक मॉडल के उपविषय के प्रथम,द्वित्य व तृतीय स्थानों की टीमो का परिणाम घोषित किया। उपविषयों में सफाई स्वास्थ्य विषय मे अंकुश खेड़ी गुलाम अली स्कूल,द्वित्य युवराज रावमावि सीवन, परिवहन व संचार विषय मे प्रथम अमन रावमावि कांग्थली,द्वित्य विजय औद्योगिक विषय पर रंजीत शिवम स्कूल से द्वितीय हनी संसाधन प्रबंधन विषय पर मनप्रीत लैंडर कीमा, द्वित्य कविता क्वारतन ,कृषि विषय पर पंकज पाबसर, रमन सैर शैक्षिक खेल वह गणित विषय में प्रदीप प्रथम व राहुल द्वित्य सीवन स्कूल से रहे।

वरिष्ठ प्राध्यापक हरपाल सिंह सभी विजेताओं मॉडल कर्ता बच्चो को पुरस्कार देकर सम्मानित करते हुए उन्हें भविष्य में मॉडलों को हकीकत में बनाकर उनको समाज की भलाई ओर उन्नति के लिये आगे बढ़ाने का आशिर्वाद दिया। कार्यक्रम में प्राध्यापक रफ़ीक़ अंसारी,मोनिका मिगलानी,कपिल,अतुल शर्मा,जज सिंह,हेडमास्टर सुरेश शर्मा मौजूद रहे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

जिला एड्स कंट्रोल सोसाइटी के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

–आज युवाओं को आगे आकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करना चाहिए

Published

कैथल,(नसीब सैनी)

कैथल के राजकीय महाविद्यालय जगदीशपुरा में जिला एड्स कंट्रोल सोसाइटी के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि डिप्टी सीएमओ संदीप बातिश ने अपने संबोधन में कहा कि आज एड्स को लेकर समाज में बहुत सी भ्रांतियां है, एड्स छुआछूत का रोग नही है। एच.आई.वी पॉजिटिव होने के बाद भी सावधानीपूर्वक सालों-  साल जीवनयापन किया जा सकता है।

आज युवाओं को आगे आकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करना चाहिए।  एड्स काउंसलर सोनिया काउंसलर ने एड्स के लक्षण और पहचान के बारे में बताया । इस अवसर पर उनके साथ अनूप कौशिक एचआईवी काउंसलर,अनिल कुमार पी एम डब्लू , प्रियंका मैन्टल हैल्थ काउंसलर आदि वक्ताओं  ने विभिन्न रोग होने और उनकी रोकथाम के बारें में जानकारी दी।

जिसमें कुष्ठ रोग, एड्स के बारे में जानकारी एवं रोकथाम के उपाय, मेंन्टल हैल्थ, चिंता, टैंशन और डेंगू के बारें में भी अवगत कराया। इस अवसर पर एन एस एस अधिकारी और रेड रिबन क्लब के संयोजक डाक्टर अभिषेक गोयल ने कहा कि एड्स होने की स्थिति में घबराने की बजाए इलाज करवाना चाहिए।

उन्होंने एक शेर सुनाते हुए कहा कि ‘ तूफानों की जद में है तो क्या मुस्कराना छोड़ दे, जलजलों के डर से क्या मकान बनाना छोड़ दे’।

इस अवसर पर  प्रोफेसर मेहर सिंह, प्रो. दिनेश, प्रो. गौरव गुप्ता और जिले के विभिन्न महाविद्यालयों आरकेएसडी कॉलेज, आईजी कॉलेज, राजकीय कॉलेज चीका, चौ. ईश्वर सिंह कन्या कॉलेज पूंडरी से  नोडल अधिकारी, पीयर एजुकेटर विधार्थी व एन.एस.एस के स्वयंसेवक मौजूद रहे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News2 दिन पूर्व

अंग्रेजी मीडियम कल्चर में फिट नहीं हो पा रही थी छात्रा, की खुदकुशी

---पुलिस ने बताया कि रात को उसने दोस्तों के साथ पिकनिक किया था जिसके बाद ही फांसी लगाई है

Top News2 दिन पूर्व

लॉस एंजेल्स में गोलीबारी करने वाला छात्र एशियाई

---पुलिस रिकार्ड के अनुसार उसके पिता और उसकी मां के बी 2015 में झगड़ा हुआ था। इसके बाद उसके पिता...

Top News3 दिन पूर्व

दिल्ली : तीस हजारी कोर्ट में गोली चलाने वाले पुलिस जवानों की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक

---तीस हजारी कोर्ट में वकील पर गोली चलाने के आरोपित एएसआई पवन कुमार और एक अन्य पुलिसकर्मी ने दिल्ली हाई...

Top News3 दिन पूर्व

लॉस एंजेलिस के स्कूल में गोलीबारी, बच्ची की मौत

---हमलावर बच्चे को हेलीकॉप्टर की मदद से पकड़ा गया

Top News6 दिन पूर्व

पंजाब: लुधियाना अस्पताल की नर्स निकली खालिस्तानी आतंकी, दो गिरफ्तार

---साथी समेत किया गिरफ्तार, कई हिन्दू संगठनों के नेता थे निशाने पर ---जांच में खुलासा, टेरर फंडिंग से जुड़ा है...

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market