Connect with us

शिक्षा/ स्कूल

हरियाणा बोर्ड ओपन और रेगुलर 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, जींद के कार्तिक बने हरियाणा बोर्ड 10वीं के टॉपर, चेक कर सकेंगे

हरियाणा ,22 मई..

हरियाणा बोर्ड ओपन और रेगुलर 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी,               हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE haryana board) आज 10वीं क्लास (HBSE 10th Result 2018) के नतीजे घोषित  हो गए हैं। रिजल्ट (haryana board result 2018 class) वेबसाइट bseh.nic.in पर चेक किए जा सकेंगे। हरियाणा विद्यालय विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मार्च-2018 में संचालित सैकेण्डरी (शैक्षिक) परीक्षा का परिणाम 51.15 फीसदी रहा है और स्वयंपाठी (प्राईवेट) परीक्षार्थियों का परिणाम 66.72 फीसदी रहा है। लड़कियों ने 55.34 प्रतिशत परिणाम देकर लडक़ों से बाजी मारी जिनका उत्तीर्ण प्रतिशत 47.61 रहा है। इस परीक्षा में प्रथम स्थान पर जींद के कार्तिक ने 498 अंक अर्जित किए हैं। लड़क़ों की पास प्रतिशतता रही  47.61  प्रतिशत-ग्रामीण तबके के विद्यार्थी रहे हावी ।, रैंकिंग में दूसरे नंबर पर सेलिना यादव, सोनाली और हरिओम ,जींद के कार्तिक बने हरियाणा बोर्ड 10वीं के टॉपर , 55.34 फीसदी लड़कियां पास , फिलहाल स्टूडेंट्स वेबसाइट पर बी रिजल्ट चेक नहीं कर पाएंगे, रिजल्ट अपलोड होने के बाद नतीजे चेक किए जा सकेंगे ओपन में कुल 66.73 फीसदी स्टूडेंट्स पास, कुल  51.15 फीसदी पास, हरियाणा बोर्ड ओपन और रेगुलर 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी, शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा 2.20 बजे घोषित करेंगे हरियाणा बोर्ड में 10वी कक्षा के परिणाम। 

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

सरकारी नौकरियों की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दी जा रही है निशुल्क कोचिंग

Published

कुरुक्षेत्र । जिला रोजगार अधिकारी नीरज जिंदल ने कहा कि हरियाणा के रोजगार विभाग द्वारा केंद्रीय व राज्य स्तरीय सरकारी नौकरियों की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को निशुल्क कोचिंग दी जा रही है, इसके लिए इच्छुक युवा ग्रेडअप पोर्टल का मुफ्त सब्सक्रिप्शन ले सकते है।

ग्रेडअप पोर्टल पर बैंकिंग, केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे व केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में नौकरियों के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं से संबंधित पूर्व प्रश्न-पत्र, मॉक-टेस्ट पेपर, प्रश्नोत्तर-परीक्षा व निःशुल्क लाइव-कक्षाएं उपलब्ध है, जिससे युवा अच्छी तैयारी कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिन युवाओं के कक्षा 12वीं, स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक है, वे विभागीय पोर्टल एचआरईएक्स.जीओवी.इन पर ऑनलाइन पंजीकरण करके अपने नजदीकी रोजगार कार्यालय में ग्रेड अप-अकाउंट हेतु प्रार्थना-पत्र दे सकते है।

Continue Reading

Top News

गुरुकुल कुरुक्षेत्र के छह छात्रों का आईआईटी में चयन

Published

कुरुक्षेत्र । हरियाणा का नंबर वन आवासीय विद्यालय होने का गौरव पिछले कई वर्षों से अपने नाम कर रहे गुरुकुल कुरुक्षेत्र के छह छात्रों का आईआईटी के लिए चयन हुआ है। हाल ही में आए जेईई एडवांस के परिणाम में गुरुकुल कुरुक्षेत्र के छात्र आदित्यराज, समर्पण वर्मा, गोविन्दजी, माधव आर्य, अभिषेक और आषीष ने सफलता हासिल करके आईआईटी ज्वाइन करने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। छात्रों की इस उपलब्धि पर गुरुकुल के छात्रों में उत्साह का माहौल है। गुरुकुल के प्रधान कुलवन्त सिंह सैनी, निदेशक व प्राचार्य कर्नल अरुण दत्ता, सह प्राचार्य शमशेर सिंह ने जेईई एडवांस क्लियर करने वाले छात्रों सहित समस्त स्टाफ को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। गुरुकुल के संरक्षक एवं गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी ने इस बड़ी उपलब्धि पर गुरुकुल परिवार व छात्रों को दूरभाष के माध्यम से शुभकामनाएं भेजी।


कर्नल दत्ता ने बताया कि अपने उत्कृष्ट परीक्षा परिणामों के कारण ही गुरुकुल कुरुक्षेत्र देश के शीर्ष शिक्षण संस्थानों में विशेष स्थान रखता है। गुरुकुल कुरुक्षेत्र और शानदार परीक्षा परिणाम एक-दूसरे के पूरक बन गये हैं। पिछले दिनों आए जेईई मेन्स में भी गुरुकुल के 35 छात्रों ने सफलता अर्जित की थी, जो एक बड़ी संख्या है। अब जेईई एडवांस क्लियर कर गुरुकुल के छह छात्रों ने आईआईटीयन बनने का सपना पूरा किया है। उन्होंने बताया कि आदित्यराज ने 521, समर्पण वर्मा ने 1074, अभिषेक ने 1284, माधव आर्य ने 1364, गोविन्द जी 2320 रैंक हासिल की है। निश्चित तौर पर गुरुकुल कुरुक्षेत्र अभिभावकों के मन-मस्तिष्क पर छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की गारंटी के रूप में पहचान बनाता जा रहा है, जो हमारे लिए गर्व की बात है। कर्नल दत्ता ने कहा कि भविष्य में भी गुरुकुल परिवार का यह प्रयास रहेगा कि अभिभावकों का जो विश्वास गुरुकुल के प्रति है, वह हमेशा बना रहे और छात्रों की सफलता का यह सिलसिला आगे भी जारी रहे। अन्त में उन्होंने सभी जेईई एडवांस में सफल हुए छात्रों व उनके अभिभावकों को बधाई दी।

Continue Reading

Top News

गुरुकुल कुरुक्षेत्र में ‘हव टू गेट व्हाट यू वांट फ्रोम लाइफ’ वर्कशॉप का सफल आयोजन

Published

कुरुक्षेत्र। जीवन में यदि आप सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते हो तो उसके लिए अपने दैनिक जीवन में होने वाली विभिन्न घटनाओं से प्रेरणा लें, आपके आसपास जो भी घटित हो रहा है उसके पीछे के कारण को समझने की कोशिश करें। जीवन में होने वाली छोटी-छोटी घटनाओं से हमें बहुत कुछ सीखने और समझने को मिलता है और इस प्रकार से जो ज्ञान हमें प्राप्त होता है वह दुनिया की किसी किताब में नहीं मिलेगा। उक्त शब्द गुरुकुल कुरुक्षेत्र में 11वीं के छात्रों के लिए आयोजित ‘हव टू गेट व्हाट यू वांट फ्रोम लाइफ’ वर्कशॉप में क्रांतिधरा मेरठ से पधारे कर्नल डॉ0 सत्येन्द्रपाल सिंह ने कहे। बता दें कि कर्नल सिंह ने ‘ह्यूमन वैल्यूज’ पर पीएचडी की है और देष के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में वे बच्चों को मोटिवेट कर चुके हैं। कार्यशाला में पहुंचने पर गुरुकुल के प्रधान कुलवन्त सिंह सैनी, निदेशक व प्राचार्य कर्नल अरूण दत्ता ने कर्नल सत्येन्द्रपाल सिंह व विद्या भारती से सुधीर आर्य का जोरदार स्वागत किया। इससे पूर्व गुरुकुल के मुख्य संरक्षक संजीव आर्य ने ‘जो जिन्दगी पुरुषार्थ के सांचे में ढली है’ गीत सुनाकर बच्चों को पुरुषार्थी बनने के लिए प्रेरित किया।


इस दौरान कर्नल सिंह ने छात्रों को जीवन में लक्ष्य निर्धारण और उसे प्राप्त करने के लिए महत्त्वपूर्ण टिप्स दियें। उन्होंने डैमो के माध्यम से मस्तिष्क और मन की कार्यप्रणाली को भी समझाने का प्रयास किया। कर्नल सिंह ने कहा कि अक्सर हम किसी दूसरे के द्वारा कही हुई बातों को केवल सुनते हैं, उस पर मनन नहीं करते जबकि ऐसा करना हमेशा सही नहीं होता। जो बात आपको कही जा रही है, उसका क्या अर्थ है और वह आपके हित में है या नहीं, इस पर आपको जरूर विचार कर लेना चाहिए। उन्होंने चेतन और अवचेतन मस्तिष्क के बारे में विस्तार से बताया और विद्यार्थियों को हमेशा अपने दिमाग को एक्टिव रखने की सलाह दी। इस दौरान उन्होंने छात्रों के मन में उठ रहे विभिन्न प्रश्नों का बेहद सरल और सटीक जवाब देकर उनकी शंकाओं को शांत किया। प्रधान कुलवन्त सैनी ने शाल भेंट कर कर्नल सत्येन्द्रपाल सिंह का अभिनन्दन किया, वहीं कर्नल अरुण दत्ता ने कार्यशाला में पधारने पर कर्नल सिंह, सुधीर आर्य व अन्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Continue Reading

Featured Post

Top News5 दिन पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 सप्ताह पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News1 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Top News2 महीना पूर्व

फेसबुक फ्रॉड से बचने के लिए कैथल पुलिस ने जारी की एडवाईजरी

कैथल, 01 सितंबर । प्राय: देखने में आ रहा है कि आजकल हैकर फेसबुक अकाउंट हैक करके उनके परिचितो से...

Top News2 महीना पूर्व

कैथल पुलिस के दो ASI रैंक के पुलिस अधिकारियों ने एक बार फिर से खाकी को किया दागदार

ASI रेंक दो पुलिस कर्मियों पर हुई बड़ी कार्यवाही कैथल महिला पुलिस ASI सुदेश व ASI राजकुमार के खिलाफ FIR...

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market