Connect with us

लाइफस्टाइल

हल्दी में समाएं औषधिय गुण

Published

on

हल्दी ‘टर्मरकि’ भारतीय वनस्पति है। आयुर्वेद में हल्दी को एक महत्वपूर्ण औषधि कहा गया है। हल्दी का भारतीय रसोई में इसका महत्वपूर्ण स्थान है और धार्मिक रूप से इसको बहुत शुभ समझा जाता है। विवाह में तो हल्दी की रसम का अपना एक विशेष महत्व है। हल्दी और दूध दोनों हीं हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। हल्दी और गर्म दूध दोनों को मिलाकर पिया जाए, तो इसके और भी ज्यादा फायदे हैं, हरदिन हल्दी और दूध पीकर आप कई बीमारियों और संक्रमणों से बच सकते हैं।

हल्दी में विटामिन, खनिजलवण, प्रोटीन, वसा आदि सभी कुछ होता है, हल्दी में पाया जानेवाला करक्यूमिन नामक पीला तत्व दिमागी संतुलन को बनाए रखने में कारगर होता है। हल्दी सभी आवश्यक पोषक व रायायनिक तत्वों से परिपूर्ण है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

जिला एड्स कंट्रोल सोसाइटी के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

–आज युवाओं को आगे आकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करना चाहिए

Published

कैथल,(नसीब सैनी)

कैथल के राजकीय महाविद्यालय जगदीशपुरा में जिला एड्स कंट्रोल सोसाइटी के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि डिप्टी सीएमओ संदीप बातिश ने अपने संबोधन में कहा कि आज एड्स को लेकर समाज में बहुत सी भ्रांतियां है, एड्स छुआछूत का रोग नही है। एच.आई.वी पॉजिटिव होने के बाद भी सावधानीपूर्वक सालों-  साल जीवनयापन किया जा सकता है।

आज युवाओं को आगे आकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर कर जागरूक करना चाहिए।  एड्स काउंसलर सोनिया काउंसलर ने एड्स के लक्षण और पहचान के बारे में बताया । इस अवसर पर उनके साथ अनूप कौशिक एचआईवी काउंसलर,अनिल कुमार पी एम डब्लू , प्रियंका मैन्टल हैल्थ काउंसलर आदि वक्ताओं  ने विभिन्न रोग होने और उनकी रोकथाम के बारें में जानकारी दी।

जिसमें कुष्ठ रोग, एड्स के बारे में जानकारी एवं रोकथाम के उपाय, मेंन्टल हैल्थ, चिंता, टैंशन और डेंगू के बारें में भी अवगत कराया। इस अवसर पर एन एस एस अधिकारी और रेड रिबन क्लब के संयोजक डाक्टर अभिषेक गोयल ने कहा कि एड्स होने की स्थिति में घबराने की बजाए इलाज करवाना चाहिए।

उन्होंने एक शेर सुनाते हुए कहा कि ‘ तूफानों की जद में है तो क्या मुस्कराना छोड़ दे, जलजलों के डर से क्या मकान बनाना छोड़ दे’।

इस अवसर पर  प्रोफेसर मेहर सिंह, प्रो. दिनेश, प्रो. गौरव गुप्ता और जिले के विभिन्न महाविद्यालयों आरकेएसडी कॉलेज, आईजी कॉलेज, राजकीय कॉलेज चीका, चौ. ईश्वर सिंह कन्या कॉलेज पूंडरी से  नोडल अधिकारी, पीयर एजुकेटर विधार्थी व एन.एस.एस के स्वयंसेवक मौजूद रहे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

कैथल राजकीय कॉलेज में पराली जलाने से होने वाले नुकसान के प्रति निकाली जागरूक रैली

—बेदी ने कहा कि मैं कॉलेज प्रशासन की तरफ से किसानों से अनुरोध करता हूं कि वे पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पराली ना जलाएं

Published

कैथल,(नसीब सैनी)

कैथल के डॉ भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय जगदीशपुरा में पराली को जलाने से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक रैली का आयोजन किया गया।

यह रैली कॉलेज की एनएसएस इकाई  की तरफ से से निकाली गई, रैली को कॉलेज के प्राचार्य डॉ ऋषि पाल बेदी  ने संबोधित कर जगदीशपुरा गांव के लिए रवाना किया साथ ही अपने संबोधन में कहा कि हमें पर्यावरण को ध्यान में रखते पराली नहीं जलानी चाहिए। बेदी ने कहा कि मैं कॉलेज प्रशासन की तरफ से किसानों से अनुरोध करता हूं कि वे पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पराली ना जलाएं।

इस अवसर पर एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिषेक गोयल, प्रो. दिनेश कुमार, डॉ. मुकेश रानी , डॉ. मीना कुमारी, सतीश कुमार,  प्रो. जसपाल मलिक आदि प्रोफेसर व महाविद्यालय के एनएसएस कैडेट और विद्यार्थी मौजूद रहे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

गाजियाबाद में हवा हो रही जहरीली, एयर क्वालिटी इंडेक्स लेबल पहुंचा 493

—इस वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है

Published

गाजियाबाद,(नसीब सैनी)।

जिला प्रशासन द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए जा रहे उपाय ना काफ़ी साबित हो रहे हैं और प्रदूषण कम होने के बजाए लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स लेबल 493 पहुंच गया। गुरुवार को इसका औसत लेबल 482 था । एनसीआर की बात की जाए तो सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेबल गाजियाबाद में ही सबसे ज्यादा रहा।

शुक्रवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली में 459, फ़रीदाबाद में 432, गुरुग्राम 396, ग्रेटर नोएडा में 430और  नोएडा में 477 रहा । इतना ही नहीं गाजियाबाद के चार प्रदूषण जांच केंद्रों पर प्रदूषण का स्तर ज्यादा दर्ज हुआ। एयर क्वालिटी इंडेक्स वसुंधरा में 492, , इंदिरापुरम में 487, संजय नगर में 498 और लोनी में 496 रहा। गुरुवार को यह वसुंधरा में 471, इंदिरापुरम में 472, संजय नगर में 496 तथा लोनी में 488  था। गुरुवार को लगातार तीसरे दिन गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा । 

इस वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। आंखों में जलन और गले में दर्द की परेशानी से जूझना पड़ रहा है । हालांकि जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने प्रदूषण नियंत्रण प्रणाली की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

लोनी में गुरुवार को उन्होंने एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के साथ ई-वेस्ट जलाने वालों के यहां पर खुद छापा मार कारवाई की। गोदामों को ध्वस्त कर सैकड़ों क्विंटल ई-वेस्ट बरामद किया। उन्होंने ई-वेस्ट कबाड़ियों को जमीन किराये पर देने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए । स्कूलों के आसपास फायर टेंडर्स से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। जिले में कोयले से चलने वाली करीब डेढ़ सौ औद्योगिक इकाइयों को 26 अक्टूबर से बंद कराया जा चुका है। जीडीए ने भी निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग एडवाइजरी जारी कर चुका है । प्रदूषण फैलाने पर अनेक लोगों और संस्थानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। फिर भी प्रदूषण गाजियाबाद जिले के गले में फांस बना हुआ है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News24 घंटे पूर्व

दोस्ती करने से मना करने पर हमला, लड़की के पिता और भाई घायल

---पुलिस के अनुसार घायलों कमल (24) और उसके पिता बाबूलाल का इलाज राजा हरिश्चंद अस्पताल में चल रहा है

Top News1 दिन पूर्व

जिले में दर्ज हुआ तीन तलाक का पहला मामला

---थाना प्रभारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है

Top News2 दिन पूर्व

तलाकशुदा महिला से दुष्कर्म, मामला दर्ज

---पुलिस ने आरोपित के खिलाफ धारा 376 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Top News2 दिन पूर्व

फेसबुक पर मांदुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज

---आरोपित पेशे से दुकानदार है

Top News4 दिन पूर्व

अंग्रेजी मीडियम कल्चर में फिट नहीं हो पा रही थी छात्रा, की खुदकुशी

---पुलिस ने बताया कि रात को उसने दोस्तों के साथ पिकनिक किया था जिसके बाद ही फांसी लगाई है

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market