Connect with us

शिक्षा/ स्कूल

नीट परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा: सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल और सीबीएसई को भेजा नोटिस

नई दिल्ली, 04 जून।

नीट परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा: सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल और सीबीएसई को भेजा नोटिस

मेडिकल में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा हेतु अधिकतम आयु सीमा तय करने के सीबीएसई के आदेश के खिलाफ दायर कुछ छात्रों की याचिका पर सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत हो गया है। याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस आदर्श कुमार गोयल और जस्टिस अशोक भूषण की वेकेशन बेंच ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और सीबीएसई को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने 02 जुलाई तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है।
सीबीएसई ने मेडिकल में दाखिले के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष, जबकि आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए 30 वर्ष तय की है। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई के इस फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। ऐसे में एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नीट के लिए अधिकतम आयु सीमा हटा दी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने वो आदेश केवल वर्ष 2017 के लिए जारी किया था।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

राष्ट्र की सफलता का आधार उसकी युवा पीढ़ी : दिनेश कुमार

राष्ट्र की सफलता का आधार उसकी युवा पीढ़ी : दिनेश कुमार

Published

कैथल। डॉ. भीम राव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय, कैथल में हरियाणा दिवस के उपलक्ष में आज़ादी का अमृत महोत्सव बैनर तले राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के संयोजक और राष्ट्रीय सेवा यजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अभिषेक गोयल ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्या प्रो. सुनीता अरोड़ा ने की। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के तौर पर हरियाणा विधानसभा के मीडिया और संचार अधिकारी दिनेश कुमार रहे ।

मुख्य वक्ता दिनेश कुमार ने कहा कि राष्ट्र निर्माण व्यक्ति निर्माण से होता है। हमें अपने राष्ट्र की उन्नति के लिए क्रांतिकारियों और महापुरुषों के दिखाए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए । हर राष्ट्र की सफलता का आधार उसकी युवा पीढ़ी और उनकी उपलब्धियाँ होती हैं। राष्ट्र का भविष्य युवाओं के सर्वांगीण विकास में निहित है। राष्ट्र तभी तरक्की करेगा जब युवा जागेगा, सशक्त बनेगा और राष्ट्र चिंतन करेगा ।

डॉ. अभिषेक गोयल ने कहा कि कोई भी राष्ट्र उतना ही सुरक्षित है जितना की उसके युवाओं का चरित्र । इसलिए युवाओं के चरित्र निर्माण के बिना राष्ट्र की उन्नति संभव नहीं । युवा उस जोश और कुछ कर गुजरने के भाव का साथ बड़ा होता है जो कुछ भी कर सकता है। इसलिए जब अभिवावक और अध्यापक दोनों साथ – साथ मिलकर नई पीढ़ी का चरित्र निर्माण करते है तब सही मायने में एक मजबूत और उन्नत राष्ट्र उभर कर आता है।

प्राचार्या सुनीता अरोड़ा ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण माना है, उनका मानना था कि नौजवान पीढ़ी अगर अपनी ऊर्जा और क्षमता का सही दिशा में उपयोग करें तो निश्चित ही राष्ट्र को एक नए मुकाम तक पहुंचाया जा सकता है। क्योंकि युवा ही वर्तमान का निर्माता एवं भविष्य का नियामक होता है।

इस मौके पर स्वयंसेवकों ने भी अपने विचार रखे। छात्र राहुल जांगड़ा ने कहा कि पूरे विश्व में भारत में सबसे ज्यादा युवा वर्ग है। युवाओं के बिना किसी भी राष्ट्र के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती | वहीं सचिन सैणी ने कहा की आज के युवा को महापुरुषों की जीवनी पढ़कर उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए एवं उनके विचारों को अपने जीवन में उतरना चाहिए | इस अवसर पर डॉ. मेहर सिंह, प्रो. वीरेंदर खटकड़, प्रो. अशोक शर्मा, प्रो. अमित पाहवा और प्रो. सुभाष शर्मा आदि प्राध्यापक मौजूद रहे |

Continue Reading

Top News

भारत विकास परिषद्,कैथल शाखा की ओर से दो वर्गों कनिष्ठ और वरिष्ठ में जिला स्तरीय राष्ट्रीय एकल गीत प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन

भारत विकास परिषद्,कैथल शाखा की ओर से दो वर्गों कनिष्ठ और वरिष्ठ में जिला स्तरीय राष्ट्रीय एकल गीत प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन

Published

कैथल। भारत विकास परिषद्, कैथल शाखा की ओर से दो वर्गों कनिष्ठ और वरिष्ठ में जिला स्तरीय राष्ट्रीय एकल गीत प्रतियोगिता ऑनलाइन करवाई गयी। जिसमें 7 स्कूल के 14 बच्चों ने वरिष्ठ एवं कनिष्ठ वर्ग की प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम संयोजक अशोक गुप्ता ने बताया कि इन प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर माइलस्टोन सी सैं स्कूल के अदनया शर्मा, द्वितीय स्थान पर लिटिल फ्लावर स्कूल की वंशिका और तृतीय स्थान पर आर के एस डी पब्लिक स्कूल की प्रिया रही।


वहीँ दूसरी ओर कनिष्ठ वर्ग में प्रथम स्थान पर लिटिल फ्लावर स्कूल के मानिक, द्वितीय स्थान पर माइलस्टोन सी सैं स्कूल के मोक्ष और तृतीय स्थान पर आरके एस डी पब्लिक स्कूल की सौम्या रही।


निर्णायक मंडल की भूमिका में आई. जी. कॉलेज की प्राध्यापिका सुरभि शर्मा, राजकीय महाविद्यालय से डॉ. अभिषेक गोयल तथा राज कुमार मित्तल रहे ।
कार्यक्रम संयोजक ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से यह प्रतियोगिता ऑनलाइन करवाई गयी , जिसमें स्कूल के विद्यार्थियों को अपनी प्रस्तुति रिकॉर्ड कर भेजनी थी। जिसमें जिला भर से इंट्री प्राप्त हुई । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रधान रामपाल सिंगला, सचिव अश्विनी अग्रवाल, हरीश चावला, डॉ. अशोक गर्ग, नरेश मित्तल, उषा चावला और उषा अग्रवाल एवं अन्य सभी सदस्यों ने सहयोग दिया।

Continue Reading

Top News

कांस्टेबल भर्ती का शेड्यूल तीसरी बार जारी : 9 जिलों में 3 दिन एग्जाम; कल से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

कांस्टेबल भर्ती का शेड्यूल तीसरी बार जारी : 9 जिलों में 3 दिन एग्जाम; कल से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

Published

करनाल। हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने तीसरी बार शेड्यूल जारी किया है। इससे पहले 10 जुलाई और 27 सितंबर को परीक्षा का शेड्यूल जारी किया गया था। पहली बार हुई परीक्षा का पेपर लीक हो गया था, जिस वजह से भर्ती परीक्षा उस समय रद्द करनी पड़ी। वहीं इस बार परीक्षा में पहले से ज्यादा सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं।

परीक्षा तीन दिनों में 31 अक्टूबर, एक नवंबर व दो नवंबर को ली जाएगी। तीनों दिनों में दो-दो सत्र में परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए 23 अक्टूबर से एडमिट कार्ड डाउनलोड होने शुरू होंगे। आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि पेपर के लिए पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम व फरीदाबाद में परीक्षा केंद्र के लिए जिले को चुना गया है। इन जिलों के सब डिवीजनों पर भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। तीन दिनों में दो-दो शिफ्ट में पेपर होगा।

शैक्षणिक योग्यता: किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास। 10वीं में हिन्दी या संस्कृत विषय पढ़ा होना जरूरी।

आयु सीमा: 18 से 25 वर्ष । एससी, बीसी और ईडब्ल्यूएस को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

7 व 8 अगस्त को हो गया था लीक

HSSC ने 7 व 8 अगस्त को परीक्षा ली थी। पहले दिन 7 अगस्त को पहला ही पेपर कई जिलों में लीक हो गया था। कैथल पुलिस ने इस मामले में 44 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही खुलासा किया था कि पेपर को लीक करने में कैसे और किसने, क्या भूमिका निभाई।

Continue Reading

Featured Post

Top News2 वर्ष पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News2 वर्ष पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News3 वर्ष पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News3 वर्ष पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 वर्ष पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Speed up and optimize your PC with CCleaner

CCleaner is the number one tool for cleaning your PC.
It protects your privacy and makes your computer faster and more secure.

Web Design BangladeshBangladesh online Market