Connect with us

Top News

अयोध्या पर फैसला कुछ देर में

—भगवान राम की जन्मस्थली समेत देश में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम, स्कूल-कालेज बंद, संघ प्रमुख और प्रधानमंत्री की सौहार्द बनाए रखने की अपील

Published

on

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

युगों-युगों से आस्था का केंद्र और भगवान राम की जन्मभूमि ‘अयोध्या’ पर देश की सबसे बड़ी अदालत का फैसला कुछ देर में आने वाला है। सुप्रीम कोर्ट आज (शनिवार) अयोध्या विवाद पर फैसला सुनाएगा। संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर पांच जजों की पीठ ने 16 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एसए बोबडे, न्यायमूर्ति धनंजय वाई चन्द्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पांच सदस्यीय संविधान पीठ पूर्वाह्न 10ः30 बजे फैसला सुनाएगी। फैसले के मद्देनजर सारे देश में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। मुख्य न्यायाधीश ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक कर उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया था।

फैसले कि लिए शनिवार को छुट्टी के दिन सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ बैठेगी। इसे देखते हुए पूरे देश में सुरक्षा का अभूतपूर्व इंतजाम किया गया है। उत्तर प्रदेश में धारा 144 लगा दी गई है। स्कूल-कालेजों को 11 नवम्बर तक के लिए बंद कर दिया गया है। अयोध्या में सुरक्षा चाक-चौबंद है। इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि इस फैसले को कोई भी हार-जीत के नजरिये से नहीं देखे। सब को इसका सम्मान करना चाहिए। उन्होंने देशवासियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इस बीच संविधान पीठ में शामिल जजों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है -माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या प्रकरण के संबंध में दिए जाने वाले संभावित फैसले के दृष्टिगत प्रदेशवासियों से अपील है कि आने वाले फैसले को जीत-हार के साथ जोड़कर न देखा जाए। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाए रखें। मेरी प्रदेशवासियों से अपील है कि अफवाहों पर ध्यान न दें।

प्रशासन सभी की सुरक्षा व प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है। कोई भी व्यक्ति यदि कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करेगा, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर मध्य प्रदेश में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। इससे पहले महाराष्ट्र के धुले जिले में 56 वर्षीय एक व्यक्ति को फैसला आने से पहले फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया। उत्तर प्रदेश में आगरा सहित 21 जिलों को संवेदनशील माना गया है। इन जिलों में चप्पे-चप्पे पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात की गई है।

हर जिले में अस्थाई जेल बनाई गई हैं। पूरे प्रदेश में 673 लोगों पर खुफिया एजेंसियों की नजर है। अयोध्या में जन्मभूमि की ओर जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया है। मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, बनारस, प्रयागराज, कानपुर, गोरखपुर, आगरा में सुरक्षा की कमान पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी, आरआरएफ और आरएएफ ने संभाल ली है। अयोध्या की ड्रोन से निगरानी की जा रही है। । उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, मध्य प्रदेश, जम्मू और कर्नाटक में भी स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार रात ट्वीट किया-कल सुबह अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को देखते हुए सुरक्षा चिंताएं हैं। सभी सरकारी स्कूल और कई निजी स्कूल कल बंद हैं क्योंकि महीने का दूसरा शनिवार है। हम सभी निजी स्कूलों को भी कल बंद रखे जाने की सलाह दे रहे हैं।

नसीब सैनी

Top News

दो दिन बंद रहने के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय रामार्ग पर यातायात के लिए खुला

—वहीं रविवार दोपहर से लगभग 300 छोटे वाहन रामबन में फंसे हुए थे और अब मंगलवार सुबह इन वाहनों में मार्ग साफ होने के बाद अपने गंतव्य की ओर भेजा जा रहा हैं

Published

जम्मू,(नसीब सैनी)।

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग दो दिन बंद रहने के बाद मंगलवार सुबह एक बार फिर यातायात के लिए बहाल कर दिया गया। रविवार दोपहर बाद डिगडोल में भूस्खलन के बाद राजामर्ग दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था। भूस्खलन से बंद राजमार्ग के दोनों छोर पर फंसे सैकड़ों वाहन आज सुबह मार्ग पूरी तरहं से यातायात के काबिल बनने के बाद छोड़े गए।   

नेशनल हाइवे यातायात एसएसपी जेएस जौहर के अनुसार उधमपुर और जम्मू के बीच लगभग 8000 ट्रक फंसे हुए थे, उधमपुर और रामबन के बीच 3000 ट्रक तथा 200 लाइट मोटर वाहन उधमपुर में फंसे हुए थे। वहीं रविवार दोपहर से लगभग 300 छोटे वाहन रामबन में फंसे हुए थे और अब मंगलवार सुबह इन वाहनों में मार्ग साफ होने के बाद अपने गंतव्य की ओर भेजा जा रहा हैं। 
वहीं रामबन जिला प्रशासन ने फंसे हुए यात्रियों के रात्रि प्रवास के लिए रामबन, रामसू और बनिहाल में कई आश्रय स्थलों में कंबल और गद्दे उपलब्ध कराए थे। पिछले चार दिनों में यह तीसरी बार है जब एनएच-44 वाहनों के आवागमन के लिए बंद किया गया।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

जम्मू कश्मीर : गांदरबल में एक आतंकी ढेर, मुठभेड़ जारी

—उल्लेखनीय है कि रविवार को बांडीपोरा जिले के लडूरा क्षेत्र में शुरू हुई मुठभेड़ सोमवार सुबह तक चली

Published

गांदरबल,(नसीब सैनी)।

जिले के गुंड इलाके में मंगलवार की सुबह आतंकियों से हुई एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी मार गिराया है। मुठभेड़ जारी है। माना जा रहा है कि अभी एक-दो आतंकी सुरक्षाबलों के घेरे में हैं।

मंगलवार को जिले के गुंड क्षेत्र में सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। सेना, सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के एक संयुक्त दल ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान क्षेत्र में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों को पास आते देख गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभाल लिया। अभी तक की मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है। उसकी पहचान नहीं हो पाई है। क्षेत्र में अभी एक-दो और आतंकी छिपे हुए हैं। मुठभेड़ जारी है।

उल्लेखनीय है कि रविवार को बांडीपोरा जिले के लडूरा क्षेत्र में शुरू हुई मुठभेड़ सोमवार सुबह तक चली। सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के एक पाकिस्तानी कमांडर अबु तल्हा सहित दो आतंकियों को मार गिराया है। साथ ही आतंकियों के पास से पाकिस्तान में बने हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

पंजाब: लुधियाना अस्पताल की नर्स निकली खालिस्तानी आतंकी, दो गिरफ्तार

—साथी समेत किया गिरफ्तार, कई हिन्दू संगठनों के नेता थे निशाने पर
—जांच में खुलासा, टेरर फंडिंग से जुड़ा है पूरा मामला

Published

चंडीगढ़,(नसीब सैनी)।

पंजाब पुलिस ने एक महिला समेत दो खालिस्तानी आतंकियों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की गिरफ्तारी को टेरर फंडिंग के साथ जोड़ा जा रहा है। आरोपित महिला लुधियाना के एक अस्पताल में नर्स की नौकरी कर रही थी। नर्सिंग की आड़ में वह खालिस्तानी गतिविधियों में भी लिप्त थी। दोनों के निशाने पर पंजाब के हिन्दू संगठनों के नेता थे और बहुत जल्द पाकिस्तानी एजेंसी से उनके पास ग्रेनेड व हथियार भेजे जाने थे। 

पंजाब पुलिस के ऑपरेशन सेल ने 2 खालिस्तानी आतंकियों को सोमवार को देर शाम गिरफ्तार किया, जिसमें एक महिला भी शामिल है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि उक्त महिला नर्स की नौकरी करते हुए अपने साथ कई अन्य महिलाओं को जोड़ने का काम कर रही थी जबकि उसका साथी गुरदासपुर से गिरफ्तार किया गया है। 

आरोपित पुरुष दुबई में बतौर ड्राइवर काम कर चुका है। इन दिनों पंजाब आया हुआ था। गिरफ्तार की गई महिला की शिनाख्त सुरिंदर कौर के रूप में हुई है। आरोपित महिला फरीदकोट की रहने वाली है जो लुधियाना के एक निजी अस्पताल में बतौर नर्स काम करती थी। सुरिंदर कौर के साथी की पहचान लखबीर सिंह (23) के रूप में हुई है जो होशियारपुर का रहने वाला है और दुबई में बतौर ड्राइवर काम कर चुका है। दोनों व्हाट्सएप कॉल के जरिए एक-दूसरे से जुड़े हुए थे।

पूछताछ में पता चला है कि उनको जल्द ही पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई की मदद मिलने वाली थी। आईएसआई और विदेशों में बैठे खालिस्तानी आतंकियों के एक हैंड ग्रेनेड की खेप पंजाब में भेजी जानी थी। इस खेप को इन्हें पंजाब में एक्टिव खालिस्तानी आतंकियों और उनके स्लीपर सेलों को डिलीवर करना था। इन दोनों को विदेशों में बैठे खालिस्तानी आतंकियों द्वारा लगातार फंडिंग की जा रही थी। नर्सिंग के काम की आड़ में आतंकी गतिविधि सुरेंद्र कौर की उम्र 33 वर्ष है वो अविवाहित है। वह मूल रूप से पंजाब के फरीदकोट की रहने वाली है। इन दोनों की कॉल डिटेल और बैंक अकाउंट से पुलिस ने ट्रेस किया कि ये दोनों खालिस्तानी समर्थक आतंकी गतिविधियों में शामिल थे।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News2 दिन पूर्व

पंजाब: लुधियाना अस्पताल की नर्स निकली खालिस्तानी आतंकी, दो गिरफ्तार

---साथी समेत किया गिरफ्तार, कई हिन्दू संगठनों के नेता थे निशाने पर ---जांच में खुलासा, टेरर फंडिंग से जुड़ा है...

Top News3 दिन पूर्व

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो डालने वाले आरोपी को जेल

---पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार मिश्र के निर्देश पर सोशल मीडिया सेल ने आरोपी की पहचान कर दबोच लिया

Top News3 दिन पूर्व

पुलिस विवादित और भड़काऊ पोस्ट पर कर रही है गिरफ्तार

---सबसे अधिक ट्विटर पर 5294, फेसबुक 2220 और यू-ट्यूब के 167 वीडियो व प्रोफाइल के खिलाफ रिपोर्ट की गई

Top News5 दिन पूर्व

कर्ज नहीं चुकाने की वजह से अनिल अंबानी के खिलाफ मामला दर्ज

---इससे पहले भी एरिक्शन में इसी तरह का विवाद सामने आया था। रिलायंस कम्युनिकेशन्स को एरिक्शन को 550 करोड़ रुपये...

Top News6 दिन पूर्व

पत्रकार के साथ बदसलूकी करने के मामले में बीजद सांसद के खिलाफ मामला दर्ज

---इस मामले में अभी तक सांसद ने क्षमायाचना नहीं की है और न ही बीजद की ओर से कोई आधिकारिक...

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market