Connect with us

Top News

कोर्ट का दिल्ली सरकार को निर्देश, जेएनयू मामले में एक महीने में करे फैसला

—उल्लेखनीय है कि 23 जुलाई को मामले की जांच कर रहे जांच अधिकारी ने कोर्ट को बताया था कि चार्जशीट पर अनुमति देने के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है

Published

on

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है कि वो जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाने के मामले में अभियोजन चलाने के लिए स्वीकृति देने पर एक महीने में फैसला करे। इस मामले पर अगली सुनवाई 25 अक्टूबर को होगी।

बुधवार की सुबह मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया था कि जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाने के मामले में दिल्ली पुलिस की ओर से दायर चार्जशीट पर दिल्ली सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है। उसके बाद कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को आज ही दोबारा तीन बजे पेश होने का निर्देश दिया। साथ ही कोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश जारी किया।

उल्लेखनीय है कि 23 जुलाई को मामले की जांच कर रहे जांच अधिकारी ने कोर्ट को बताया था कि चार्जशीट पर अनुमति देने के बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है। तब कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के डीसीपी से मामले की स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया था। इससे पहले 8 अप्रैल कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फैसला लेने के लिए 23 जुलाई तक का समय दिया था। जबकि 5 अप्रैल को दिल्ली सरकार ने कोर्ट को बताया था कि दिल्ली पुलिस ने इस मामले में जल्दबाजी में और गोपनीय तरीके से चार्जशीट दाखिल की है। साथ ही कहा था कि वह एक महीने में इस संबंध में फैसला कर लेंगे।

03 अप्रैल को दिल्ली सरकार ने कोर्ट से कहा था कि इस मामले में अनुमति देने के मामले पर फैसला लेने में एक महीने का वक्त लग सकता है। चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दीपक सहरावत ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया था कि वे यह बताएं कि आखिर कब तक इस मामले पर आप फैसला कर लेंगे। इससे पहले 30 मार्च को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा पटियाला हाउस कोर्ट में पेश हुए थे। उन्होंने कहा था कि इस मामले में केस चलाने के लिए अनुमति देना एक प्रशासनिक कार्य है और ये दिल्ली सरकार के पास लंबित है।

चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दीपक सहरावत ने कहा था कि आपका काम खत्म हो गया, हम दिल्ली सरकार से पूछेंगे कि देर क्यों हो रही है।

29 मार्च को स्पेशल सेल के डीसीपी कोर्ट में पेश नहीं हुए थे जिससे कोर्ट नाराज हो गई थी और उन्हें 30 मार्च को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया। पिछले 11 मार्च को दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया था कि केस चलाने के लिए जरूरी अनुमति मिलने में दो-तीन महीने का समय लग सकता है। इस पर कोर्ट नाराज हो गई और कहा कि बिना अनुमति मिले चार्जशीट दाखिल करने की क्या हड़बड़ी थी। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के डीसीपी से केस का अपडेट दाखिल करने का निर्देश दिया था। 

11 मार्च को दिल्ली पुलिस के वकील ने बताया था कि इस मामले के जांच अधिकारी उपस्थित नहीं हैं, क्योंकि वो हादसे के शिकार हो गए हैं। कोर्ट को बताया गया था कि दिल्ली सरकार ने चार्जशीट को पढ़ने के लिए दो-तीन महीने का समय मांगा है।

दरअसल, 14 जनवरी को दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दाखिल की थी। करीब 1200 पेजों के इस चार्जशीट में सीट में जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्वाण भट्टाचार्य को आरोपी बनाया गया है। चार्जशीट में सात अन्य कश्मीरी छात्रों के भी नाम शामिल हैं। चार्ज शीट में देशद्रोह, धोखाधड़ी, इलेक्ट्रॉनिक धोखाधड़ी, गैरकानूनी तरीके से इकट्ठा होना, दंगा भड़काने और आपराधिक साजिश रचने के आरोप लगाया गया है।इस मामले में 9 फरवरी 2016 को जेएनयू कैंपस में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान देश विरोधी नारे लगाने के आरोप में कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्वाण भट्टाचार्य को गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल तीनों जमानत पर हैं।

नसीब सैनी

Top News

कोलगेट पाऊडर के नाम पर नशा तस्करी: 276 किलो चूरा-डोडा पोस्त के साथ तस्कर गिरफ्तार, राजस्थान से पंजाब जाना था चूरा पोस्त

हिसार पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी पुलिस ने राजस्थान के नशा तस्कर को गिरफ्तार किया है। जयपुर के कचनारिया निवासी तस्कर सुंदर सिंह के ट्रक से पुलिस को 276 किलो चूरा और डोडा पोस्त बरामद किया है।

Published

पुलिस की गिरफ्त में नशा तस्कर।

नशा तस्करी पर रोक के मामले में हिसार पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने राजस्थान के नशा तस्कर को गिरफ्तार किया है। जयपुर के कचनारिया निवासी तस्कर सुंदर सिंह के ट्रक से पुलिस को 276 किलो चूरा और डोडा पोस्त बरामद किया है। आरोपी सुंदर सिंह 11 कट्‌टों में यह नशीला पदार्थ भरकर राजस्थान के चितौड़गढ़ से पंजाब के गोविंदगढ़ लेकर जा रहा था।

गिरफ्तार आरोपी सुंदर सिंह

ट्रक से बरामद डोडा और चूरा पोस्त के कट्‌टों के ऊपर कोलगेट पाऊडर लिखा था। बरामद नशीले पदार्थ में से 200 किलो चूरा पोस्त और करीब 76 किलो डोडा पोस्त है। पुलिस एसआई सतबीर सिंह के अनुसार आरोपी सुंदर सिंह को सिरसा हाईवे पर आर्यनगर के पास चेकिंग के लिए रुकवाया था। तलाशी के दौरान ट्रक से 11 कट्‌टे नशीला पदार्थ बरामद हुआ। आरोपी को कोर्ट में पेश कर एक दिन के रिमांड पर लिया है।

Continue Reading

Top News

पलवल में पुलिस के सायरन के बाद मशीन छोड़ कर फरार हुए बदमाश

हरियाणा के पलवल में गश्त पर निकली पुलिस के सायरन ने बैंक के 30 लाख रुपए बचा लिए। लुटेरों ने बैंक की एटीएम मशीन काट ली थी। वे इसे लेकर चले ही थे कि पुलिस का सायरन सुनकर मशीन को वहीं छोड़कर भागना पड़ा।

Published

ATM में कैश को चैक करते कंपनी कर्मचारी।

हरियाणा के पलवल में गश्त पर निकली पुलिस के सायरन ने बैंक के 30 लाख रुपए बचा लिए। लुटेरों ने बैंक की एटीएम मशीन काट ली थी। इसमें 30 लाख रुपए थे। वे इसे लेकर चले ही थे कि पुलिस का सायरन सुनकर मशीन को वहीं छोड़कर भागना पड़ा।

पलवल के कैंप थाना प्रभारी कैलाशचंद ने बताया कि रात को लुटेरों ने किठवाड़ी रेलवे ओवर ब्रिज के निकट हिटाची कंपनी के एटीएम को काट लिया था। इसी बीच थाने की पीसीआर पर तैनात पुलिसकर्मी पवन कुमार, हवलदार संदीप और एसपीओ विनय रात्रि गश्त पर निकले। गाड़ी का सायरन बजाते हुए वे रेलवे रोड की तरफ से किठवाड़ी चौक के अलीगढ़ रोड पर रेलवे ओवर ब्रिज के पास पहुंचे तो वहां एटीएम के गेट पर मशीन पड़ी थी।

हिताची कंपनी के एटीएम को बदमाशों ने काट लिया था। पुलिस के आ जाने से वे उसे ले जा नहीं पाए।सूचना के बाद कंपनी के कर्मचारी ने मौके पर पहुंचकर एटीएम मशीन को खोलकर चैक किया तो उसमें 30 लाख रुपए का कैश सही सलामत मिला। ईएचसी पवन कुमार ने बताया कि लुटेरे पुलिस की पीसीआर का सायरन सुनकर मौके पर ही मशीन को छोडक़र फरार हो गए।

सीसीटीवी के कैमरे तोड़े

एटीएम बूथ में लगे सीसीटीवी कैमरों में जब जांच की गई तो उसमें रात के करीब डेढ़ बजे एक नकाबपोश अंदर आता है और फिर लोहे की रॉड से अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ देता है।

Continue Reading

Top News

पहाड़ों पर बर्फ और मैदानों में बारिश से बढ़ेगा ठंड का प्रकोप, स्मॉग से भी मिल सकती है राहत

विभाग ने 6 दिसंबर तक हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं इसका असर पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। यहां ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

Published

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में अगले दो दिन में मौसम में बड़े बदलाव का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश में उठा चक्रवाती तूफान मौसम में बदलाव लेकर आएगा। विभाग ने 6 दिसंबर तक हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं इसका असर पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। यहां ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

मैदानी इलाकों में छाये स्मॉग के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। पिछले दो दिन स्मॉग के कारण ज्याद परेशानी रही, लोग सूरज के भी दर्शन नहीं कर पाए। हालांकि शुक्रवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी का असर भी दिखा और सूरज भी निकला। आसमान में कोहरा सा छाया हुआ है। बढ़ रहे वायु प्रदूषण ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है।

हिमाचल के मौसम का असर : बढ़ेगा सर्दी का सितम

हिमाचल प्रदेश लाहौल एवं स्पिति में पिछले तीन दिन से बर्फबारी का दौर शुरू होने से मौसम ने करवट ली है। पहाड़ों पर बर्फबारी से लोगों की चिंता और बढ़ रही है। एक-दो दिन में मौसम विभाग प्रदेशभर में हल्की बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में बारिश और बर्फ गिरने से सप्ताह भर में ठंड और बढ़ जाएगी। मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक बारिश की भविष्यवाणी की है। लोग अभी भी गर्म कपड़ों में ही घरों से निकल रहे हैं। ऐसे में बारिश होती है तो सर्दी का सितम बढ़ेगा और स्मॉग से भी राहत मिलेगी।

पंजाब में प्रदूषण का स्तर 221 AQI

पंजाब में गुरुवार का दिन ठंडा रहा और आसमान में बादल छाए रहने से कई जिलों में सूरज देवता के दर्शन नहीं हुए। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले सप्ताह तक ऐसी ही स्थिति रह सकती है। पंजाब के शहरों की बात करें तो शनिवार को हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है। बड़े शहरों में हवा में प्रदूषण का स्तर 221 AQI से ज्यादा है। हवा में प्रदूषण का यह स्तर स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

पंजाब के बड़े शहर अमृतसर में 25 नवंबर को 25 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 10 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान था। वहीं 30 नवंबर को अधिकतम 24 और 8 डिग्री सेलिस्यस न्यूनतम तापमान रहा। 3 दिसंबर को अधिकतम 24 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सिय तापमान रहा। 4 दिसंबर को अधिकतम 25 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं जालंधर में 30 नवंबर को अधिकतम 23.8 और 7.7 डिग्री सेलिस्यस न्यूनतम तापमान रहा। 3 दिसंबर को अधिकतम 24 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सिय तापमान रहा। 4 दिसंबर को अधिकतम 25 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।

हरियाणा में हल्की बारिश का पूर्वानुमान

हिमाचल में बदल रहे मौसम का असर हरियाणा में भी अपना प्रभाव दिखाएगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की बरसात का पूर्वानुमान लगाया है। हिसार, भिवानी, झज्जर, पलवल, फरीदाबाद गुरुग्राम आदि में शाम तक 5 एमएम बारिश की उम्मीद है। जीटी बेल्ट में मौसम को लेकर कोई अलर्ट फिलहाल नहीं है। ऐसे में यहां स्मॉग से भी अभी मुक्ति संभव नहीं है। पानीपत में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार पिछले दो दिन से तापमान में 1 डिग्री तक गिरावट हो रही है। अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट न आने से फिलहाल सर्दी से कुछ राहत है।

सूखी ठंड और स्मॉग से बढ़ रहे खांसी-जुकाम के मरीज

मैदानी इलाकों में सूखी ठंड और आसमान में छाया मौसम लोगों की परेशानी बढ़ा रहे हैं। इससे खांसी और जुकाम के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। बड़े बुजुर्ग और बच्चे इससे खासतौर पर परेशान हो रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के बाद ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। बारिश होने से जहां स्मॉग खत्म हो जाएगा वहीं मौसमी बीमारियों पर भी अंकुश लगेगा।

6 दिसंबर तक मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश में उठा चक्रवाती तूफान एकाएक मौसम में बदलाव लेकर आएगा। इससे मैदानी इलाकों में 6 दिसंबर तक बारिश होगी। हिमाचल में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और अन्य जगह बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं हरियाणा और पंजाब में भी दो दिन हल्की बारिश हो सकती है।

Continue Reading

Featured Post

Top News2 महीना पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News2 महीना पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 महीना पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 महीना पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market