Connect with us

Top News

बेअदबी केस से जुड़े सवालों का डेरामुखी ने दिया जवाब, साढ़े 9 घंटे बाद सुनारिया जेल से निकला काफिला

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम से सुनारिया जेल में चल रही पंजाब पुलिस की SIT की पूछताछ 3:30 बजे खत्म हो गई। साढ़े 9 घंटे बाद पंजाब से आया SIT का काफिला शाम 7:10 बजे सुनारिया जेल से निकला।

Published

on

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम से सुनारिया जेल में चल रही पंजाब पुलिस की SIT की पूछताछ 3:30 बजे खत्म हो गई। साढ़े 9 घंटे बाद पंजाब से आया SIT का काफिला शाम 7:10 बजे सुनारिया जेल से निकला।

राम रहीम से पंजाब के फरीदकोट में हुई श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी केस में करीब 5 घंटे तक सवाल-जवाब हुए। इसके लिए पंजाब पुलिस की SIT का काफिला सोमवार सुबह सुबह 9:30 बजे सुनारिया जेल पहुंचा था। मौके पर राम रहीम के वकील भी मौजूद रहे। क्योंकि राम रहीम ने अपने वकीलों की मौजूदगी में ही सवालों के जवाब देने की बात कही थी।

शाम 7:10 बजे सुनारिया जेल से निकलता पंजाब की SIT का काफिला।

सुरक्षा में चूक – प्रेस लिखी 3 गाड़ियां भी SIT काफिले के साथ पहुंची जेल परिसर
पंजाब पुलिस की SIT के साथ प्रेस लिखी तीन गाड़ियां भी चेकिंग न होने के कारण जेल परिसर में पहुंच गईं। इन गाड़ियों में सवार मीडिया कर्मियों ने जब भीतर जाकर अपने कैमरे और माइक निकाल कर फुटेज लेने शुरू किए तो जेल पुलिस हरकत में आई। उन्होंने इनकी गतिविधियों को रोका और सभी को वहां से वापस बाहर भेज दिया।

सुनारिया जेल में SIT काफिले के साथ परिसर में गए मीडियाकर्मी।

SIT के काफिले में 10 गाड़ियां
पंजाब से पहुंची SIT के काफिले में कुल 10 गाड़ियां शामिल हैं। पंजाब पुलिस के कुल 25 से 30 मुलाजिम इस टीम में शामिल है। सूत्रों के अनुसार राम रहीम से SIT करीब 5 घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान उससे बेअदबी केस के संबंध में कुछ सवालों के जवाब SIT ने पूछे।

दूसरे कैदियों से भी नहीं मिल पाए मुलाकाती
सुनारिया जेल में राम रहीम से पूछताछ के कारण अन्य लोगों को परेशानी हुई। पंजाब पुलिस की SIT के काफिले के कारण जेल में आने वाले अन्य मुलाकातियों को रोक दिया गया। जेल पुलिस ने किसी भी मुलाकाती को संबंधित कैदी और बंदी से मिलने नहीं दिया।

पंजाब पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) में चीफ IG सुरिंदरपाल सिंह परमार की अगुवाई में SSP मुखविंदर सिंह भुल्लर, डीएसपी लखबीर सिंह और एक इंस्पेक्टर यानी कुल 4 मेंबर शामिल रहे। बेअदबी का केस 2015 का है। SIT डेरा प्रमुख से पूछे जाने वाले सवालों की सूची लेकर आई। हालांकि पूछताछ से पहले SIT चीफ एसपीएस परमार का कहना था कि सवाल फिक्स नहीं होंगे। हमारे सवालों का राम रहीम क्या जवाब देता है, उस पर भी काफी कुछ निर्भर करेगा। राम रहीम के जवाब से ही नए सवाल निकल सकते हैं।

हाईकोर्ट ने लगाई थी प्रोडक्शन वारंट पर रोक
इससे पहले राम रहीम को प्रोडक्शन वारंट पर लाने के लिए फरीदकोट जेल ने आदेश जारी किए थे। राम रहीम को 29 अक्टूबर को पेश होने काे कहा गया था। इस पर 28 अक्टूबर को ही पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट ने पंजाब पुलिस को जेल में पूछताछ करने की हिदायत दी थी।

6 साल पुराना गुरु ग्रंथ साहिब की चोरी का मामला
पंजाब पुलिस की SIT 6 साल पहले दर्ज हुए बेअदबी के एक मामले में डेरा प्रमुख से पूछताछ करना चाहती है। यह मामला 1 जुलाई 2015 का है, जब फरीदकोट जिले में बरगाड़ी से 5 किलोमीटर दूर स्थित गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरुद्वारे से गुरु ग्रंथ साहिब का पावन स्वरूप चोरी हो गया था। 24 सितंबर 2015 को बरगाड़ी में गुरुद्वारे के पास हाथ से लिखे दो पोस्टर लगे मिले।

सुनारिया जेल में पहुंचा पंजाब पुलिस की SIT का काफिला।

इस मामले में FIR नंबर 63 दर्ज की गई थी, जिसमें राम रहीम को नामजद किया गया था। आरोप है कि पंजाबी भाषा में लिखे इन पोस्टरों में अभद्र भाषा इस्तेमाल की गई और पावन स्वरूपों की चोरी में डेरा सच्चा सौदा का हाथ होने की बात भी लिखी गई। 12 अक्टूबर 2015 को बुर्ज जवाहर सिंहवाला की गलियों में पावन स्वरूप के अंग बिखरे मिले। इसके बाद सिख संगत पर फायरिंग की घटना हुई, जिसमें 2 लोगों की मौत हुई थी।

अब तक 5 की गिरफ्तारी, 3 के खिलाफ लुकआउट नोटिस
बेअदबी और गोलीकांड के इस मामले में साल 2015 में 3 अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गई थी। इनमें पांच डेरा प्रेमियों रणदीप सिंह उर्फ नीला, रणजीत सिंह, बलजीत सिंह, निशान सिंह और नरिंदर कुमार शर्मा को गिरफ्तार किया गया, जो अब जमानत पर चल रहे हैं। डेरा सच्चा सौदा की नेशनल कमेटी के 3 मेंबर संदीप बरेटा, प्रदीप कलेर और हर्ष धूरी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किए गए। इसी मामले में राम रहीम से पूछताछ की जाएगी।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

कुरुक्षेत्र में गीता जयंती महोत्सव की तैयारी: CM पहुंचे जायजा लेने, सरस मेला कल से, 19 दिसंबर तक होंगे कार्यक्रम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कुरुक्षेत्र में गीता महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। 9 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन के साथ इस महोत्सव का विधिवत शुभारंभ होगा।

Published

कुरुक्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत करते CM मनोहर लाल।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कुरुक्षेत्र में गीता महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। 9 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन के साथ इस महोत्सव का विधिवत शुभारंभ होगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के साथ अब 2 दिसंबर से कई कार्यक्रमों का आगाज होगा।

CM ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में कुरुक्षेत्र में कहा था कि कुरुक्षेत्र को गीता स्थली के रूप में विकसित किया जाएगा। सरकार उनके संकल्प को पूरा करने में लगी है। पीएम मोदी भी महोत्सव में एक दिन ऑनलाइन जुड़ सकते है। वर्ष 2021 से पहले ही 3 लाख 50 हजार लोग सोशल मीडिया के जरिए अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव से जुड़ चुके हैं। 21 नवंबर से ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें अब तक 55 हजार से ज्यादा लोग पंजीकरण करा चुके हैं। प्रतियोगिता 8 दिसंबर तक चलेगी।

कल से शिल्प मेला

मुख्यमंत्री ने गीता महोत्सव के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि 2 से 19 दिसंबर तक शिल्प एवं सरस मेला चलेगा। 9 से 14 दिसंबर तक भव्य गीता महाआरती का आयोजन होगा। 12 दिसंबर को पुरुषोत्तमपुरा बाग में संत सम्मेलन और सभी जिलों में 12 से 14 दिसंबर तक गीता जयंती आयोजित की जाएगी। 13 दिसंबर को हरियाणा के अनेक महाविद्यालयों में गीता संसद का आयोजन होगा।

वैश्विक गीता पाठ 14 को
CM मनोहर लाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव पर गीता जयंती के दिन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 75 स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। गीता जयंती के दिन 14 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर 11 सौ विद्यार्थियों द्वारा वैश्विक गीता पाठ किया जाएगा। इसमें 55 हजार विद्यार्थी और देश-विदेश से लाखों गीता प्रेमी ऑनलाइन जुड़ेंगे।

21 प्रस्तर मूर्तिंयों का निर्माण

गीता जयंती महोत्सव में इस बार 75 अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार कैनवस चित्रों का निर्माण करेंगे। इसके साथ महाभारत एवं गीता विषय पर 21 प्रस्तर मूर्तियों का निर्माण किया जाएगा। कुरुक्षेत्र के 75 तीर्थों पर 15 अगस्त 2023 तक विकास कार्य कराए जाएंगे। गीता जन्मस्थली ज्योतिसर में 1363 लाख की लागत से निर्मित भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप 40 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण होगा।

Continue Reading

Top News

खेत से एक बाइक पर आ रहे मां-बेटे को क्रेटा ने कुचला, चचेरे भाई-ममेरी बहन की हालत गंभीर, पीजीआई रेफर

भिवानी में क्रेटा गाड़ी ने बाइक को सीधी टक्कर मार दी। हादसे में मां-बेटे की मौत हो गई। दो की हालत गंभीर है और उनको पीजीआई रेफर किया गया है। दुर्घटना ओवर टेक करते समय हुई।

Published

भिवानी में धनाना के पास दुर्घटनाग्रस्त क्रेटा और भीड़।

हरियाणा के भिवानी में क्रेटा गाड़ी ने बाइक को सीधी टक्कर मार दी। हादसे में मां-बेटे की मौत हो गई। दो की हालत गंभीर है और उनको पीजीआई रेफर किया गया है। दुर्घटना ओवर टेक करते समय हुई।

जानकारी अनुसार गांव तिगड़ाना निवासी जोनी उर्फ मोहन (35) अपनी मां अनीता (52) ममेरी बहन काजल (20) और चचेरे भाई आकाश (24) को बाइक बैठा कर खेत में ले जा रहा था। गांव तिगड़ाना से धनाना की तरफ निकला पहुंचा ही था कि पैट्रोल पंप के जींद की ओर से आई एक क्रेटा गाड़ी ने आगे चल रहे ट्रक को ओवरटेक करते हुए नियंत्रण खो दिया और बाइक में टक्कर मार दी।

भिवानी में तिगड़ाना के पास हादसे में घायलों को अस्पताल लेकर आए परिजन।

क्रेटा परिवार के चारों सदस्यों को कुचलते हुए निकल गई। हादसे में जॉनी और मां अनीता की मौके पर ही मौत हो गई। काजल और आकाश को गंभीर चोटें आई हैं। दोनों को पीजीआई रेफर किया गया है। हादसे में क्रेटा गाड़ी में सवार व्यक्तियों को भी चोट आई हैं। हालांकि एयर बैग खुलने से जान बच गई। पुलिस हादसे को लेकर छानबीन में लगी है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए नागरिक अस्पताल भेजा गया है।

Continue Reading

Top News

फतेहाबाद में शोरूम की लिफ्ट गिरने से लड़के की मौत: AC के लिए तैयार हो रहा था स्टोर, तार टूटने से गिरे 2 लड़के, दूसरा गंभीर

हादसा तब हुआ जबकि दोनों शोरूम की ऊपर की मंजिल देखने से जा रहे थे। AC के लिए शोरूम तैयार हो रहा था। शुरू होने से पहले ही हादसा हो गया।

Published

फतेहाबाद में लिफ्ट टूटने से गिरे लड़के को अस्पताल ले जाते परिजन।

हरियाणा के फतेहाबाद में एक शोरूम की लिफ्ट गिरने से लड़के गंभीर रूप से घायल हो गए। अस्पताल ले जाते समय एक की मौत हो गई। हादसा तब हुआ जबकि दोनों शोरूम की ऊपर की मंजिल देखने से जा रहे थे। AC के लिए शोरूम तैयार हो रहा था। शुरू होने से पहले ही हादसा हो गया।

किराए पर ली थी दुकान

वो लिफ्ट, जहां हादसा हुआ

फतेहाबाद के जवाहर चौक में फोम विक्रेता की दुकान हाल ही में इंद्रपुरा निवासी एक परिवार ने किराये पर ली थी। यहां पर एयर कंडीशन (AC) के लिए शोरूम बनाया जाना है। बुधवार को परिवार के सदस्य साफ सफाई करने और बिल्डिंग देखने के लिए पहुंचे थे।

ऊपर पहुंचने पर टूटी तार

बिल्डिंग में सामान ऊपर नीचे ले जाने के लिए लिफ्ट लगी हुई है। शोरूम मालिक के साथ उसके रिश्तेदार दो बच्चे हेमंत (10) और गुन्नू (15) भी थे। वे ऊपर से नीचे का पॉरशन देखने के लिए लिफ्ट पर सवार हुए थे। लिफ्ट ऊपर गई तो उसकी तार टूट गई। लिफ्ट बच्चों के साथ नीचे आ गिरी। दोनों को परिजन तुरंत नागरिक अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने हेमंत को मृत घोषित कर दिया।

Continue Reading

Featured Post

Top News1 महीना पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News1 महीना पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 महीना पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 महीना पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market