Connect with us

Top News

नए मोटर व्हीकल एक्ट से कम हुए सड़क हादसे !

—पहले माह में दिखा असर, 55 प्रतिशत कम हुई मौत

Published

on

नई दिल्ली,(नसीब सैनी)।

राजधानी दिल्ली में एक सितम्बर 2019 से लागू  हुए नए मोटर व्हीकल एक्ट को एक महीना पूरा हो गया है। इस एक महीने में राजधानी में जहां एक तरफ वाहन चालकों के बीच काफी सुधार देखने को मिला है। वहीं सड़क हादसों में भी काफी कमी देखी गई है। 

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता अनिल मित्तल ने बताया कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद  सितम्बर माह की बात करें तो वर्ष 2018 के मुकाबले इस वर्ष सड़क हादसों में 100 से ज्यादा लोगों की जान बची है।अनिल मित्तल के अनुसार वर्ष 2018 के सितम्बर माह तक सड़क हादसों में जहां 236 लोगों की मौत हुई थी, वहीं सितम्बर 2019 में 92 लोग सड़क हादसों के शिकार हुए। ट्रैफिक पुलिस का मानना है कि आने वाले समय में यह आंकड़ा और भी नीचे जाएगा। जानकारी के अनुसार,  राजधानी में बढ़ते सड़क हादसों को ध्यान में रखते हुए ही मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किया गया है। इस संशोधन के बाद से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर चालान की राशि 10 से 20 गुना तक बढ़ा गई है।  

पहले माह में दिखा असर, 55 प्रतिशत कम हुई मौत

नए मोटर व्हीकल एक्ट एक सितम्बर से लागू होने के बाद सड़क हादसों में काफी कमी आई। ट्रैफिक पुलिस से मिले आंकड़ों के अनुसार बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष के सितम्बर माह में सड़क हादसों में 142 लोगों की कम मौत हुई है। ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त आयुक्त एनएस बुंदेला ने बताया कि अभी आंकड़ों को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा, लेकिन यह साफ है कि बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष सड़क हादसे में होने वाली मौत में कमी आई है।  उन्होंने बताया कि जहां तक मोटर व्हीकल एक्ट के असर की बात है, तो इसे लेकर अभी आंकलन किया जा रहा है। 

इन वजहों से होते हैं ज्यादा सड़क हादसे

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, बीते वर्ष सड़क हादसों के कारणों को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी जुटाई। इस दौरान हादसों के कई कारण सामने आए। इनमें गाड़ियों की संख्या बढ़ना, पैदल लोगों के लिए बेहतर सुविधा का न होना, राजधानी में कई जगह पर अंधेरा होना, एक ही रास्ते पर विभिन्न तरह की गाड़ियों का चलना, सड़क की इंजीनियरिंग में खामी होना, तेज रफ्तार से गाड़ी चलाना और शराब पीकर गाड़ी चलाना शामिल हैं। 

ट्रैफिक पुलिस ने किया यह काम

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार घटनाओं से निपटने के लिये सबसे पहले ऐसे हॉटस्पॉट को चिन्हित किया, जहां सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। इसके साथ ही संबंधित विभाग को लिखकर ऐसी जगहों पर गति सीमा को कम करवाया। इसके लिए ब्रेकर बनाने के साथ ही अन्य उपाय भी करवाए गए। ट्रैफिक पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया।

नसीब सैनी

Top News

फेसबुक पर मांदुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज

—आरोपित पेशे से दुकानदार है

Published

शिमला,(नसीब सैनी)।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर मां दुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी करने पर ठियोग पुलिस ने एक व्यक्ति के विरुद्ध केस दर्ज किया है। बजरंग दल ठियोग के अध्यक्ष नरेंद्र वर्मा ने इस सम्बंध में ठियोग थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

उन्होंने शिकायत में कहा है कि ठियोग निवासी राजेश गाजटा ने अपने फेसबुक पर मां दुर्गा को लेकर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियां की हैं। वह लंबे समय से इस तरह की अभद्र टिप्पणियां कर हिन्दुओं की आस्था को आहत कर रहा है।

उन्होंने पुलिस प्रशासन से आरोपित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। आरोपित पेशे से दुकानदार है। ठियोग के उपपुलिस अधीक्षक कुलविंद्र सिंह ने सोमवार को बताया कि आईपीसी की धारा 295 व आईटी एक्ट 67 के तहत केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

दिल्ली में पेट्रोल पहुंचा 74 रुपये के पार, डीजल की कीमत स्थिर

—पेट्रोल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में विगत दिनों कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी है

Published

नई दिल्‍ली,(नसीब सैनी)।

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने पेट्रोल की कीमत में लगातार पांचवें दिन 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं, डीजल की कीमत में पिछले छह दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है। ओएमसी के द्वारा सोमवार को तेल की कीमत में की गई बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 74 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया है। इससे पहले 5 अक्टूबर, 2019 को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.04 रुपये प्रति लीटर था।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक राजधानी दिल्‍ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 74.05 रुपये, 76.74 रुपये, 79.71 रुपये और 76.97 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। हालांकि देश के चारों महानगरों में डीजल पूर्ववत क्रमश: 65.79 रुपये, 68.20 रुपये, 69.01 रुपये और 69.54 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ग्राहकों को मिल रहे हैं।

पेट्रोल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में विगत दिनों कच्चे तेल  की कीमत में बढ़ोतरी है। हालांकि, आज कच्‍चे तेल की कीमत में स्थिरता रहने के बावजूद बेंट्र क्रूड का भाव करीब दो महीने के ऊंचे स्तर पर है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड 63.31 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है। अमेरिकी लाइट क्रूड 57.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

गोवा में मिग -29के विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

—दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाब रहे
—दुर्घटना में शामिल विमान फाइटर जेट का ट्रेनर संस्करण था

Published

पणजी,(नसीब सैनी)।

गोवा में शनिवार को आईएनएस हंसा से प्रशिक्षण मिशन के तहत उड़ान भरने के तुरंत बाद भारतीय नौसेना का एक मिग-29के ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह दुर्घटना डाबोलिम में हुई। हालांकि दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहे। दुर्घटना में शामिल विमान फाइटर जेट का ट्रेनर संस्करण था।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेनर विमान के इंजन में आग लग गई। डाबोलिम में एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान आईएनएस हंसा से उड़ान भरने के तुरंत बाद इस मिग 29के ट्रेनर विमान के इंजन में आग लग गई। विमान के दोनों पायलट कैप्टन एम. श्योखंड और लेफ्टिनेंट कमांडर दीपक यादव सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहे।

विमान का मलबा जिस इलाके में फैला हुआ है, वह पठारी और खुला इलाका है। फिलहाल प्रशासन ने इलाके को खाली करा लिया है। विस्तृत व्योरे की प्रतीक्षा है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News4 मिन पूर्व

फेसबुक पर मांदुर्गा को लेकर अभद्र टिप्पणी, केस दर्ज

---आरोपित पेशे से दुकानदार है

Top News2 दिन पूर्व

अंग्रेजी मीडियम कल्चर में फिट नहीं हो पा रही थी छात्रा, की खुदकुशी

---पुलिस ने बताया कि रात को उसने दोस्तों के साथ पिकनिक किया था जिसके बाद ही फांसी लगाई है

Top News2 दिन पूर्व

लॉस एंजेल्स में गोलीबारी करने वाला छात्र एशियाई

---पुलिस रिकार्ड के अनुसार उसके पिता और उसकी मां के बी 2015 में झगड़ा हुआ था। इसके बाद उसके पिता...

Top News3 दिन पूर्व

दिल्ली : तीस हजारी कोर्ट में गोली चलाने वाले पुलिस जवानों की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक

---तीस हजारी कोर्ट में वकील पर गोली चलाने के आरोपित एएसआई पवन कुमार और एक अन्य पुलिसकर्मी ने दिल्ली हाई...

Top News3 दिन पूर्व

लॉस एंजेलिस के स्कूल में गोलीबारी, बच्ची की मौत

---हमलावर बच्चे को हेलीकॉप्टर की मदद से पकड़ा गया

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market