Connect with us

Top News

भारत के गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए ‘एकल विद्यालय’ ने न्यूयार्क में जुटाए 31 लाख डालर

—प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 26 फरवरी, 2019 को राजधानी में एकल विद्यालय ट्रस्ट को सन 2017 के लिए ग्रामीण और आदिवासी अंचलों में शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु ‘गांधी शांति पुरस्कार’ से नवाजा था

Published

on

न्यू यॉर्क,(नसीब सैनी)।

भारत के गांव-गांव में हर एक बच्चे को शिक्षा जुटाने के लिए चलाये जा रहे ‘एकल विद्यालय’ अभियान के प्रति अमेरिकी उद्यमियों में कितना उत्साह है, यह न्यू यॉर्क में हाल ही में हुए एक संगीतमय कार्यक्रम से पता चलता है। उस संगीतमय शाम में कुल 31 लाख डॉलर ( करीब  बाइस करोड़ रुपये ) की रकम इकट्ठा हुई। इस धन राशि से भारत के उन 800 स्कूलों के 25 हजार ग्रामीण बच्चों को स्कूल में कदम रखने का मौका मिलेगा, जो गरीबी के कारण स्कूल की दहलीज़ तक नहीं जा सके हैं। 

सन 1986 में स्थापित एक गैर सरकारी संगठन ‘एकल विद्यालय’ अभियान की बात करें तो अब भारत में ऐसे एक लाख स्कूल हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 26 फरवरी, 2019 को राजधानी में एकल विद्यालय ट्रस्ट को सन 2017 के लिए ग्रामीण और आदिवासी अंचलों में शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु ‘गांधी शांति पुरस्कार’ से नवाजा था। 

न्यू यॉर्क के भव्य ‘गाथम’ परिसर में आयोजित कार्यक्रम में गुरु वंदना के साथ जैसे ही समारोह की शुरूआत हुई। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अनाउंसमेंट किया गया। समारोह के चेयरपर्सन मोहन वांचू ने कहा था कि वह अगले पांच वर्षों के लिए भारत में 800 एकल विद्यालयों के लिए दस लाख डॉलर अर्थात 7.25 करोड़ रुपये देते हैं। इन 800 स्कूलों में 25 हजार छात्र-छात्राएं नए भविष्य के लिए कदम ताल कर सकेंगे। इस संख्या को जोड़ें तो एकल विद्यालय में अब करीब 27 लाख बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा का मौका मिलेगा। इस अभियान के अंतर्गत एक गांव में एक स्कूल में एक ही अध्यापक, जो बच्चों को उन्हीं की स्थानीय बोली में कथा और कहानियों के जरिये पढ़ाते हैं।  

समारोह में भारत से विशेष रूप से निमंत्रित एकल विद्यालय अभियान के अध्यक्ष प्रदीप गोयल ( वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के भाई), एकल विद्यालय ट्रस्टी एसके जिंदल और फिल्म अभिनेता विवेक ओबेराय भी मौजूद थे। विवेक ओबराय 13 वर्षीय एक बालिका रिया को मंच की ओर बढ़ते देख चौंक गए थे। रिया अपनी जमा पूंजी एक हजार डॉलर भारत के गांवों में अपनी हम उम्र बच्चियों की शिक्षा-दीक्षा के लिए देने मंच की ओर बढ़ रही थी। इसे देखकर विवेक ओबराय भावुक हो उठे। उन्होंने भरे गले से कहा, ‘आइए, हम सब मिल कर इस बच्ची का हौसला बढ़ाएं।’ उसके बाद बाथम हाल में एक-एक कर कई हाथ खड़े हो गए और रिया के इस अद्वितीय योगदान से प्रेरित होकर लोगों ने जो रुझान दिखाया, उससे देखते-देखते चंद मिनटों में 31 हजार डॉलर एकत्र हो गए। फिर क्या था। मानो, वह सांझ भारत के उन ग्रामीण बच्चों के नाम होती चली गई। 

समारोह में भारतीय गांवों की ‘दशा और दिशा’ में अपेक्षित सुधार के लिए पहल करने वाले कई युगल निमंत्रित थे। ये सब वो लोग थे, जो अपने-अपने ढंग से भारतीय गांवों में विभिन्न प्रकल्पों में सहयोग दे रहे थे। इनमें कविता नवानी ( संकल्प), हिमांशु शाह ( ग्रामोत्थान रिसर्स सेंटर), आदिश-आशा जैन, वंदना-विवेक शर्मा (इंटेग्रल विलेज डवलपमेंट)  और सुब्रा-अनु द्रविड़ (एकल -ऑन व्हील) आदि ने एकल विद्यालय अभियान की सराहना की और सहयोग दिया। कार्यक्रम में सैन होजे के उद्यमी राजू रेड्डी, रेगी थामस, अमेरिका एकल विद्यालय के मुखिया सुरेश अय्यर मौजूद थे। न्यू यॉर्क के कंसुलेट जनरल संदीप चक्रवर्ती और न्यू यॉर्क सांसद करोलिन मलोनी भी कार्यक्रम में शरीक हुए।

नसीब सैनी

Top News

ITBP सब इंस्पेक्टर के खाते से 2.59 लाख उड़ाए: हिमाचल से लौटते समय बस में चोरी हुआ ATM कार्ड और मोबाइल; एक चूक से पकड़ा गया बदमाश

सब इंस्पेक्टर हिमाचल के रहने वाले है और रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित आईटीबीपी के कैंप में तैनात है। रेवाड़ी बस स्टैंड चौकी पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

Published

बस स्टैंड चौकी पुलिस ने एक नामजद शख्स के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

हरियाणा के रेवाड़ी में ITBP में तैनात सब इंस्पेक्टर का मोबाइल फोन व ATM कार्ड चोरी कर उनके खाते से 2 लाख 59 हजार रुपए साफ कर दिए। सब इंस्पेक्टर हिमाचल के रहने वाले है और रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित आईटीबीपी के कैंप में तैनात है। रेवाड़ी बस स्टैंड चौकी पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार, हिमाचल के अवैरी बैजनाथ निवासी रमेश चंद ITBP में रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित कैंप में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात है। रमेश चंद ने बताया कि कुछ समय पहले वह छुट्‌टी पर घर गए थे। छुट्टी खत्म होने के बाद वह ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए 28 दिसंबर को रेवाड़ी बस स्टैंड पहुंचे थे। बस स्टैंड से जाटूसाना जाने के लिए बस में सवार होते समय किसी ने भीड़ में उनका एटीएम व मोबाइल चोरी कर लिया। उसके बाद मोबाइल व एटीएम के जरिए ही खाते से 259000 हजार रुपए निकाल लिए।

जांच करने पर आरोपी की पहचान जाटव मोहल्ला रामपुरा निवासी लोकेश पालिया के रूप में हुई। जिसमें 20200 रुपए अपने अकाउंट में ड्रांसफर किए जबकि एक लाख रुपए खाते से निकाले गए। बाकी लेनदेन पेटीएम से किया गया। पूरी जानकारी हासिल करने के बाद रमेश चंद ने इसकी शिकायत बस स्टैंड चौकी पुलिस को दी। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी लोकेश पालिया की तलाश शुरू कर दी है। गुरुवार को पुलिस ने लोकेश के घर दबिश भी दी, लेकिन वह नहीं मिला। बस स्टैंड चौकी पुलिस के अनुसार जल्द ही आरोपी को पकड़ लिया जाएगा।

Continue Reading

Top News

पानीपत में रोका बाल विवाह: लड़का और लड़की दोनों थे नाबालिग, शपथ पत्र लेकर फिलहाल रोकी गई शादी

लड़का व लड़की दोनों के स्कूली दस्तावेजों की जांच की गई तो लड़की की उम्र 16 साल व लड़के की उम्र 19 साल पाई गई। दोनों ही अभी शादी के योग्य नहीं थे। परिवार वालों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल इस शादी को रोक दिया गया है।

Published

मामले की पूछताछ करती बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता।

हरियाणा के पानीपत जिले के एक गांव में बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बाल विवाह रुकवाया है। अधिकारी ने सूचना के आधार पर इस कार्रवाई को किया। लड़का व लड़की दोनों के स्कूली दस्तावेजों की जांच की गई। जिसमें लड़की की उम्र 16 साल व लड़के की उम्र 19 साल पाई गई। दोनों ही अभी शादी के योग्य नहीं थे। परिवार वालों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल इस शादी को रोक दिया गया है। दोनों पक्षों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल शादी पर रोक लगा दी है। वहीं 4 जनवरी को कोर्ट खुलने के बाद मामला कोट के संज्ञान में लाकर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता के अनुसार

जानकारी देते हुए बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बताया कि उन्हें सूचना प्राप्त हुई की गांव नवादा पार में एक नाबालिग लड़की की शादी होनी है। सूचना मिलने पर वह टीम के साथ मौके पर पहुंचे और वहां जाकर लड़की पक्ष से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान लड़की के सभी दस्तावेज चेक किए गए। लड़की के स्कूल के दस्तावेजों में उसकी जन्मतिथि मार्च 2005 की मिली। यानी दस्तावेजों के आधार पर लड़की अभी महज 16 साल की थी। इसके बाद लड़के पक्ष को फोन पर बात कर अपने कार्यालय बुलाया। जहां लड़का पक्ष मौजूद हुआ और लड़के के दस्तावेजों को चेक किया गया, जिसमें लड़का भी नाबालिग पाया गया। लड़के की उम्र दस्तावेजों के आधार पर 19 साल थी।

इन कारणों से हो रही थी बाल विवाह
लड़की के पिता ने बताया कि वह पेशे से श्रमिक हैं। यह अपनी बेटी की शादी गरीबी और अज्ञानता के चलते कर रहे थे। साथ ही वह खुद हार्ट पेशेंट है, उनकी तमन्ना थी कि उनके जीते जी उनकी बेटी की शादी हो जाए। वही लड़के पक्ष से लड़के का कहना है कि उसकी चार बड़ी बहने हैं, जो कि चारों विवाहित हैं। तीन भाई व एक छोटी बहन है। अब घर में कोई रोटी बनाने वाला नहीं था, क्योंकि मां की तबीयत सही नहीं रहती है। इसी के चलते वह शादी कर रहा था।

Continue Reading

Top News

बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं: थाने में युवक संग जाने को अड़ी 19 वर्षीय छात्रा, दो दिन पहले गई थी साथ

युवती ने पुलिस से साफ कह दिया कि वह युवक के साथ ही जाएगी। पुलिस और परिजनों के सामझाने पर वह नहीं मानी। छात्रा ने परिजनों की सब दलीलों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि मैं बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं।

Published

मामले में थाना लाखन माजरा पुलिस कर रही जांच

हरियाणा के रोहतक के जिले में कॉलेज से दो दिन पहले एक युवक संग गई युवती को पुलिस ने बरामद कर लिया। हालांकि युवती ने पुलिस से साफ कह दिया कि वह युवक के साथ ही जाएगी। पुलिस और परिजनों के सामझाने पर वह नहीं मानी। छात्रा ने परिजनों की सब दलीलों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि मैं बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं।

कॉलेज गई थी प्रवेश पत्र लेने
लाखन माजरा थाना क्षेत्र के एक गांव से छात्रा मंगलवार सुबह कॉलेज के लिए यह कहकर निकली थी कि आगामी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र लेने जा रही हूं। उसके वापस न लौटने पर परिजनों ने काफी खोज खबर की।रातभर छात्रा की खोज-खबर करने के बाद बुधवार सुबह पुलिस को सूचना दी। छात्रा के पिता ने थाना लाखन माजरा में बेटी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने छात्रा व युवक को वीरवार दोपहर गिरफ्तार कर लिया। दोनों को थाना लाया गया। यहां छात्रा ने युवक संग जाने की रट लगा दी।

कोर्ट में होंगे पेश
मामले में थाना लाखन माजरा एसएचओ अब्दुल्ला खान का कहना है कि छात्रा बालिग है। छात्रा व युवक को कोर्ट में पेश किया जाएगा। वहां उनके बयानों के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। युवक व छात्रा को कोर्ट ले जाने की तैयारी की जा रही है।

Continue Reading

Featured Post

Top News3 महीना पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News3 महीना पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News3 महीना पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News4 महीना पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News5 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market