Connect with us

Top News

कश्मीर मुद्दे पर चीन ने सुरक्षा परिषद में दूसरी बार मुंह की खाई

—जानकारों का मत है कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी 21 दिसम्बर को विशेष प्रतिनिधि स्तर पर वार्ता के लिए भारत जा रहे हैं

Published

on

न्यू यॉर्क,(नसीब सैनी)।

कश्मीर मुद्दे पर चीन को सुरक्षा परिषद के बंद कमरे में हुई बैठक में दूसरी बार मुंह की खानी पड़ी। अमेरिका, फ़्रांस, रूस, इंडोनेशिया और इंग्लैंड ने भारत का साथ दिया। जानकार सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी मंगलवार को यहां संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में विचारार्थ मुद्दों में कश्मीर के मुद्दे को भी शामिल किए जाने पर ज़ोर देते रहे। वह चाहते थे कि भारतीय  संविधान के अनुछेद 370 को हटाए जाने और कश्मीर में उत्पन्न स्थितियों के मुद्दे को विचारार्थ लिया जाना चाहिए। 

इसका फ़्रांस ने कड़ा विरोध किया। फ़्रांसीसी राजदूत ने स्पष्ट किया कि  कश्मीर एक द्विपक्षीय मामला है और वह अपनी स्थिति पहले भी स्पष्ट कर चुके हैं। इसलिए ऐसे मुद्दे को सुरक्षा परिषद की बैठक में उठाए जाने का कोई औचित्य नहीं है। इस बैठक की अध्यक्षता अमेरिकी प्रतिनिधि कर रहे थे। इंग्लैंड ने  भी इस मुद्दे को चर्चा में शामिल किए जाने पर आपत्ति दर्ज की। रूस, जो सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य है, को भी कश्मीर का मुद्दा उठाया जाना रुचिकर नहीं लगा। रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि मंत्रणा बैठक में विचारार्थ जब अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे हों, तब ऐसे मुद्दों को चर्चा के लिए लिया जाना और चर्चा करने का कोई औचित्य नहीं है। पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद की इस मंत्रणा बैठक में इंडोनेशिया के भी इसी तरह के विचार थे। 

जानकारों का मत है कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी 21 दिसम्बर को विशेष प्रतिनिधि स्तर पर वार्ता के लिए भारत जा रहे हैं। इस मुद्दे को उठाए जाने के पीछे उनके दो मक़सद बताए जाते हैं। एक, बुधवार से वाशिंगटन में मंत्री स्तरीय  टू प्लस टू  उच्च स्तरीय वार्ता में ख़लल डालना और दूसरा भारत में विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता से पूर्व भारत-चीन सीमा विवाद में लाइन आफ कंट्रोल को ले कर एक आधार तैयार करना था। 

चीन ने पिछले 16 अगस्त को भी सुरक्षा परिषद की बंद कमरे की बैठक में कश्मीर का मुद्दा विचारार्थ लिए जाने पर ज़ोर दिया था। उस समय बाद कमरे में मंत्रणा समिति की बैठक की अध्यक्षता में पोलैंड के प्रतिनिधि की बारी थी। तब चीन के राजदूत झाँग जून ने कश्मीर का मुद्दा उठाया था और ज़ोर दिया था कि इसे विचारार्थ लिया जाना चाहिए। तब भी चीन को मुंह की खानी पड़ी थी। सुरक्षा परिषद के इतर संवाददाताओं से बातचीत में तब भारतीय प्रतिनिधि और राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा था कि भारतीय संविधान के अनुछेद 370 को संसद में पारित किए जाने के बाद अब यह मामला भारत का अंदरूनी मामला हो गया है।

नसीब सैनी

Top News

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा अमृत महोत्सव के अंतर्गत 8 दिसंबर तक चलाया जा रहा है विशेष प्रचार अभियान : डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह

Published

कैथल । जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल के निर्देशानुसार तथा उपायुक्त प्रदीप दहिया के मार्ग दर्शन में प्रचार अभियान पूरे यौवन पर है। यह विशेष अभियान आगामी 8 दिसंबर तक चलाया जाएगा। कार्यालय द्वारा प्रिंट, इलैक्ट्रोनिक, सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है, वहीं भजन पार्टियों द्वारा गांव-गांव लोक गीतों के माध्यम से सरकार की नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

भियान के तहत गांव-गांव लोक गीतों के माध्यम से सरकार की नीतियों का किया जा रहा है प्रचार-प्रसार

कार्यालय की पार्टियों द्वारा एक दिन में दो-दो गांव कवर किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विभागीय पार्टी द्वारा 29 नवंबर को सजूमा, दीवाल, गुहणा, धुंधरेहड़ी, 30 नवंबर को चौसाला, चंदाना, वजीर नगर, कैलरम, एक दिसंबर को कलायत, खड़क पांडवा, रामगढ़, दो दिसंबर को जुलानी खेड़ा, बालु रापडिय़ा, बालु बिढ़ान, बालू गादड़ा, तीन दिसंबर को सौंगल, जाखौली दाबदल, माजरा, जाखौली कमान, चार दिसंबर को किठाना, माजरा, रोहेड़ा, खेड़ी तेलियां, छ: दिसंबर को किछाना, नरवल, कोटड़ा, संतोख माजरा, सात दिसंबर को कसान, सौंगरी, तारागढ़, गुलियाणा, आठ दिसंबर को खुरड़ा, राजौंद, खिड़कली, बीरबांगडा को कार्यक्रम किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना, परिवार पहचान पत्र योजना, जगमग योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, श्रम एवं किसान निधि योजना इत्यादि स्कीमों के बारे में भजनों और गीतों तथा इलैक्ट्रोनिक, प्रिंट मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है। इतना ही नही आयोजित किए गए कार्यक्रमों के दौरान लोगों को कोरोना से बचाव के साथ-साथ डेंगू तथा मलेरिया इत्यादि से बचाव के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Continue Reading

Top News

महादेव हॉस्पिटल पेहवा की ओर से माउंट लीटर ज़ी स्कूल में लगाया गया दो दिवसीय फ्री हेल्थ चेकअप कैंप

महादेव हॉस्पिटल पेहवा की ओर से माउंट लीटर ज़ी स्कूल में लगाया गया दो दिवसीय फ्री हेल्थ चेकअप कैंप

Published

पेहवा। कुरुक्षेत्र के माउंट लीटर ज़ी स्कूल में दो दिवसीय फ्री हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया। महादेव हॉस्पिटल पेहवा की ओर से कैंप का आयोजन किया गया।

इसमें बच्चों की आंख, दांत और अन्य प्रकार की जांच की गई। कैंप में स्कूल के करीब 150 बच्चों की जांच करके उनके हेल्थ कार्ड बनाए गए। इन्हीं कार्ड के आधार पर बच्चों व इनके परिजनों की महादेव हॉस्पिटल पेहवा में निःशुल्क जांच की होगी। जिससे यह पता चल सकेगा कि कैंप के दौरान हुई जांच के बाद बच्चों को कुछ लाभ मिला या नहीं। इस दौरान डॉ लोकेश कुमार (एमडी, फिजिशियन) ने बच्चों की सेहत की जांच की। डॉ लोकेश कुमार ने बताया की जांच के दौरान सेहत, टेड़े मेढे दांत, मोटापा,कद ये सभी बच्चों में पाई गयी। जिसके उपचार के लिए उन्हें सलाह दी गयी। इस दौरान भारत गाँधी, अंकित वर्मा, ऋतू, लव तलवार आदि मौजूद रहे।

Continue Reading

Top News

महिला के ननदोई ने 3 साथियों के साथ मिलकर किया गैंगरेप, जेल से लौटा पति तो 2 की जगह मिले 3 बच्चे

महिला का पति जेल में गया तो पीछे तो उसके ननदोई ने अपने तीन साथियों संग मिलकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म कर दिया. जिसके बाद आरोपी नन्दोई भूपेंद्र और रिश्ते में चाचा रमेश को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने आरोपियों को कोर्ट में पेश कर तीन दिन के रिमांड पर लिया है.

Published

हरियाणा के सोनीपत जिले के कुंडली थाना क्षेत्र में रिश्तों को शर्मसार कर देने का मामला सामने आया है. जहां महिला का पति जेल में गया तो पीछे उसके ननदोई ने अपने तीन साथियों संग मिलकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म कर दिया. जिससे महिला गर्भवती हो गई और उसने एक बच्ची को जन्म दिया. महिला ने कुंडली थाना में मुकदमा दर्ज कराया है. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी ननदोई व उसके एक दोस्त को गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें तीन दिन के रिमांड पर लिया है.

सोनीपत के कुंडली थाना क्षेत्र में किराए पर रहने वाली महिला ने पुलिस को बताया कि उसका पति वर्ष 2018 में दुष्कर्म के एक मामले में जेल में चला गया था. घर पर वह तथा उसके दो बच्चे थे. उसका ननदोई भूपेंद्र भी पड़ोस में ही किराए पर रहता था. आरोप है कि भूपेंद्र ने अपने तीन साथियों रमेश, रामसिंह व दर्शन के साथ मिलकर उसके साथ कई बार दुष्कर्म व सामूहिक दुष्कर्म किया. जिससे वह गर्भवती हो गई. उसने एक बेटी को जन्म दिया. यह बच्ची अभी दो साल की है.

अब पति जेल से जमानत पर बाहर आया तो उसे घर में तीन बच्चे मिले. जिस पर उसने पत्नी से पूछताछ की. पत्नी ने सामूहिक दुष्कर्म की जानकारी दी, जिसके बाद महिला कुंडली थाना में पहुंची और चारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया. कुंडली थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रवि कुमार ने बताया कि पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपी भूपेंद्र व रमेश को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने आरोपियों को कोर्ट में पेश कर तीन दिन के रिमांड पर लिया है.

जांच अधिकारी ने बताया की कुंडली थाना क्षेत्र में एक महिला ने शिकायत दी हे की उसके नन्दोई भूपेंद्र और रिश्ते में चाचा रमेश व रामसिंह व दर्शन के साथ मिलकर उसके साथ कई बार दुष्कर्म व सामूहिक दुष्कर्म किया था.

Continue Reading

Featured Post

Top News1 महीना पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News1 महीना पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News1 महीना पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 महीना पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market