Connect with us

Top News

पूर्वोत्तर में हिंसा के बीच राष्ट्रपति ने दी कैब को मंजूरी, गुवाहाटी में 3 मरे

—असम के 12 जिलों में मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध को 48 घंटे तक बढ़ाया

Published

on
  • तिनसुकिया, डिब्रूगढ़ और गोलाघाट के आरएसएस कार्यालयों पर उपद्रवियों ने किया हमला
  • कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) के प्रमुख अखिल गोगोई गिरफ्तार 
  • असम के 12 जिलों में मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध को 48 घंटे तक बढ़ाया 
  • केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली, भाजपा विधायकों प्रशांत फूकन और बिनोद हजारिका के घरों पर आगजनी का प्रयास 
  • डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में शुक्रवार सुबह 6 बजे से अपराह्न एक बजे तक कर्फ्यू में ढील

नई दिल्ली/गुवाहाटी,(नसीब सैनी)।

असम में पिछले तीन दिन से जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार शाम नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) को मंजूरी प्रदान कर दी। इसके साथ ही सरकार ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी। लिहाजा अब इस विधेयक ने कानून का रूप ले लिया है। लोकसभा ने सोमवार को इस विधेयक को पारित किया था जबकि संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा ने बुधवार को इसे पास किया था। इस नए कानून में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है।

गुरुवार देर रात केंद्रीय कानून मंत्रालय ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने विधेयक पर अपनी सहमति दी है। इसमें 31 दिसम्बर, 2014 तक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत में आए हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, ईसाइयों, जैनियों और पारसियों को नागरिकता देने का प्रावधान है।

इस बीच, असम समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बवाल जारी है। बिल को लोकसभा में पेश किए जाने के दिन से जारी प्रदर्शन अब हिंसक हो उठा है। गुरुवार को गुवाहाटी में कर्फ्यू का उल्लंघन कर हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। पुलिस को हालात काबू में करने के लिए फायरिंग करनी पड़ी। पुलिस की गोली से तीन लोगों की मौत हो गई। कुछ लोग घायल हुए हैं। कहा जा रहा है कि ये मौतें पुलिस गोलीबारी के दौरान हुई हैं। दो रेलवे स्टेशनों और एक सरकारी कार्यालय में तोड़फोड़ की गई। दो भाजपा विधायकों के घरों पर हमला किया गया और प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच सड़क पर झड़पें हुईं, जो गुरुवार से पूरे असम में नागरिकता (संशोधन) के खिलाफ हिंसक विरोध के रूप में सामने आई हैं। 

इससे पहले, गुवाहाटी पुलिस के सूत्रों ने शहर में “संघर्ष में मारे गए लोगों” की पहचान दीपांजल दास (21) और सैम स्टाफोर्ड (32) के रूप में की। तीसरी मृतक महिला है, जिसका नाम बेगम है। उन्होंने कहा कि हिंसा में 12 अन्य घायल हो गए, जिनमें कई गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं। उनमें से एक आईसीयू में जिंदगी के लिए जूझ रहा है। घायलों में चार महिलाओं की हालत भी गंभीर बताई गई है। कामरूप जिले के दीपांजल दास के रिश्तेदारों ने बताया कि वह गुवाहाटी के सैनिक भवन कैंटीन में कर्मचारी था और रिक्शा चालक का बेटा था।

राज्यपाल जगदीश मुखी और मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। सोनोवाल ने प्रदर्शनकारियों से हिंसा का रास्ता नहीं अपनाने का अनुरोध किया और आंदोलनकारी नेताओं के साथ बातचीत करने की बात कही। पता चला है कि इसके बावजूद सोनोवाल के गृह नगर डिब्रूगढ़ के चबुआ में प्रदर्शनकारियों ने सर्किल कार्यालय और रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने पनीटोला के एक अन्य स्टेशन को भी निशाना बनाया है। केंद्र ने असम और त्रिपुरा में रेल सेवाओं को निलंबित कर दिया है। लंबी दूरी की ट्रेनों को गुवाहाटी और कामाख्या में रोक दिया गया है। उन्हें यहीं से चलाया जा रहा है। रेलवे सुरक्षा विशेष बल की 12 कंपनियों को तैनात किया गया है।

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की लगभग 20 कंपनियों को (लगभग 2,000 जवानों को) शुक्रवार को असम जाने के लिए तैयार रखने का निर्देश दिया है। सूबे के 12 जिलों में मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध को 48 घंटे तक बढ़ा दिया, जबकि गुवाहाटी में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी है। हालांकि डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में शुक्रवार सुबह छह बजे से अपराह्न एक बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो गैर-बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है।पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों के साथ ही असम में भी बुधवार को अचानक विरोध प्रदर्शन तेज हो गया। आंदोलनकारियों से निपटने में विफल रहने पर असम के एडीजी (कानून व्यवस्था) और गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर तथा वहां को चारों डीसीपी को हटा दिया गया। उनके स्थान पर नए अधिकारियों की तैनाती की गई है। 

सूत्रों का कहना है कि जोरहाट में पुलिस ने कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) के प्रमुख अखिल गोगोई को गिरफ्तार किया है, जो विरोध प्रदर्शनों में शामिल प्रमुख संगठनों में से एक है। गोगोई को गोलाघाट से गुरुवार देर रात एक वरिष्ठ अधिवक्ता के घर से पुलिस ने गिरफ्तार किया है। राज्य के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि जमीन पर स्थिति “गंभीर” बनी हुई है। एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ” गुवाहाटी की स्थिति नियंत्रण में है लेकिन पूरे राज्य में झड़पें हो रही हैं। गुवाहाटी के चांदमारी इलाके में आसू के नेतृत्व में सांस्कृतिक और शिल्पी समाज के लोग शुक्रवार तड़के से सड़क पर बैठकर शांतिपूर्ण तरीके से कैब का विरोध कर रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ” इससे पहले जहां कहीं भी बर्बरता की खबरें आई हैं, हम उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम भीड़ को तितर-बितर करने की कोशिश कर रहे हैं।” गुवाहाटी हवाई अड्डे पर एक अधिकारी ने कहा कि यात्रियों की आवाजाही के लिए बसों को तैनात करने से पहले प्रदर्शनकारियों ने वाहनों को क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक दिया।

उधर, डिब्रूगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली और दो भाजपा विधायकों प्रशांत फूकन और बिनोद हजारिका के घरों पर आगजनी का प्रयास किया। उपद्रवियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की और जिले के विभिन्न अन्य स्थानों पर आंसू गैस का इस्तेमाल किया। अधिकारियों ने कहा कि तिनसुकिया, डिब्रूगढ़ और गोलाघाट के आरएसएस कार्यालयों पर भी उपद्रवियों ने हमला किया। डिब्रूगढ़ में एक कार्यालय के सामने कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगा दी गई, जो आरएसएस से संबंधित लोगों की थीं। भाजपा विधायक प्रशांत फूकन ने कहा, “ घर पर हमले के दौरान कुछ कांच की खिड़कियां टूट गईं और एक कार की स्क्रीन टूट गयी। आंदोलन उपद्रवियों के हाथों में चला गया है, कोई नहीं जानता कि कौन क्या कर रहा है? ”

असम विधानसभा के स्पीकर हितेंद्र नाथ गोस्वामी, जो जोरहाट निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के विधायक हैं, ने कहा, “नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) राज्य के विभिन्न समुदायों के बीच नफरत पैदा करेगा। मैं यह बहुत पहले से कह रहा हूं।”गुवाहाटी में कर्फ्यू की अनदेखी कर हजारों लोग गुरुवार को लतासिल मैदान में इकट्ठा हुए, जहां छात्र नेताओं, कार्यकर्ताओं, सांस्कृतिक प्रतीक, बुद्धिजीवियों और वरिष्ठ संपादकों ने “शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक विरोध आंदोलन” जारी रखने पर जोर दिया। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) के सलाहकार और सभा के मुख्य आयोजकों में से एक, समुज्जल भट्टाचार्य ने कहा, “सांसदों ने इस विधेयक को वोटों के माध्यम से पारित किया। आज लोगों ने इसे अपने वोटों से खारिज कर दिया। उन्होंने कर्फ्यू का उल्लंघन किया और कैब को नकार दिया। उन्होंने कहा कि अब आगे का आंदोलन अहिंसक और अनुशासित होगा। हम अपने वकीलों के साथ चर्चा कर रहे हैं। उनकी सलाह के अनुसार हम कैब के मुद्दे पर अदालतों का रुख करेंगे। 

इस बीच, पड़ोसी मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में जिला प्रशासन ने अगले आदेश तक गुरुवार रात 10 बजे से लुमडिन्गजरी और सदर के दो पुलिस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है। राज्य में गुरुवार शाम 5 बजे से 48 घंटों के लिए मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।

नसीब सैनी

Top News

कोलगेट पाऊडर के नाम पर नशा तस्करी: 276 किलो चूरा-डोडा पोस्त के साथ तस्कर गिरफ्तार, राजस्थान से पंजाब जाना था चूरा पोस्त

हिसार पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी पुलिस ने राजस्थान के नशा तस्कर को गिरफ्तार किया है। जयपुर के कचनारिया निवासी तस्कर सुंदर सिंह के ट्रक से पुलिस को 276 किलो चूरा और डोडा पोस्त बरामद किया है।

Published

पुलिस की गिरफ्त में नशा तस्कर।

नशा तस्करी पर रोक के मामले में हिसार पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने राजस्थान के नशा तस्कर को गिरफ्तार किया है। जयपुर के कचनारिया निवासी तस्कर सुंदर सिंह के ट्रक से पुलिस को 276 किलो चूरा और डोडा पोस्त बरामद किया है। आरोपी सुंदर सिंह 11 कट्‌टों में यह नशीला पदार्थ भरकर राजस्थान के चितौड़गढ़ से पंजाब के गोविंदगढ़ लेकर जा रहा था।

गिरफ्तार आरोपी सुंदर सिंह

ट्रक से बरामद डोडा और चूरा पोस्त के कट्‌टों के ऊपर कोलगेट पाऊडर लिखा था। बरामद नशीले पदार्थ में से 200 किलो चूरा पोस्त और करीब 76 किलो डोडा पोस्त है। पुलिस एसआई सतबीर सिंह के अनुसार आरोपी सुंदर सिंह को सिरसा हाईवे पर आर्यनगर के पास चेकिंग के लिए रुकवाया था। तलाशी के दौरान ट्रक से 11 कट्‌टे नशीला पदार्थ बरामद हुआ। आरोपी को कोर्ट में पेश कर एक दिन के रिमांड पर लिया है।

Continue Reading

Top News

पलवल में पुलिस के सायरन के बाद मशीन छोड़ कर फरार हुए बदमाश

हरियाणा के पलवल में गश्त पर निकली पुलिस के सायरन ने बैंक के 30 लाख रुपए बचा लिए। लुटेरों ने बैंक की एटीएम मशीन काट ली थी। वे इसे लेकर चले ही थे कि पुलिस का सायरन सुनकर मशीन को वहीं छोड़कर भागना पड़ा।

Published

ATM में कैश को चैक करते कंपनी कर्मचारी।

हरियाणा के पलवल में गश्त पर निकली पुलिस के सायरन ने बैंक के 30 लाख रुपए बचा लिए। लुटेरों ने बैंक की एटीएम मशीन काट ली थी। इसमें 30 लाख रुपए थे। वे इसे लेकर चले ही थे कि पुलिस का सायरन सुनकर मशीन को वहीं छोड़कर भागना पड़ा।

पलवल के कैंप थाना प्रभारी कैलाशचंद ने बताया कि रात को लुटेरों ने किठवाड़ी रेलवे ओवर ब्रिज के निकट हिटाची कंपनी के एटीएम को काट लिया था। इसी बीच थाने की पीसीआर पर तैनात पुलिसकर्मी पवन कुमार, हवलदार संदीप और एसपीओ विनय रात्रि गश्त पर निकले। गाड़ी का सायरन बजाते हुए वे रेलवे रोड की तरफ से किठवाड़ी चौक के अलीगढ़ रोड पर रेलवे ओवर ब्रिज के पास पहुंचे तो वहां एटीएम के गेट पर मशीन पड़ी थी।

हिताची कंपनी के एटीएम को बदमाशों ने काट लिया था। पुलिस के आ जाने से वे उसे ले जा नहीं पाए।सूचना के बाद कंपनी के कर्मचारी ने मौके पर पहुंचकर एटीएम मशीन को खोलकर चैक किया तो उसमें 30 लाख रुपए का कैश सही सलामत मिला। ईएचसी पवन कुमार ने बताया कि लुटेरे पुलिस की पीसीआर का सायरन सुनकर मौके पर ही मशीन को छोडक़र फरार हो गए।

सीसीटीवी के कैमरे तोड़े

एटीएम बूथ में लगे सीसीटीवी कैमरों में जब जांच की गई तो उसमें रात के करीब डेढ़ बजे एक नकाबपोश अंदर आता है और फिर लोहे की रॉड से अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ देता है।

Continue Reading

Top News

पहाड़ों पर बर्फ और मैदानों में बारिश से बढ़ेगा ठंड का प्रकोप, स्मॉग से भी मिल सकती है राहत

विभाग ने 6 दिसंबर तक हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं इसका असर पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। यहां ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

Published

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में अगले दो दिन में मौसम में बड़े बदलाव का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश में उठा चक्रवाती तूफान मौसम में बदलाव लेकर आएगा। विभाग ने 6 दिसंबर तक हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं इसका असर पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। यहां ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

मैदानी इलाकों में छाये स्मॉग के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। पिछले दो दिन स्मॉग के कारण ज्याद परेशानी रही, लोग सूरज के भी दर्शन नहीं कर पाए। हालांकि शुक्रवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी का असर भी दिखा और सूरज भी निकला। आसमान में कोहरा सा छाया हुआ है। बढ़ रहे वायु प्रदूषण ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है।

हिमाचल के मौसम का असर : बढ़ेगा सर्दी का सितम

हिमाचल प्रदेश लाहौल एवं स्पिति में पिछले तीन दिन से बर्फबारी का दौर शुरू होने से मौसम ने करवट ली है। पहाड़ों पर बर्फबारी से लोगों की चिंता और बढ़ रही है। एक-दो दिन में मौसम विभाग प्रदेशभर में हल्की बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में बारिश और बर्फ गिरने से सप्ताह भर में ठंड और बढ़ जाएगी। मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक बारिश की भविष्यवाणी की है। लोग अभी भी गर्म कपड़ों में ही घरों से निकल रहे हैं। ऐसे में बारिश होती है तो सर्दी का सितम बढ़ेगा और स्मॉग से भी राहत मिलेगी।

पंजाब में प्रदूषण का स्तर 221 AQI

पंजाब में गुरुवार का दिन ठंडा रहा और आसमान में बादल छाए रहने से कई जिलों में सूरज देवता के दर्शन नहीं हुए। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले सप्ताह तक ऐसी ही स्थिति रह सकती है। पंजाब के शहरों की बात करें तो शनिवार को हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है। बड़े शहरों में हवा में प्रदूषण का स्तर 221 AQI से ज्यादा है। हवा में प्रदूषण का यह स्तर स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

पंजाब के बड़े शहर अमृतसर में 25 नवंबर को 25 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 10 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान था। वहीं 30 नवंबर को अधिकतम 24 और 8 डिग्री सेलिस्यस न्यूनतम तापमान रहा। 3 दिसंबर को अधिकतम 24 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सिय तापमान रहा। 4 दिसंबर को अधिकतम 25 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं जालंधर में 30 नवंबर को अधिकतम 23.8 और 7.7 डिग्री सेलिस्यस न्यूनतम तापमान रहा। 3 दिसंबर को अधिकतम 24 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सिय तापमान रहा। 4 दिसंबर को अधिकतम 25 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।

हरियाणा में हल्की बारिश का पूर्वानुमान

हिमाचल में बदल रहे मौसम का असर हरियाणा में भी अपना प्रभाव दिखाएगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की बरसात का पूर्वानुमान लगाया है। हिसार, भिवानी, झज्जर, पलवल, फरीदाबाद गुरुग्राम आदि में शाम तक 5 एमएम बारिश की उम्मीद है। जीटी बेल्ट में मौसम को लेकर कोई अलर्ट फिलहाल नहीं है। ऐसे में यहां स्मॉग से भी अभी मुक्ति संभव नहीं है। पानीपत में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार पिछले दो दिन से तापमान में 1 डिग्री तक गिरावट हो रही है। अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट न आने से फिलहाल सर्दी से कुछ राहत है।

सूखी ठंड और स्मॉग से बढ़ रहे खांसी-जुकाम के मरीज

मैदानी इलाकों में सूखी ठंड और आसमान में छाया मौसम लोगों की परेशानी बढ़ा रहे हैं। इससे खांसी और जुकाम के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। बड़े बुजुर्ग और बच्चे इससे खासतौर पर परेशान हो रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के बाद ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। बारिश होने से जहां स्मॉग खत्म हो जाएगा वहीं मौसमी बीमारियों पर भी अंकुश लगेगा।

6 दिसंबर तक मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश में उठा चक्रवाती तूफान एकाएक मौसम में बदलाव लेकर आएगा। इससे मैदानी इलाकों में 6 दिसंबर तक बारिश होगी। हिमाचल में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और अन्य जगह बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं हरियाणा और पंजाब में भी दो दिन हल्की बारिश हो सकती है।

Continue Reading

Featured Post

Top News1 महीना पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News1 महीना पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 महीना पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 महीना पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market