Connect with us

ऋषिकेश

कम्पयूटर शिक्षा के क्षेत्र मे भी तीर्थ नगरी ने बनाई पहचान

ऋषिकेश,04जून

एडवांस कंप्यूटर कोर्स

बेहतर शिक्षा के साथ-साथ एडवांस कंप्यूटर कोर्स के लिए भी तीर्थनगरी ने अपनी खास पहचान बनानी शुरू कर दी है। शहर मे बच्चों को कम्पयूटर शिक्षा के जरिए उनका भविष्य संवार रहे आईसीए कम्प्यूटर संस्थान ने नार्थ जोन के दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल हरियाणा, पंजाब ,जम्मू व उत्तराखंड के 65 प्रमुख शहरों के आईसीए संस्थानो मे दूसरा स्थान हासिल करके एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।
एक समारोह के बीच संस्थान के जीएम राजेश त्रिवेदी ने तीर्थ नगरी ऋषिकेश में आईसीए सेंटर संचालित कर रहे मुकेश अग्रवाल को ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया। सेंटर के निदेशक मुकेश अग्रवाल ने बताया कम्प्यूटर के क्षेत्र मे तीर्थ नगरी के लिए यह अपने आप मे एक बड़ी एचीवमेंट है।उन्होंने कहा कि मोजूदा दौर पूरी तरह से कम्पयूटर का युग है।उन्होंने बताया कि 12वीं करने के बाद कई क्षेत्र या कोर्स ऐसे हैं जिन्हे करने में काफी लंबा समय लगता है। लेकिन कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जो केवल 6 से 12 महीने की अवधि में किए जा सकते हैं और इन कोर्स को करने के बाद करियर को नई दिशा दी जा सकती है। आधुनिक युग में हर काम कम्प्यूटर पर ही किया जाता है। लिहाज़ा इन्हे संचालित करने और हैंडल करने के लिए लोगों की डिमांड भी बढ़ी है। इसीलिए इस फील्ड में बेहतर करियर ऑप्शन मौजूद हैं जिनमें करियर बनाया जा सकता है।
साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग कोर्स
आधुनिक युग में हम जितने विकसित हुए हैं असुरक्षा का माहौल उतना ही बढ़ गया है। कम्प्यूटर हैंकिंग कर साइबर क्राइम को अंजाम दिया जाता है। आज बैंकिंग, बिलों का भुगतान, शॉपिंग ऑनलाइन ही की जाकी है। लेकिन इन सब में सुरक्षा के खतरों का सामना भी करना पड़ रहा है।आई सी ए निदेशक मुकेश अग्रवाल के अनुसार इस कोर्स को पूरा करने के बाद सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में नौकरी हासिल की जा सकती है।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

मोबाइल पर चिपके रहने की आदत जेब पर भारी

—टैरिफ प्लान महंगा होने की जानकारी के बाद कल रात तक बहुत से उपभोक्ताओं ने अपने प्लान रिन्यू करा लिए

Published

ऋषिकेश,(नसीब सैनी)।

मोबाइल पर चिपके रहने की आदत अब जेब पर भारी पड़ेगी। टेलीकॉम कंपनियों के घाटे की मार उपभोक्ताओं के ऊपर पड़नी शुरू हो गई है। कंपनियों  मंगलवार से अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं। 

उपभोक्ताओं का फोन पर बात करना और इंटरनेट चलाना अब महंगा हो जाएगा। टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले दिनों घाटे की बात कहते हुए टैरिफ बढ़ाने की बात कही थी। एयरटेल और वोडाफोन ने बढ़े हुए टैरिफ प्लान लांच कर दिए हैं। टैरिफ प्लान महंगा होने की जानकारी के बाद कल रात तक बहुत से उपभोक्ताओं ने अपने प्लान रिन्यू करा लिए। प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले अंकुर ने एक साल का प्लान लिया। उनका कहना था कि अभी यह प्लान 1699 रुपये का है लेकिन तीन दिसंबर से इस पर 699 रुपये बढ़ रहे हैं। 

वेब डिजाइनर मंयक ने भी अपना मोबाइल रात में ही रिचार्ज करा लिया। उनका कहना था कि एक हफ्ते बाद उनका प्लान समाप्त हो रहा था, ऐसे में सात सौ रुपये अधिक देने का कोई लाभ नहीं है। मोबाइल रिचार्ज करने वाले सुमित अग्रवाल ने बताया कि शाम से बहुत से ग्राहक टैरिफ बढ़ने की जानकारी कर चुके हैं। एक दर्जन से अधिक लोगों ने पूरे साल वाला प्लान रिन्यू कराया है। टेलीकॉम कंपनियों की यह कवायद जनता के लिए तो भारी बोझ होगी ही, साथ ही सरकार के खिलाफ़ भी दूरगामी परिणाम ला सकती है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

सोनिया गांधी के खिलाफ हरियाणा सीएम की टिप्पणी से कांग्रेस में आक्रोश

—पार्टी ने खट्टर के बयान को असंसदीय एवं निंदनीय करार देते हुए उनसे देश की सभी महिलाओं से माफी मांगने की मांग की

Published

ऋषिकेश,(नसीब सैनी)।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की कथित अपमानजनक टिप्पणी पर कांग्रेसी नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। पार्टी ने खट्टर के बयान को असंसदीय एवं निंदनीय करार देते हुए उनसे देश की सभी महिलाओं से माफी मांगने की मांग की। यह दावा भी किया कि विधानसभा के इस चुनाव में हरियाणा की महिलाएं खट्टर को उनकी महिला विरोधी सोच के लिए सबक सिखाएंगी। 

कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष व एआईसीसी के सदस्य जयेंद्र रमोला, प्रदेश महासचिव जयपाल जाटव,नगर कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष शिव मोहन मिश्र व युवा कांग्रेस नेता एवं प्रदेश सोशल मीडिया के सह संयोजक गौतम नौटियाल ने मंगलवार को जारी अलग-अलग बयान में कहा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ अपने तुच्छ बयान, महिलाओं के अपमान और असामाजिक सोच के लिए मुख्यमंत्री खट्टर को देश की समस्त महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए। मुख्यमंत्री खट्टर के लिए महिलाओं के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करना कोई नई बात नहीं है। लेकिन कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ जो टिप्पणी उन्होंने की है वह पूरे नारी समाज का घोर अपमान है।

उन्होंने मुख्यमंत्री खट्टर को यह चेतावनी भी दी कि हरियाणा की आधी आबादी आगामी 21 अक्तूबर को भाजपा को सबक सिखाने के लिए तैयार है।

नसीब सैनी

Continue Reading

Top News

महंगा पड़ रहा प्याज,लहसुन का तड़का

—ऋषिकेश की बड़ी(थोक) सब्जी मंडी में प्याज व लहसुन कम मात्रा में आ रहा है, जिससे थोक बाजार में दाम चढ़ते जा रहे हैं

Published

ऋषिकेश,(नसीब सैनी)।

प्याज उपभोक्ताओं की आखों में लगातार आंंसू ला रहा है और दाल व सब्जी में प्याज ,लहसुन का स्वाद महंगा हो गया है। प्याज और लहसुन की ऊंची कीमत से लोगों का जायका बिगड़ रहा है। फुटकर में कारोबारी मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। बाजार में लोग भाव पूछकर आगे बढ़ रहे हैं। महंगाई की मार से आम जनता बेहाल है लेकिन सरकार को इसकी सुध नहीं है।

मंगलवार को ऋषिकेश की सब्जी मंडी में प्याज 60 रुपये प्रति किलो तक के भाव पर जा पहुंचा। लहसुन ने भी जबरदस्त उछाल मारा है। इसकी कीमत 200 से लेकर 240 रुपये प्रतिकिलो रही। बारिश का सीजन लम्बा खिंचने के कारण थोक बाजार में लहसुन, प्याज की आमद कम होने से दाम बढ़ते जा रहे हैं। खुले बाजार में प्याज 60 से 70 रुपये प्रति किलो व लहसुन का भाव सौ से 200 से 240 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है। महंगाई के चलते लहसुन, प्याज आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है। प्याज के दाम पिछले एक माह से चढ़ते जा रहे हैं। लहसुन, प्याज ने थोक बाजार को हिला दिया है।

ऋषिकेश की बड़ी(थोक) सब्जी मंडी में प्याज व लहसुन कम मात्रा में आ रहा है, जिससे थोक बाजार में दाम चढ़ते जा रहे हैं। मंडी में एक सप्ताह पहले प्याज 3-4 हजार रुपये प्रति कुंतल में आ रहा था। मंगलवार को थोक बाजार में प्याज की कीमत 4500 से 5000 रुपये प्रति कुंतल रही। यह फुटकर की दुकानों में पहुंचने तक 60 से 70 रुपये प्रति किलो की हो गई।

सब्जी विक्रेता यशवीर सिंह , महेंद्र व जितेन्द्र ने बताया कि ज्यादातर लोग भाव सुनकर ही आगे बढ़ जाते हैं। जरूरत के अनुसार यदि लोग प्याज खरीदें तो सब्जी का पूरा बजट प्याज में लग जाता है। ऐसे में लोग ग्राम में प्याज की खरीदारी कर रहे हैं। वैसे भी जब थोक में महंगा प्याज मिल रहा है तो फुटकर में दाम बढ़ेंगे। व्यापारियों का कहना है कि यह अभी और महंगा होगा।

नसीब सैनी

Continue Reading

Featured Post

Top News1 वर्ष पूर्व

रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर 5 फरवरी तक जारी रहेगी रोक

---हाईकोर्ट जस्टिस मनोज कुमार गर्ग की कोर्ट ने अधिवक्ता भंवरसिंह मेड़तिया के निधन के बाद कोर्ट में 3.45 बजे रेफरेंस...

Top News1 वर्ष पूर्व

बिजनौर कोर्ट शूटकांड : हाईकोर्ट ने डीजीपी और अपर मुख्य सचिव (गृह) को किया तलब

---दरअसल, बिजनौर में 28 मई को नजीबाबाद में हुई बसपा नेता हाजी अहसान व उनके भांजे शादाब की हत्या के...

Top News1 वर्ष पूर्व

निर्भया केस: दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका खारिज, फांसी की सजा बरकरार

---सुप्रीम कोर्ट ने कहा-पुनर्विचार याचिका में कोई नए तथ्य नहीं, इसलिए ख़ारिज होने योग्य

Top News1 वर्ष पूर्व

कतर टी-10 लीग पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की आईसीसी ने शुरु की जांच

--उल्लेखनीय है कि कतर टी-10 लीग का आयोजन सात से 16 दिसम्बर तक कतर क्रिकेट संघ ने किया था

Top News1 वर्ष पूर्व

बिजनौर कोर्ट रूम में हुई हत्या मामले में चौकी प्रभारी समेत 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड

---एसपी ने बताया कि कोर्ट में दिनदहाड़े कुख्यात बदमाश शाहनवाज की हत्या के बाद जजी परिसर में सुरक्षा की पोल...

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Web Design BangladeshBangladesh online Market