Connect with us

अन्य खबरें

खाद-बीज विक्रेता 33 समितियों ने नहीं करवाया लायसेंस का नवीनीकरण 

जगदलपुर, 31 मई  

संभाग के मध्य बस्तर जिले में 33 सहकारी समितियों को खाद, बीज बेचने के लिये आवश्यक अनुमति पत्र या लाइसेंस के नवीनीकरण का अभी तक होश ही नहीं है, जबकि नवीनीकरण कराने की अंतिम तिथि 14 जून को समाप्त हो जायेगी।
जानकारी के अनुसार जिले में कुल 37 समितियों के माध्यम से किसानों का 10 हजार क्विंटल से अधिक खाद की बिक्री की जाती है वहीं आवश्यक बीज की आपूर्ति भी किसानों को शासन के निर्धारित दर पर की जाती है। किन्तु इन 37 में से 33 सहकारी समितियों में अभी तक अपने खाद व बीज बेचने का लाइसेंस नवीनीकरण नहीं कराया है।
उल्लेखनीय है कि इन 37 समितियों में से 33 समितियों का लाइसेंस 14 जून को समाप्त हो रहा है। इस पर भी इन 33 समितियों के द्वारा लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं दिया गया है। जिले में इन्हीं सहकारी समितियों के जरिए मिलने वाले खाद और बीज से करीब 90 हजार हेक्टेयर से भी अधिक भूमि में धान की खेती किसानों द्वारा की जाती है। समय पर लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं होने से अब तक 6 निजी दुकानदारों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। इस संबंध में कृषि विभगा के सूत्रों ने बताया कि सभी सहकारी समितियों के संचालकों को लाइसेंस का रिनुवल कराने के लिए सूचना पत्र दिया गया है और कुछ समितियों से आवेदन आने की जानकारी प्राप्त हो रही है।
उसे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सभी सहकारी समितियों का आवेदन लाइसेंस के लिये प्राप्त हो जायेगा तथा किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जायेगी। इस संबंध में यह विशेष तथ्य है कि जिले के सात विकासखंडों में से सबसे अधिक लापरवाही बकावंड विखं की समितियों के द्वारा हो रही है। यहां पर अब तक 10 समितियों के संचालकों ने आवेदन नहीं दिया है। वहीं बस्तर में 9 , जगदलपुर 6, तोकापाल 3, बास्तानार 2 और दरभा की 3 सहकारी समितियों के संचालक शामिल हैं।

चौथा खंभा न्यूज़ .com / नसीब सैनी/अभिषेक मेहरा

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा अमृत महोत्सव के अंतर्गत 8 दिसंबर तक चलाया जा रहा है विशेष प्रचार अभियान : डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह

Published

कैथल । जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल के निर्देशानुसार तथा उपायुक्त प्रदीप दहिया के मार्ग दर्शन में प्रचार अभियान पूरे यौवन पर है। यह विशेष अभियान आगामी 8 दिसंबर तक चलाया जाएगा। कार्यालय द्वारा प्रिंट, इलैक्ट्रोनिक, सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है, वहीं भजन पार्टियों द्वारा गांव-गांव लोक गीतों के माध्यम से सरकार की नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

भियान के तहत गांव-गांव लोक गीतों के माध्यम से सरकार की नीतियों का किया जा रहा है प्रचार-प्रसार

कार्यालय की पार्टियों द्वारा एक दिन में दो-दो गांव कवर किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विभागीय पार्टी द्वारा 29 नवंबर को सजूमा, दीवाल, गुहणा, धुंधरेहड़ी, 30 नवंबर को चौसाला, चंदाना, वजीर नगर, कैलरम, एक दिसंबर को कलायत, खड़क पांडवा, रामगढ़, दो दिसंबर को जुलानी खेड़ा, बालु रापडिय़ा, बालु बिढ़ान, बालू गादड़ा, तीन दिसंबर को सौंगल, जाखौली दाबदल, माजरा, जाखौली कमान, चार दिसंबर को किठाना, माजरा, रोहेड़ा, खेड़ी तेलियां, छ: दिसंबर को किछाना, नरवल, कोटड़ा, संतोख माजरा, सात दिसंबर को कसान, सौंगरी, तारागढ़, गुलियाणा, आठ दिसंबर को खुरड़ा, राजौंद, खिड़कली, बीरबांगडा को कार्यक्रम किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना, परिवार पहचान पत्र योजना, जगमग योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, श्रम एवं किसान निधि योजना इत्यादि स्कीमों के बारे में भजनों और गीतों तथा इलैक्ट्रोनिक, प्रिंट मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है। इतना ही नही आयोजित किए गए कार्यक्रमों के दौरान लोगों को कोरोना से बचाव के साथ-साथ डेंगू तथा मलेरिया इत्यादि से बचाव के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Continue Reading

Top News

हरियाणा के MBA पास युवक ने नौकरी छोड़कर शुरू किया ये बिजनेस, आज कमाई लाखों में…

प्रदीप ने साल 2019 में उन्होंने अपना आउटलेट शुरू किया ही था की 2020 की शुरुआत में लॉकडाउन लग गया. वह कहते हैं कि उस समय उनके साथ सात कर्मचारी जुड़े हुए थे. उनका आउटलेट भले ही बंद था लेकिन उन्होंने सभी कर्मचारियों के रहने-खाने की व्यवस्था की और सभी को उनकी 75% सैलरी भी दी. इसके बाद, जिन किसानों से वह दूध ले रहे थे, उनसे उन्होंने कहा कि वे इस दूध का घी बनाकर रखें ताकि लॉकडाउन खुलने पर इसे काम में लिया जा सके.

Published

रोहतक. आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स की कहानी सुनाने जा रहे हैं, जिनका नाम प्रदीप है. प्रदीप ने नौकरी छोड़ने के बाद स्टार्टअप के तहत दूध का कारोबार शुरू किया और इससे वे महीने में लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं. प्रदीप श्योराण हरियाणा के रहने वाले है. प्रदीप ने 2018 में अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर बागड़ी मिल्क पार्लर की शुरुआत की.

हालांकि पहले यह सिर्फ एक स्टॉल हुआ करता था, लेकिन आज रोहतक में उनका अच्छा-खासा आउटलेट भी है. जो कारोबार कभी सिर्फ दूध से शुरू हुआ था आज वो लगभग 20 तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट्स तक पहुंच चुका है.

आज न केवल हरियाणा में बल्कि दिल्ली, पंजाब, राजस्थान से भी लोग प्रदीप के ‘बागड़ी मिल्क पार्लर’ पर आते हैं. उनके उत्पादों का आनंद लेते हैं. इस बारे में प्रदीप का कहना है कि छोटे-बड़े शहरों के पढ़े-लिखे और किसान परिवारों के युवा इस तरह से अपना खुद का काम करके अपने परिवार को आगे बढ़ा सकते हैं.

प्रदीप, मूल रूप से हरियाणा के चरखी दादरी जिला स्थित मांढी पिरानु गांव के निवासी हैं. वह एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते है और उनके पिता स्कूल में नौकरी करते थे. प्रदीप ने बताया कि उन्होंने ग्रैजुएशन पूरी की और सिविल परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली तब उन्होंने एमबीए में दाखिला ले लिया. एमबीए की डिग्री भी अच्छे नंबरों से पास की. लेकिन शुरुआत में वैसी नौकरी नहीं मिल पाई, जितनी एक युवा को पढ़ाई के दौरान उम्मीद होती है.

कुछ समय बाद उन्हें ह्वेल्स इलेक्ट्रिक में अच्छी नौकरी मिल गयी और 2018 तक वो उस कंपनी से जुड़े भी रहे. नौकरी में उनका कई बार प्रमोशन हुआ और सैलरी भी अच्छी खासी थी. लेकिन उन्हें इस काम से संतुष्टि नहीं मिल पा रही थी.कुछ समय बाद उन्हें ह्वेल्स इलेक्ट्रिक में अच्छी नौकरी मिल गयी और 2018 तक वो उस कंपनी से जुड़े भी रहे. नौकरी में उनका कई बार प्रमोशन हुआ और सैलरी भी अच्छी खासी थी. लेकिन उन्हें इस काम से संतुष्टि नहीं मिल पा रही थी.

प्रदीप ने तय कर लिया कि नौकरी छोड़कर किसी बिज़नेस की शुरुआत करेंगे. उनके पास अपनी कुछ सेविंग्स थी और कुछ घरवालों का सपोर्ट भी मिल गया. 2018 में नौकरी छोड़ कर उन्होंने लगभग 24 राज्यों में अलग-अलग किसानों, व्यवसायियों के यहां दौरा किया. क्योंकि बिज़नेस तो करना था, लेकिन कुछ ऐसा बिज़नेस जिसकी मार्किट में मांग हो और जो चलने वाला हो.प्रदीप ने तय कर लिया कि नौकरी छोड़कर किसी बिज़नेस की शुरुआत करेंगे. उनके पास अपनी कुछ सेविंग्स थी और कुछ घरवालों का सपोर्ट भी मिल गया. 2018 में नौकरी छोड़ कर उन्होंने लगभग 24 राज्यों में अलग-अलग किसानों, व्यवसायियों के यहां दौरा किया. क्योंकि बिज़नेस तो करना था, लेकिन कुछ ऐसा बिज़नेस जिसकी मार्किट में मांग हो और जो चलने वाला हो.

प्रदीप ने बताया कि अपने सभी दौरों से उन्हें एक ही बात समझ में आई कि किसान तीन तरह के बिज़नेस कर सकते हैं- पहला अनाज, दलहन आदि से, दूसरा दूध से और तीसरा अंडे आदि का. तो हमने दूध में आगे बढ़ने के बारे में सोचा.

रोहतक में दो बड़े पार्क हैं, जहां सुबह-शाम काफी भीड़ रहती है. इन्हीं पार्कों के बाहर अपना ‘बागड़ी मिल्क पार्लर’ लगाना शुरू किया. दिसंबर 2018 में हमने शुरुआत की तो सर्दियों के मौसम में गर्म दूध मिट्टी के कुल्हड़ में देते थे. उन्होंने सोचा कि लोग चाय तो पीते ही हैं तो हो सकता है हमारा दूध भी पी लें और देखते ही देखते सचमुच हमारा आईडिया काम कर गया.

Continue Reading

Top News

गुरुग्राम की सड़कों का हाल बदहाल , इतना बड़ा गड्ढा कि गिर गया सांड, निकालने के लिए बुलानी पड़ी JCB

विभाग ने इन गड्ढों को खोदकर इन्हें ढकना मुनासिब नहीं समझा. विभाग की इस लापरवाही का खामियाजा अब आम लोगों के साथ-साथ बेजुबान जानवरों को भी उठाना पड़ रहा है

Published

लोगों ने गड्ढा खोदने वाली कंपनी के खिलाफ सोहना थाने में दी शिकायत.

गुरुग्राम के सोहना में एक सांड गड्ढों में फंस गया. सांड के फंसे जानें की खबर फैलते ही लोगों की भीड़ वहां पर पहुंच गई. लोगों ने पुलिस को भी मामले की सूचना दी. सांड को निकालने के लिए जेसीबी मंगवाई गई. जेसीबी की मदद से सांड को एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया. लोगों का कहना है कि विभाग की इलापरवाही का खामियाजा अब आम लोगों के साथ-साथ बेजुबान जानवरों को भी उठाना पड़ रहा है.

इस मामले में लोगों ने कंपनी के खिलाफ एक शिकायत सोहना थाने में दी है. काफी समय से लोग इन गड्ढों की शिकायत कर रहे थे. इससे पहले भी कई हादसे इन गड्ढों के कारण में हो चुके हैं. लोगों का कहना है कि एक निजी कंपनी ने एक नई लाइन दमदमा रोड से जीएलएस तक डाली है. जिसके लिए विभाग ने जगह-जगह पर गहरे गहरे गड्ढे खोदे हुए हैं.

मौके पर पुलिस को भी सूचना दी गई. पुलिस ने भी मौके पर आकर इस सांड को बाहर निकलवाया. लोगों ने बताया कि इससे पहले भी इन गड्ढों में एक बाइक सवार बुरी तरह घायल हो गया था. शिकायतों के बाद भी विभाग इन गड्ढों को नहीं भर रहा जो कि लोगों के लिए एक हादसे का कारण बन रही है. इसको लेकर कई बार शिकायत दी जा चुकी है. इससे पहले भी कई हादसे इन गड्ढों के कारण हो चुके हैं.

Continue Reading

Featured Post

Top News2 वर्ष पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News2 वर्ष पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 वर्ष पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 वर्ष पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 वर्ष पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

Speed up and optimize your PC with CCleaner

CCleaner is the number one tool for cleaning your PC.
It protects your privacy and makes your computer faster and more secure.

Web Design BangladeshBangladesh online Market