Connect with us

Top News

हरियाणा में डेंगू का असर : 2381 मरीज, 70 से ज्यादा मौत,, डॉक्टर की सलाह- सिर्फ 5 सावधानियां बरतें

कुछ ही इलाकों में धुआं उडाकर मच्छर को खदेडने के प्रयास हो रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि आम आदमी इसके प्रति जागरूक हों और मच्छर को न पनपने दें।

Published

on

हरियाणा में डेंगू ने काफी पांव पसार लिए हैं। डेंगू के बुखार से अब तक 70 से ज्यादा मौत होने की पुष्टि हो चुकी है। हालात यह हैं कि रफ्ता-रफ्ता राज्यभर के अस्पताल डेंगू पीडितों से भर रहे हैं। हालांकि डेंगू के मरीज बढ़ते ही स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हुआ, लेकिन अभी बीमारी पर नियत्रंण नजर नहीं आ रहा है। राज्य में डेंगू के करीब 2500 रोगी मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा खराब हालात पंचकूला की है, जहां सर्वाधिक 297 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। सिरसा में डेंगू मरीजों का आकंडा 200 के पार है तो गुरुग्राम में 166 मरीज मिले हैं। कई जिलों में 100 से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पैर फूले हुए हैं, क्योंकि सरकारी अमले के पास मच्छर से निपटने को पूरे अस्त्र-शस्त्र ही नहीं हैं। महज कुछ ही इलाकों में धुआं उडाकर मच्छर को खदेडने के प्रयास हो रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि आम आदमी इसके प्रति जागरूक हों और मच्छर को न पनपने दें।

एक सितंबर को 40 केस, 17 अक्टूबर तक 2381
हरियाणा में कोरोना के दौर में डेंगू के मामलों में कई गुना वृद्धि हो चुकी है। प्रदेश में एक सितंबर को डेंगू के महज 40 मामले थे, जो 17 अक्टूबर तक 2381 तक पहुंच गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों से कई गुना ज्यादा डेंगू के मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। पंचकूला, सिरसा, फरीदाबाद, नूंह, गुरुग्राम, सोनीपत, महेन्द्रगढ़, कैथल, करनाल, फतेहाबाद व अंबाला में भी डेंगू पैर पसार चुका है। स्वास्थ्य विभाग सक्रिय है, लेकिन कोरोना पर फोकस के चलते स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी के लिए योजना तैयार नहीं कर सका।

मच्छर की दो प्रजातियां फैलाती हैं डेंगू……डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फैलाए जाने वाले 4 तरह के वायरस के कारण होता है। इनमें सभी वायरस एडीज एजिप्टी या फिर एडीज एल्बोपिक्टर मच्छर की प्रजातियों के जरिए फैलते हैं। डेंगू वायरस में अलग-अलग सेरोटाइप भी शामिल होते हैं। जो जीन्स फ्लेवीवायरस, फैमिली फ्लेविविरिडे से संबंधित हैं। वैसे तो एडीज एजिप्टि मच्छर अफ्रीका में पैदा हुआ था, लेकिन अब ये दुनियाभर के कई क्षेत्रों में पाया जाता है।

दो तरह का होता है डेंगू बुखार…….सिकल बुखार: बुखार होने पर उल्टी करने का मन करता है, जोड़ों में दर्द होने लगता है और शरीर तप जाता है। हालांकि यह बुखार सामान्य माना जाता है, लेकिन तीन दिन तक अगर बुखार में आराम न हो और स्थिति ज्यों की त्यों बनी रहे तो इंसान के लिए घातक सिद्ध होता है। बुखार होते ही डॉक्टर से जांच करवाएं और सभी प्रकार के टेस्ट बिना किसी देरी के करवाएं।

हेमरेजिक बुखार: यह बुखार होने पर शरीर पर लाल और गुलाबी निशान पड़ जाते हैं। डॉक्टर इस बुखार को डेंगू की खतरनाक स्टेज मानते हैं। प्लेटलेट्स कम होने पर नाक से खून बहना और खून की उल्टी होना इसके लक्षण होते हैं। सामान्य तौर पर डेंगू होने के कई दिन बाद यह स्थिति पैदा होती है। समय पर इलाज शुरू नहीं करवाने से यह स्टेज आती है। इसके बाद डॉक्टर्स द्वारा शरीर में खून के प्लेटलेट्स चढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

ऐसा होता है डेंगू फैलाने वाला मच्छर

  • डेंगू बुखार एडीज नाम के मादा मच्छर के काटने से होता है।
  • इन मच्छरों के शरीर पर धारियां होती हैं।
  • इन मच्छरों की खास बात यह होती है कि इनकी आयु केवल दो सप्ताह ही होती है।
  • तरह के फ्लेवीवाइराइड वायरस शरीर में जाने से डेंगू होता है और मादा एडीज मच्छर इस वायरस के वाहक हैं।
  • ये मच्छर साफ पानी में पनपते हैं।
  • ये मच्छर आम मच्छरों के मुकाबले आकार में बड़े होते हैं।

सरकारी अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मुफ्त प्रक्रिया…….स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जहां सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त इलाज और सरकारी अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मुफ्त प्रक्रिया शुरू की है। वहीं निजी अस्पतालों से प्लेटलेट्स की व्यवस्था के लिए दरें भी निर्धारित की हैं। जिलों में स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें गठित की गई हैं, जो लगातार मच्छरों के प्रजनन और विकास की जांच करने के साथ मच्छरों को भगाने के मकसद नियमित फॉगिंग करा रही हैं।

400 रुपए लीटर मिल रहा बकरी का दूध……. प्रदेश में डेंगू मच्छर का प्रकोप जिस प्रकार बढ़ रहा है, उसके साथ बकरी के दूध की मांग भी बढ़ने लगी है। जिलों से खबर आ रही है कि 50 रुपए लीटर मिलने वाला दूध अब 300 से 400 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। मान्यता है कि बकरी का दूध मानव शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में फायदेमंद है, जबकि चिकित्सक इस बात को नकारते रहे हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

कुरुक्षेत्र में गीता जयंती महोत्सव की तैयारी: CM पहुंचे जायजा लेने, सरस मेला कल से, 19 दिसंबर तक होंगे कार्यक्रम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कुरुक्षेत्र में गीता महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। 9 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन के साथ इस महोत्सव का विधिवत शुभारंभ होगा।

Published

कुरुक्षेत्र में पत्रकारों से बातचीत करते CM मनोहर लाल।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को कुरुक्षेत्र में गीता महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे। 9 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर गीता यज्ञ एवं पूजन के साथ इस महोत्सव का विधिवत शुभारंभ होगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के साथ अब 2 दिसंबर से कई कार्यक्रमों का आगाज होगा।

CM ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में कुरुक्षेत्र में कहा था कि कुरुक्षेत्र को गीता स्थली के रूप में विकसित किया जाएगा। सरकार उनके संकल्प को पूरा करने में लगी है। पीएम मोदी भी महोत्सव में एक दिन ऑनलाइन जुड़ सकते है। वर्ष 2021 से पहले ही 3 लाख 50 हजार लोग सोशल मीडिया के जरिए अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव से जुड़ चुके हैं। 21 नवंबर से ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें अब तक 55 हजार से ज्यादा लोग पंजीकरण करा चुके हैं। प्रतियोगिता 8 दिसंबर तक चलेगी।

कल से शिल्प मेला

मुख्यमंत्री ने गीता महोत्सव के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि 2 से 19 दिसंबर तक शिल्प एवं सरस मेला चलेगा। 9 से 14 दिसंबर तक भव्य गीता महाआरती का आयोजन होगा। 12 दिसंबर को पुरुषोत्तमपुरा बाग में संत सम्मेलन और सभी जिलों में 12 से 14 दिसंबर तक गीता जयंती आयोजित की जाएगी। 13 दिसंबर को हरियाणा के अनेक महाविद्यालयों में गीता संसद का आयोजन होगा।

वैश्विक गीता पाठ 14 को
CM मनोहर लाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव पर गीता जयंती के दिन कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 75 स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। गीता जयंती के दिन 14 दिसंबर को ब्रह्मसरोवर पर 11 सौ विद्यार्थियों द्वारा वैश्विक गीता पाठ किया जाएगा। इसमें 55 हजार विद्यार्थी और देश-विदेश से लाखों गीता प्रेमी ऑनलाइन जुड़ेंगे।

21 प्रस्तर मूर्तिंयों का निर्माण

गीता जयंती महोत्सव में इस बार 75 अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार कैनवस चित्रों का निर्माण करेंगे। इसके साथ महाभारत एवं गीता विषय पर 21 प्रस्तर मूर्तियों का निर्माण किया जाएगा। कुरुक्षेत्र के 75 तीर्थों पर 15 अगस्त 2023 तक विकास कार्य कराए जाएंगे। गीता जन्मस्थली ज्योतिसर में 1363 लाख की लागत से निर्मित भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप 40 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण होगा।

Continue Reading

Top News

खेत से एक बाइक पर आ रहे मां-बेटे को क्रेटा ने कुचला, चचेरे भाई-ममेरी बहन की हालत गंभीर, पीजीआई रेफर

भिवानी में क्रेटा गाड़ी ने बाइक को सीधी टक्कर मार दी। हादसे में मां-बेटे की मौत हो गई। दो की हालत गंभीर है और उनको पीजीआई रेफर किया गया है। दुर्घटना ओवर टेक करते समय हुई।

Published

भिवानी में धनाना के पास दुर्घटनाग्रस्त क्रेटा और भीड़।

हरियाणा के भिवानी में क्रेटा गाड़ी ने बाइक को सीधी टक्कर मार दी। हादसे में मां-बेटे की मौत हो गई। दो की हालत गंभीर है और उनको पीजीआई रेफर किया गया है। दुर्घटना ओवर टेक करते समय हुई।

जानकारी अनुसार गांव तिगड़ाना निवासी जोनी उर्फ मोहन (35) अपनी मां अनीता (52) ममेरी बहन काजल (20) और चचेरे भाई आकाश (24) को बाइक बैठा कर खेत में ले जा रहा था। गांव तिगड़ाना से धनाना की तरफ निकला पहुंचा ही था कि पैट्रोल पंप के जींद की ओर से आई एक क्रेटा गाड़ी ने आगे चल रहे ट्रक को ओवरटेक करते हुए नियंत्रण खो दिया और बाइक में टक्कर मार दी।

भिवानी में तिगड़ाना के पास हादसे में घायलों को अस्पताल लेकर आए परिजन।

क्रेटा परिवार के चारों सदस्यों को कुचलते हुए निकल गई। हादसे में जॉनी और मां अनीता की मौके पर ही मौत हो गई। काजल और आकाश को गंभीर चोटें आई हैं। दोनों को पीजीआई रेफर किया गया है। हादसे में क्रेटा गाड़ी में सवार व्यक्तियों को भी चोट आई हैं। हालांकि एयर बैग खुलने से जान बच गई। पुलिस हादसे को लेकर छानबीन में लगी है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए नागरिक अस्पताल भेजा गया है।

Continue Reading

Top News

फतेहाबाद में शोरूम की लिफ्ट गिरने से लड़के की मौत: AC के लिए तैयार हो रहा था स्टोर, तार टूटने से गिरे 2 लड़के, दूसरा गंभीर

हादसा तब हुआ जबकि दोनों शोरूम की ऊपर की मंजिल देखने से जा रहे थे। AC के लिए शोरूम तैयार हो रहा था। शुरू होने से पहले ही हादसा हो गया।

Published

फतेहाबाद में लिफ्ट टूटने से गिरे लड़के को अस्पताल ले जाते परिजन।

हरियाणा के फतेहाबाद में एक शोरूम की लिफ्ट गिरने से लड़के गंभीर रूप से घायल हो गए। अस्पताल ले जाते समय एक की मौत हो गई। हादसा तब हुआ जबकि दोनों शोरूम की ऊपर की मंजिल देखने से जा रहे थे। AC के लिए शोरूम तैयार हो रहा था। शुरू होने से पहले ही हादसा हो गया।

किराए पर ली थी दुकान

वो लिफ्ट, जहां हादसा हुआ

फतेहाबाद के जवाहर चौक में फोम विक्रेता की दुकान हाल ही में इंद्रपुरा निवासी एक परिवार ने किराये पर ली थी। यहां पर एयर कंडीशन (AC) के लिए शोरूम बनाया जाना है। बुधवार को परिवार के सदस्य साफ सफाई करने और बिल्डिंग देखने के लिए पहुंचे थे।

ऊपर पहुंचने पर टूटी तार

बिल्डिंग में सामान ऊपर नीचे ले जाने के लिए लिफ्ट लगी हुई है। शोरूम मालिक के साथ उसके रिश्तेदार दो बच्चे हेमंत (10) और गुन्नू (15) भी थे। वे ऊपर से नीचे का पॉरशन देखने के लिए लिफ्ट पर सवार हुए थे। लिफ्ट ऊपर गई तो उसकी तार टूट गई। लिफ्ट बच्चों के साथ नीचे आ गिरी। दोनों को परिजन तुरंत नागरिक अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने हेमंत को मृत घोषित कर दिया।

Continue Reading

Featured Post

Top News1 महीना पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News1 महीना पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News2 महीना पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News2 महीना पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News3 महीना पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market