Connect with us

Top News

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021: देश के काेने-कोने से पहुंचे 1 लाख, कलाकारों ने बांधा समां, हरियाणवी-राजस्थानी गीतों पर नाच ने किया माेहित

मेले में 15 प्रदेशों के अलावा दक्षिण अफ्रीका और भूटान से कलाकार पहुंचे हैं। जो अपने हुनर से दर्शकों का मन मोह रहे हैं। देश के काेने-कोने से पहुंचे लोग भी गीता जयंती का खूब आनंद ले रहे हैं।

Published

on
प्रस्तुति देते हुए कलाकार।

कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर पर लगे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर शनिवार को एक लाख से ज्यादा दर्शक पहुंचे। दिनभर ब्रह्मसरोवर के आस-पास जाम की स्थिति बनी रही। पुरुषोत्तमपुरा बाग में सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल पर सबसे ज्यादा लोगों का जमावड़ा रहा। मेले में 15 प्रदेशों के अलावा दक्षिण अफ्रीका और भूटान से कलाकार पहुंचे हैं। जो अपने हुनर से दर्शकों का मन मोह रहे हैं। देश के काेने-कोने से पहुंचे लोग भी गीता जयंती का खूब आनंद ले रहे हैं। हरियाणा की संस्कृति, पहरावे, खान-पान सहित अन्य पहलुओं को विभिन्न स्टॉलों के माध्यम से दिखाया जा रहा है। इस पेवेलियन में हरियाणा की लोक संस्कृति के बहुत सुंदर ढंग से दर्शन किए जा सकते है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज भगवान की वंदना के साथ हुआ। इसके बाद आर्य पीजी कॉलेज पानीपत के सांस्कृतिक दल ने रसिया समूह नृत्य की प्रस्तुति देकर दर्शकों का खूब मनमोहा। इसके बाद एसडी महाविद्यालय पानीपत द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुत की। हरविंद्र राणा के मंच पर पहुंचते ही दर्शकों में अच्छा खासा उत्साह दिखाई देने लगा और उन्होंने सुन गीता का ज्ञान गीत की प्रस्तुति देकर समा बांधा।

सांस्कृतिक प्रस्तुति देते कलाकार।

एसडी कॉलेज पानीपत की सांस्कृतिक टीम ने राजस्थान प्रदेश के विभिन्न लोक नृत्यों की बानगी पेश की। आरकेएसडी कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा विलुप्त होती सांग विधा पर प्रस्तुति दी गई। इसके उपरांत कई महाविद्यालयों के सांस्कृतिक दलों द्वारा सराहनीय सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।

हरियाणा की संस्कृति को जिंदा रख रहे हैं कलाकार

मुख्यमंत्री के प्रचार ओएसडी गजेन्द्र फोगाट कहा कि इस वर्ष अनेक अनूठे एवं नायाब प्रयोग किए जा रहे है, इसमें हरियाणवी खानपान के साथ-साथ हरियाणवी कलाकारों की बेहतरीन प्रस्तुतियां पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। इसके अतिरिक्त हरियाणा की पगड़ी का इतिहास, हरियाणा का प्राचीन इतिहास के माध्यम से तथा हरियाणा के लुप्त होते शिल्प को हरियाणवी पेवेलियन का हिस्सा बनाकर उसे जीवंत करने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री के प्रचार ओएसडी गजेन्द्र फोगाट ने रेजा पहनाकर सभी मेहमानों को सम्मानित भी किया।

वाक, पित, कफ चैकअप का लगाया स्टॉल

श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें प्रतिदिन दर्शक डॉक्टरों से निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श ले रहे हैं। इसके साथ ही नाड़ी तरंगिणी यंत्र के माध्यम से अपने शरीर की वात, पित्त, व कफ प्रकृति की जानकारी ले रहे हैं। नाड़ी से रोग की पहचान करना एक विश्वसनीय तकनीक और विज्ञान है। इस तकनीक को आधुनिक तकनीक के साथ जोडक़र नाड़ी विज्ञान को विकसित करने का प्रयास जारी है। नाड़ी परीक्षण से कई प्रकार के रोगों का पता लगाया जा सकता है। नाड़ी तरंगिणी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। जिससे व्यक्ति की वात, पित्त व कफ प्रकृति का पता लगाया जाता है। उसके आधार पर रोगी के रोग का निदान किया जा सकता है।

सरोवर के चारों तरफ अदभुत नजारा

ब्रह्मसरोवर के तट पर बैठे प्रस्तुति देते कलाकार।

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के उपलक्ष में ब्रहमसरोवर तट पर चारों तरफ विभिन्न राज्यों के लगे स्टाल लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम कर रहे हैं। एक अदभूत सा नजारा देखने को ही बनता है जब विभिन्न राज्यों की कलाओं को देखने का अवसर पर यहां पर आने वाले लोगों को मिल रहा है। लोग जमकर जहां स्टालों पर खरीदारी कर रहे है, वहीं अपने आपको यहां आकर काफी गौरवन्तित भी महसूस कर रहे है। अहम पहलू यह है कि महोत्सव में शिल्पकारों की कला के कद्रदानों में इजाफा हो रहा है और पर्यटक जमकर खरीददारी कर रहे है।

कलाओं की दर्शकों ने की सराहना

रोहतक से आए बिजेन्द्र सिंह ने बताया कि वह दूसरी बार यहां पर आए और मेले की अद्भूत छटा को देखकर वह काफी खुश हैं। जहां मेले में विभिन्न राज्यों की अद्भूत कलाओं को स्टालों के माध्यम से देखने का मौका मिला है वहीं शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नामी कलाकारों को देखने व सुनने का भी मौका मिलता है।

प्रस्तुति देते हुए कलाकार।

गांव हरिपुर बड़ाम निवासी मनोज कुमार व अमृत सैनी ने बताया कि मेले के दौरान उन्हें खुब चीजें देखने को मिल रही हैं। चाहे वह खादीग्राम उद्योग द्वारा लगाए गए कपड़े के स्टाल, स्वयं सहायता समूह द्वारा बांस का आचार व वहां पर लगाए गए विभिन्न उत्पाद, पंजाबी व कोलापूरी चप्पल के स्टाल के साथ-साथ महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की ज्वैलरी सम्बन्धी स्टाल आकर्षण का केन्द्र हैं। बांस के आचार की विशेषता यह है कि बीपी, शुगर व लम्बाई को बढ़ाने में बेहद लाभदायक है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Top News

ITBP सब इंस्पेक्टर के खाते से 2.59 लाख उड़ाए: हिमाचल से लौटते समय बस में चोरी हुआ ATM कार्ड और मोबाइल; एक चूक से पकड़ा गया बदमाश

सब इंस्पेक्टर हिमाचल के रहने वाले है और रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित आईटीबीपी के कैंप में तैनात है। रेवाड़ी बस स्टैंड चौकी पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

Published

बस स्टैंड चौकी पुलिस ने एक नामजद शख्स के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

हरियाणा के रेवाड़ी में ITBP में तैनात सब इंस्पेक्टर का मोबाइल फोन व ATM कार्ड चोरी कर उनके खाते से 2 लाख 59 हजार रुपए साफ कर दिए। सब इंस्पेक्टर हिमाचल के रहने वाले है और रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित आईटीबीपी के कैंप में तैनात है। रेवाड़ी बस स्टैंड चौकी पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार, हिमाचल के अवैरी बैजनाथ निवासी रमेश चंद ITBP में रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित कैंप में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात है। रमेश चंद ने बताया कि कुछ समय पहले वह छुट्‌टी पर घर गए थे। छुट्टी खत्म होने के बाद वह ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए 28 दिसंबर को रेवाड़ी बस स्टैंड पहुंचे थे। बस स्टैंड से जाटूसाना जाने के लिए बस में सवार होते समय किसी ने भीड़ में उनका एटीएम व मोबाइल चोरी कर लिया। उसके बाद मोबाइल व एटीएम के जरिए ही खाते से 259000 हजार रुपए निकाल लिए।

जांच करने पर आरोपी की पहचान जाटव मोहल्ला रामपुरा निवासी लोकेश पालिया के रूप में हुई। जिसमें 20200 रुपए अपने अकाउंट में ड्रांसफर किए जबकि एक लाख रुपए खाते से निकाले गए। बाकी लेनदेन पेटीएम से किया गया। पूरी जानकारी हासिल करने के बाद रमेश चंद ने इसकी शिकायत बस स्टैंड चौकी पुलिस को दी। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी लोकेश पालिया की तलाश शुरू कर दी है। गुरुवार को पुलिस ने लोकेश के घर दबिश भी दी, लेकिन वह नहीं मिला। बस स्टैंड चौकी पुलिस के अनुसार जल्द ही आरोपी को पकड़ लिया जाएगा।

Continue Reading

Top News

पानीपत में रोका बाल विवाह: लड़का और लड़की दोनों थे नाबालिग, शपथ पत्र लेकर फिलहाल रोकी गई शादी

लड़का व लड़की दोनों के स्कूली दस्तावेजों की जांच की गई तो लड़की की उम्र 16 साल व लड़के की उम्र 19 साल पाई गई। दोनों ही अभी शादी के योग्य नहीं थे। परिवार वालों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल इस शादी को रोक दिया गया है।

Published

मामले की पूछताछ करती बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता।

हरियाणा के पानीपत जिले के एक गांव में बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बाल विवाह रुकवाया है। अधिकारी ने सूचना के आधार पर इस कार्रवाई को किया। लड़का व लड़की दोनों के स्कूली दस्तावेजों की जांच की गई। जिसमें लड़की की उम्र 16 साल व लड़के की उम्र 19 साल पाई गई। दोनों ही अभी शादी के योग्य नहीं थे। परिवार वालों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल इस शादी को रोक दिया गया है। दोनों पक्षों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल शादी पर रोक लगा दी है। वहीं 4 जनवरी को कोर्ट खुलने के बाद मामला कोट के संज्ञान में लाकर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता के अनुसार

जानकारी देते हुए बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बताया कि उन्हें सूचना प्राप्त हुई की गांव नवादा पार में एक नाबालिग लड़की की शादी होनी है। सूचना मिलने पर वह टीम के साथ मौके पर पहुंचे और वहां जाकर लड़की पक्ष से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान लड़की के सभी दस्तावेज चेक किए गए। लड़की के स्कूल के दस्तावेजों में उसकी जन्मतिथि मार्च 2005 की मिली। यानी दस्तावेजों के आधार पर लड़की अभी महज 16 साल की थी। इसके बाद लड़के पक्ष को फोन पर बात कर अपने कार्यालय बुलाया। जहां लड़का पक्ष मौजूद हुआ और लड़के के दस्तावेजों को चेक किया गया, जिसमें लड़का भी नाबालिग पाया गया। लड़के की उम्र दस्तावेजों के आधार पर 19 साल थी।

इन कारणों से हो रही थी बाल विवाह
लड़की के पिता ने बताया कि वह पेशे से श्रमिक हैं। यह अपनी बेटी की शादी गरीबी और अज्ञानता के चलते कर रहे थे। साथ ही वह खुद हार्ट पेशेंट है, उनकी तमन्ना थी कि उनके जीते जी उनकी बेटी की शादी हो जाए। वही लड़के पक्ष से लड़के का कहना है कि उसकी चार बड़ी बहने हैं, जो कि चारों विवाहित हैं। तीन भाई व एक छोटी बहन है। अब घर में कोई रोटी बनाने वाला नहीं था, क्योंकि मां की तबीयत सही नहीं रहती है। इसी के चलते वह शादी कर रहा था।

Continue Reading

Top News

बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं: थाने में युवक संग जाने को अड़ी 19 वर्षीय छात्रा, दो दिन पहले गई थी साथ

युवती ने पुलिस से साफ कह दिया कि वह युवक के साथ ही जाएगी। पुलिस और परिजनों के सामझाने पर वह नहीं मानी। छात्रा ने परिजनों की सब दलीलों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि मैं बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं।

Published

मामले में थाना लाखन माजरा पुलिस कर रही जांच

हरियाणा के रोहतक के जिले में कॉलेज से दो दिन पहले एक युवक संग गई युवती को पुलिस ने बरामद कर लिया। हालांकि युवती ने पुलिस से साफ कह दिया कि वह युवक के साथ ही जाएगी। पुलिस और परिजनों के सामझाने पर वह नहीं मानी। छात्रा ने परिजनों की सब दलीलों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि मैं बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं।

कॉलेज गई थी प्रवेश पत्र लेने
लाखन माजरा थाना क्षेत्र के एक गांव से छात्रा मंगलवार सुबह कॉलेज के लिए यह कहकर निकली थी कि आगामी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र लेने जा रही हूं। उसके वापस न लौटने पर परिजनों ने काफी खोज खबर की।रातभर छात्रा की खोज-खबर करने के बाद बुधवार सुबह पुलिस को सूचना दी। छात्रा के पिता ने थाना लाखन माजरा में बेटी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने छात्रा व युवक को वीरवार दोपहर गिरफ्तार कर लिया। दोनों को थाना लाया गया। यहां छात्रा ने युवक संग जाने की रट लगा दी।

कोर्ट में होंगे पेश
मामले में थाना लाखन माजरा एसएचओ अब्दुल्ला खान का कहना है कि छात्रा बालिग है। छात्रा व युवक को कोर्ट में पेश किया जाएगा। वहां उनके बयानों के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। युवक व छात्रा को कोर्ट ले जाने की तैयारी की जा रही है।

Continue Reading

Featured Post

Top News1 वर्ष पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News1 वर्ष पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News1 वर्ष पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News1 वर्ष पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News1 वर्ष पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market