Connect with us

Top News

नेहरू पार्क में बनेगा एमफी थियेटर बनेगा

Published

on

रेवाड़ी,(धनेश विद्यार्थी,नसीब सैनी)।


उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा है कि नेहरू पार्क रेवाडी में एमफी थियेटर रंगभूमि बनाया जाएगा इसके लिए निविदाएं जारी कर दी गई है। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह आज जिला सचिवालय सभागार में एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शहर की सोलहराही पर एलपीजी क्रीमेटोरियम तैयार कराया जा रहा है। इसके
साथ ही सैक्टर-16 में तमाम सुविधाओ से युक्त वन स्टॉप सैंटर सखी सैंटर, मानसिक रूप से मंद नागरिको का घर बनाया जाएगा जिसकी तैयारियां कर ली गई है जिसका कार्य भी जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेवाडी को प्लास्टिक फ्री जिला बनाने की दिशा में नई पहल शुरू की गई है, जिसकी शुरूआत जिला सचिवालय से आज से ही कर दी गई है। जिला सचिवालय पूरी तरह
प्लास्टिक फ्री जोन होगा इसके कार्य के लिए 30 अधिकारियों की डयूटी भी लगाई गई है जो कि सचिवालय में प्लास्टिक के साथ प्रवेश करने पर उनका चालान करेंगे।

उन्होंने बताया कि शहर के सौन्दर्यकरण को बढावा देने की दिशा में कार्य करते हुए शहर के राजीव चैक से प्रजापति चैक व अम्बेडकर चैक से राजेश पायलेट चैक को आईडियल रोड बनाया जाएगा जिस पर कार्य शुरू हो चुका है। इसके साथ ही जिला प्रशासन के कार्यक्रमों की तमाम सूचनाओं को आम जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा जल्द ही कम्यूनिटी रेडियो भी लांच किया जाएगा। इस अवसर पर डीसी यशेन्द्र सिंह ने जिला प्रशासन की बैठको व अन्य कार्यक्रमों से संबंधित एक कलैण्डर का विमोचन किया और कहा कि रेवाडी नगर परिषद का अभी तक कोई लोगो नहीं है। लोगो डिजाईन तैयार करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है जिस व्यक्ति का लोगो चयन होगा उसे एक लाख रूपये का ईनाम प्रशासन द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेवाडी को
जिला बने 30 वर्ष हो गये है और यह भी सौभाग्य की बात है कि रेवाडी का स्थापना दिवस हरियाणा दिवस के दिन ही आता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस बार जिला प्रशासन द्वारा एक नवंबर से 18 नवंबर तक रेवाडी महोत्सव का भव्य आयोजन कराया जाएगा, इसके तहत स्थानीय संस्कृति को बढावा देने के लिए अनेक रंगारंग व सांस्कृतिक कार्यक्रम में फोक डांस, संगीत, स्किट, नाटक आदि आयोजित किये जाएगें। इस महोत्सव कार्यक्रम में प्रत्येक ईवेंट प्रतिभागी को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने के लिए सफाई कर्मचारियों की हाजरी अब बायोमैट्रिक कर दी गई है वहीं गृहणियों की सुविधा के लिए शहर में डोर-टू-डोर कचरा एकत्र कर रही नगर परिषद की 32 गाडियों को जीपीएस से जोड दिया गया है तथा इसके लिए एक ऐप तैयार की जा रही है जिसके द्वारा महिलाओ को वैन में कचरा डालने के लिए वैन की लोकेशन
का पता चलेगा तथा उन्हें इंतजार नहीं करना पडेगा। उपायुक्त ने कहा कि यह माह पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। पोषण माह का उद्देश्य ठिगनेपन, अल्प पोषाहार, रक्त की कमी तथा जन्म के समय बच्चे के वजन कम जैसे समस्याओं को कम करना है। डीसी ने बताया कि जिले में 1099 आंगनवाडी केन्द्र चल रहे है जो भी आंगनवाडी केन्द्र अच्छा कार्य करेंगी उनको 5 स्टार बेसिस पर रैंकिंग की जाएगी। जिस आंगनवाड़ी का कार्य अच्छा होगा उसे प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि सरल पोर्टल पर सेवाएं देने में जिला रेवाडी प्रदेशभर में नबंर एक पर है। उन्होंने बताया कि अब तक सरल पोर्टल पर जिला में 7 लाख 27 हजार 675 आवेदन प्राप्त हुए है जिनमें से 7 लाख 2 हजार 440 का कार्य किया जा चुका है तथा इनमें से 6 लाख 18 हजार 799 का कार्य
राईट-टू-सर्विस समय सीमा में हुआ है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत पानी बचाने की जागरूकता जनता में आई तथा अब पानी की महत्ता को लोग समझने लगे है। डीसी ने बताया कि खाद्य प्रदार्थो में मिलावट को रोकने के लिए संबधित एसडीएम के नेतृत्व में टीमों का गठन किया गया है जो सप्ताह में कम से कम दो नमूने अवश्य लेगें। इसके अतिरिक्त शराब में मिलावट को रोकने के लिए भी लिकर के सैंपल भी भरे जाएगें। उन्होंने बताया कि मिलावटी शराब को रोकन के लिए हमने सैंपल भरने शुरू किये है ताकि लोगों के लीवर खराब न हो। उन्होंने कहा कि अवैध शराब को रोकने के लिए पुलिस व आबकारी एवं कराधान विभाग को निर्देश दिये गये है। इस अवसर पर एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, डीएसपी जितेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे।


धनेश विद्यार्थी,नसीब सैनी

Top News

ITBP सब इंस्पेक्टर के खाते से 2.59 लाख उड़ाए: हिमाचल से लौटते समय बस में चोरी हुआ ATM कार्ड और मोबाइल; एक चूक से पकड़ा गया बदमाश

सब इंस्पेक्टर हिमाचल के रहने वाले है और रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित आईटीबीपी के कैंप में तैनात है। रेवाड़ी बस स्टैंड चौकी पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

Published

बस स्टैंड चौकी पुलिस ने एक नामजद शख्स के खिलाफ केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

हरियाणा के रेवाड़ी में ITBP में तैनात सब इंस्पेक्टर का मोबाइल फोन व ATM कार्ड चोरी कर उनके खाते से 2 लाख 59 हजार रुपए साफ कर दिए। सब इंस्पेक्टर हिमाचल के रहने वाले है और रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित आईटीबीपी के कैंप में तैनात है। रेवाड़ी बस स्टैंड चौकी पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार, हिमाचल के अवैरी बैजनाथ निवासी रमेश चंद ITBP में रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित कैंप में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात है। रमेश चंद ने बताया कि कुछ समय पहले वह छुट्‌टी पर घर गए थे। छुट्टी खत्म होने के बाद वह ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए 28 दिसंबर को रेवाड़ी बस स्टैंड पहुंचे थे। बस स्टैंड से जाटूसाना जाने के लिए बस में सवार होते समय किसी ने भीड़ में उनका एटीएम व मोबाइल चोरी कर लिया। उसके बाद मोबाइल व एटीएम के जरिए ही खाते से 259000 हजार रुपए निकाल लिए।

जांच करने पर आरोपी की पहचान जाटव मोहल्ला रामपुरा निवासी लोकेश पालिया के रूप में हुई। जिसमें 20200 रुपए अपने अकाउंट में ड्रांसफर किए जबकि एक लाख रुपए खाते से निकाले गए। बाकी लेनदेन पेटीएम से किया गया। पूरी जानकारी हासिल करने के बाद रमेश चंद ने इसकी शिकायत बस स्टैंड चौकी पुलिस को दी। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी लोकेश पालिया की तलाश शुरू कर दी है। गुरुवार को पुलिस ने लोकेश के घर दबिश भी दी, लेकिन वह नहीं मिला। बस स्टैंड चौकी पुलिस के अनुसार जल्द ही आरोपी को पकड़ लिया जाएगा।

Continue Reading

Top News

पानीपत में रोका बाल विवाह: लड़का और लड़की दोनों थे नाबालिग, शपथ पत्र लेकर फिलहाल रोकी गई शादी

लड़का व लड़की दोनों के स्कूली दस्तावेजों की जांच की गई तो लड़की की उम्र 16 साल व लड़के की उम्र 19 साल पाई गई। दोनों ही अभी शादी के योग्य नहीं थे। परिवार वालों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल इस शादी को रोक दिया गया है।

Published

मामले की पूछताछ करती बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता।

हरियाणा के पानीपत जिले के एक गांव में बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बाल विवाह रुकवाया है। अधिकारी ने सूचना के आधार पर इस कार्रवाई को किया। लड़का व लड़की दोनों के स्कूली दस्तावेजों की जांच की गई। जिसमें लड़की की उम्र 16 साल व लड़के की उम्र 19 साल पाई गई। दोनों ही अभी शादी के योग्य नहीं थे। परिवार वालों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल इस शादी को रोक दिया गया है। दोनों पक्षों से शपथ पत्र लेकर फिलहाल शादी पर रोक लगा दी है। वहीं 4 जनवरी को कोर्ट खुलने के बाद मामला कोट के संज्ञान में लाकर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता के अनुसार

जानकारी देते हुए बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बताया कि उन्हें सूचना प्राप्त हुई की गांव नवादा पार में एक नाबालिग लड़की की शादी होनी है। सूचना मिलने पर वह टीम के साथ मौके पर पहुंचे और वहां जाकर लड़की पक्ष से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान लड़की के सभी दस्तावेज चेक किए गए। लड़की के स्कूल के दस्तावेजों में उसकी जन्मतिथि मार्च 2005 की मिली। यानी दस्तावेजों के आधार पर लड़की अभी महज 16 साल की थी। इसके बाद लड़के पक्ष को फोन पर बात कर अपने कार्यालय बुलाया। जहां लड़का पक्ष मौजूद हुआ और लड़के के दस्तावेजों को चेक किया गया, जिसमें लड़का भी नाबालिग पाया गया। लड़के की उम्र दस्तावेजों के आधार पर 19 साल थी।

इन कारणों से हो रही थी बाल विवाह
लड़की के पिता ने बताया कि वह पेशे से श्रमिक हैं। यह अपनी बेटी की शादी गरीबी और अज्ञानता के चलते कर रहे थे। साथ ही वह खुद हार्ट पेशेंट है, उनकी तमन्ना थी कि उनके जीते जी उनकी बेटी की शादी हो जाए। वही लड़के पक्ष से लड़के का कहना है कि उसकी चार बड़ी बहने हैं, जो कि चारों विवाहित हैं। तीन भाई व एक छोटी बहन है। अब घर में कोई रोटी बनाने वाला नहीं था, क्योंकि मां की तबीयत सही नहीं रहती है। इसी के चलते वह शादी कर रहा था।

Continue Reading

Top News

बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं: थाने में युवक संग जाने को अड़ी 19 वर्षीय छात्रा, दो दिन पहले गई थी साथ

युवती ने पुलिस से साफ कह दिया कि वह युवक के साथ ही जाएगी। पुलिस और परिजनों के सामझाने पर वह नहीं मानी। छात्रा ने परिजनों की सब दलीलों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि मैं बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं।

Published

मामले में थाना लाखन माजरा पुलिस कर रही जांच

हरियाणा के रोहतक के जिले में कॉलेज से दो दिन पहले एक युवक संग गई युवती को पुलिस ने बरामद कर लिया। हालांकि युवती ने पुलिस से साफ कह दिया कि वह युवक के साथ ही जाएगी। पुलिस और परिजनों के सामझाने पर वह नहीं मानी। छात्रा ने परिजनों की सब दलीलों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि मैं बालिग हूं, मेरी मर्जी जहां जाऊं।

कॉलेज गई थी प्रवेश पत्र लेने
लाखन माजरा थाना क्षेत्र के एक गांव से छात्रा मंगलवार सुबह कॉलेज के लिए यह कहकर निकली थी कि आगामी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र लेने जा रही हूं। उसके वापस न लौटने पर परिजनों ने काफी खोज खबर की।रातभर छात्रा की खोज-खबर करने के बाद बुधवार सुबह पुलिस को सूचना दी। छात्रा के पिता ने थाना लाखन माजरा में बेटी की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने छात्रा व युवक को वीरवार दोपहर गिरफ्तार कर लिया। दोनों को थाना लाया गया। यहां छात्रा ने युवक संग जाने की रट लगा दी।

कोर्ट में होंगे पेश
मामले में थाना लाखन माजरा एसएचओ अब्दुल्ला खान का कहना है कि छात्रा बालिग है। छात्रा व युवक को कोर्ट में पेश किया जाएगा। वहां उनके बयानों के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। युवक व छात्रा को कोर्ट ले जाने की तैयारी की जा रही है।

Continue Reading

Featured Post

Top News1 वर्ष पूर्व

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर ली स्वाइप मशीन से करते थे खाते खाली

पूछताछ में खुलासा: इंटर स्टेट साइबर फ्राॅड गैंग का गुर्गा गिरफ्तार, एटीएम कार्ड बदलकर फर्जी जनरल स्टाेर के नाम पर...

Top News1 वर्ष पूर्व

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

आरसी फर्जीवाड़ा:पुलिस कैंसिल करेगी गाड़ियाें का पंजीकरण, मालिकों को दोबारा रजिस्ट्रेशन करा कोर्ट से लेनी होगी गाड़ी

Top News1 वर्ष पूर्व

हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपी गिरफ्तार

कुरुक्षेत्र। जिला पुलिस कुरुक्षेत्र ने सामूहिक हमला करके गंभीर चोट पहुँचाने व मोबाइल छीनने के चार आरोपियो को गिरफ्तार किया...

Top News1 वर्ष पूर्व

नशीली दवाईयां बेचने के आरोप में दो गिरफ्तार

Top News1 वर्ष पूर्व

सिपाही पेपर लीक मामले में 2 लाख रुपए का ईनामी अपराधी मुजफ्फर अहमद सीआईए-1 पुलिस द्वारा जम्मु से गिरफ्तार

सिपाही पेपर लीक मामले में कैथल पुलिस को बडी कामयाबी

Recent Post

Trending

Copyright © 2018 Chautha Khambha News.

%d bloggers like this:
Web Design BangladeshBangladesh online Market